Top 10 best record of Virat kohli in hindi। विराट कोहली के ऐसे 10 रिकार्ड जिन्हे तोड़ना नामुमकिन सा है

नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका नए आर्टिकल Top 10 best record of Virat kohli in hindi में। दोस्तो क्रिकेट की दुनिया में विराट कोहली बहुत बड़ा नाम है इस खिलाड़ी की 22 गज की पिच पर बादशाहत कायम है। मौजूदा समय में विराट कोहली विश्व क्रिकेट के सबसे सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी है इसलिए उन्हें G.O.A.T ( Greatest of all time ) में शामिल किया गया है। लोगो के लिए Virat Kohli सिर्फ नाम नहीं एक इमोशन है। मौजूदा समय में यह नाम किसी बड़े ब्रांड जैसा है क्रिकेट की दुनिया में। एक समय ऐसा भी आया जब यह नाम, पहचान और जगह जब कम होने और खत्म सा होने लगा वो कहते हैं ना जिंदगी कभी कभी राजा को भी रंक और रंक को भी राजा बना देती है कुछ वैसा ही विराट कोहली के साथ हुआ 2019 से 2022 तक के बीच लगभग ढाई साल लेकिन एशिया कप 2022 के बाद वही खिलाड़ी वापस लौट आया खुद को और बेहतर बनाकर जिसे दुनिया king of cricket अर्थात King kohli के नाम से भी जानती है। विराट कोहली के कमाई से संबंधित एक दिलचस्प आर्टिकल लिखा है जिसमे मैंने विराट कोहली के Top 10 business ventures के बारे में बताया है जिनसे वो करोड़ो कमाते है आर्टिकल जरूर पढ़े और जाने।

Cricket journey of virat kohli in hindi

Run machine कहे जानें वाले विराट कोहली ने क्रिकेट करियर की शुरुवात एकदिवसीय वनडे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 18 अगस्त 2008 को श्रीलंका के खिलाफ डेब्यू किया था जबकि T-20 में 12 जून को जिम्बाब्वे के खिलाफ और टेस्ट क्रिकेट में 10 जून 2011 को अपना सफर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में शुरू किया था। 34 वर्षीय विराट कोहली वर्तमान समय में क्रिकेट के पिच पर कई कीर्तिमान रच चुके हैं जो रिकॉर्ड के तौर पर जानी जाती है। मौजूदा समय में अगर विराट कोहली कुछ देर पिच पर खड़े रह जाए तो कोई ना कोई रिकॉर्ड जरूर बन जाता है। तो आइए आपको कुछ ऐसे हीं Best record of Virat Kohli अर्थात विराट कोहली के बड़े रिकॉर्ड से रूबरू कराते हैं जिन्हे तोड़ना किसी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं होगा। सबसे अधिक रिकॉर्ड क्रिकेट के भगवान माने कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के पास है जिनसे विराट कोहली की अक्सर तुलना की जाती है।

Best record of Virat Kohli in International cricket

1.Double century

virat kohli के नाम टेस्ट क्रिकेट में कप्तान के तौर पर सबसे अधिक 7 दोहरे शतक है जो की विश्व रिकॉर्ड में शामिल है विराट कोहली से पहले यह रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा के पास कप्तान के तौर पर था जिन्होंने पांच दोहरा शतक बनाया है।

2. Best Average

भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली क्रिकेट जगत में ऐसे खिलाड़ी है जिनका तीनों क्रिकेट फॉर्मेट टेस्ट, वनडे और टी-20 में औसत 50 से अधिक है। टेस्ट में 50, एकदिवसीय क्रिकेट में 52 और T-20 में 53 का औसत है जो की सभी में यह Best record of Virat Kohli है ।

3. Fastest 1000 run

King of Cricket विराट कोहली वनडे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज महज 11 पारियों में ही 1000 रनों का आंकड़ा छुआ था जो एक एक कैलेंडर वर्ष में सबसे तेज 1000 वनडे रन है इसके साथ ही उन्होंने दक्षिण के हासिम अमला को पीछे छोड़ा जिनके नाम Fastest 1000 run 15 पारियों में थी।

4. Fastest 10,000 run

King kohli डेब्यू के 10 साल 68 दिन बाद अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर में 10,000 रनों का आंकड़ा पार किया और ऐसा करते ही उन्होंने Best test player राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ा जिन्होंने डेब्यू के बाद 10 साल 317 दिनों में 10,000 रनों का अंबार खड़ा किया था।पारी के हिसाब से भी विराट कोहली 10,000 रन बनाने के मामले में आगे है क्योंकि विराट ने 10,000 रन पूरे करने के लिए 205 पारियां खेली जबकि उनसे पहले यह रिकॉर्ड Master Blaster Sachin Tendulkar के पास था 259 पारियों में उन्होंने 10,000 रन बनाया था।

5. Most century

विराट कोहली मौजूदा समय के Active players list में सबसे अधिक 72 शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं उनसे आगे अब सिर्फ सचिन तेंदुलकर हैं जिनके नाम 100 शतक है। हाल ही में विराट कोहली ने 72 वां शतक बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज में बनाकर ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ा। Active cricketers की लिस्ट में विराट कोहली के बाद इंग्लैंड के joe root और ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर के 44 शतक हैं।

6. Run chase record

Chase Master कहे जाने वाले विराट कोहली सबसे अधिक 26 शतक लक्ष्य का पीछा करते हुए बनाया है जिसमे उन्होंने चार बार 200 से अधिक रनों की साझेदारी रोहित शर्मा के साथ निभाई है। वनडे सीरीज में 7 बार विराट कोहली 300 से अधिक स्कोर किए हैं जो की एक विश्व रिकॉर्ड है।

7. Most calender year run

एक वर्ष में सबसे अधिक अंतर्राष्ट्रीय रन कप्तान के तौर पर बनाने वाले विराट कोहली ही है जो की 2017 में कुल 1460 रन बनाए थे विराट कोहली से पहले यह रिकॉर्ड पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग के नाम था जिन्होंने 2007 में 1427 रन बनाए थे।

8. Wining percentage

बतौर कप्तान विराट कोहली का वनडे अंतर्राष्ट्रीय मैचों में जीत प्रतिशत 75.89 का है जो की किसी भी भारतीय कप्तान द्वारा सबसे ज्यादा जीत प्रतिशत का रिकॉर्ड है।

9. IPL Record

आईपीएल ( Indian Premier league) में सबसे ज्यादा 6592 रन विराट कोहली के नाम है जो की 221 मैचों के 213 पारियों में बनाएं है। इसके अलावा किसी एक आईपीएल सीजन में सर्वाधिक 946 रन के नाम ही है और 2016 में विराट कोहली ने एक ही सीजन में चार शतक बनाए थे जो की आईपीएल रिकॉर्ड लिस्ट में शुमार है।

10. Consecutive century

दो टीमों 2012 में श्रीलंका और 2017 में वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार तीन वनडे शतक लगाने वाले विराट कोहली विश्व के एकमात्र खिलाड़ी हैं। इसके अलावा कप्तान के तौर पर पहली तीन टेस्ट पारियों में शतक लगाने वाले विराट कोहली इकलौते बल्लेबाज हैं।

Top 10 best record of Virat kohli
King Kohli

निष्कर्ष :- इस आर्टिकल Top 10 best record of Virat kohli in hindi में विराट कोहली के अब तक क्रिकेट करियर में बनाए 10 बड़े रिकॉर्ड के बारे में जानकारी दी गई है जो की आने वाले समय में टूट भी सकते हैं साथ ही नए रिकॉर्ड भी बन सकते हैं। विराट कोहली के रिकॉर्ड संबंधित यह लेख कैसा लगा कॉमेंट करे जरूर बताएं और Top 10 jankari से जुड़े

और भी पढ़े :-

ब्लॉग से पैसे कमाने के 10 शानदार तरीके

भारत के 10 बड़े ब्लॉगर कौन हैं जाने

विश्व के 10 सबसे धनी देश कौन हैं

Frequently asked questions

विराट कोहली की Net worth कितनी है ?

2022 में विराट कोहली की नेट वर्थ लगभग 127 मिलियन डॉलर है।

मौजूदा समय में विराट कोहली के कुल कितने instagram follower हैं ?

वर्तमान में कुल 227 million follower है जो की सबसे अधिक हैं भारत देश में किसी इंस्टाग्राम अकाउंट पर।

विराट कोहली के twitter पर कितने follower है ?

वर्तमान में कुल 52.4 million follower हैं।

विराट कोहली की age कितनी है ?

साल 2022 में विराट कोहली 34 वर्ष के हो गए।

विराट कोहली के बेटी का नाम क्या है और जन्म कब हुआ था ?

विराट कोहली के बेटी का नाम वामिका कोहली है तथा उसका जन्म 11 जनवरी को हुआ था।

Spread the love

मैं Samar Rao  ब्लॉग Top 10 jankari का Founder हूँ, मुझे सीखना और सिखाना पसंद है। मैं Engineering में Diploma Holder हूँ फ़िलहाल एक Creator, Professional Blogger, Content Writer और Web Developer के तौर पर सेवारत हूँ। मुझे लिखना, नयी जगह घूमना और जरूरतमंद लोगो की मदद करना पसंद है। मुझे अपने परिवार, प्रकृति और जानवरो से बहुत लगाव है।

Leave a Comment