Top 10 business venture of Virat Kohli in hindi | विराट कोहली के 10 बड़े Brands

विराट कोहली आज के समय में बहुत बड़ा नाम है चाहे वो क्रिकेट की दुनिया में हो या उससे बाहर। विराट कोहली की लोकप्रियता सिर्फ खेल जगत में ही नहीं बल्कि दूसरे क्षेत्र में भी है। आज इस आर्टिकल में ह Top 10 business venture of Virat Kohli अर्थात विराट कोहली के उन 10 बड़े बिज़नेस के बारे में जानेंगे जिससे उन्हें करोडो की आमदनी होती है। जिस तरह मैदान पर विराट कोहली के रन बरसते हैं वैसे ही इन सभी बिज़नेस से भी उन्हें पैसे की बारिश होती है और उन्हें सबसे अमिर क्रिकेट सेलिब्रिटी में शामिल करती है। विराट कोहली बिज़नेस के अलावा ब्रांड प्रमोशन, Social media influe के तौर पर भी बेहतरीन कमाई करते हैं। मशहूर पत्रिका Forbes द्वारा जारी Highest paid athelete लिस्ट में विराट कोहली सबसे ज्यादा कमाई के मामले में एकलौते भारतीय थे।

Virat Kohli net worth and income source

बात करे Virat Kohli net worth की तो 2022 में विराट कोहली की नेट वर्थ 122 मिलियन डॉलर है जो की भारतीय रूपये में 1040 करोड़ रुपए होता है। अगर देखे विराट कोहली के income source की तरफ तो स्टार क्रिकेटर होने की वजह से BCCI द्वारा उन्हें A+ grade के तहत 7 करोड़ की रकम दी जाती है साथ ही एक टेस्ट मैच खेलने का 15 लाख, एक ODI खेलने का 6 लाख और टी20 खेलने का 3 लाख फीस बीसीसीआई द्वारा दिया जाता है। इसके अलावा विराट कोहली एक इंस्टाग्राम पोस्ट का 9 करोड़ चार्ज करते है जो क Top 3 highest paid sportperson में शुमार हैं। हर सीज़न आईपीएल में विराट कोहली highest paid written player में शामिल किए जाते हैं जिस वजह से उन्हें करीब 16 करोड़ की रकम दी जाती है। इन सब के अलावा विराट कोहली Puma, MRF, manyavar, audi, MPL आदि ब्रांड्स की advertisement से करोड़ो कमाते हैं।

Virat Kohli investment, brand value and company list

बात करे विराट कोहली की तो वो अपनी कमाई को स्टार्टअप, अलग अलग ब्रांड्स और बिजनेस खड़ा करने में invest कर देते हैं। आइए इस आर्टिकल में पढ़ते हैं virat kohli business journey साथ ही देखेंगे Top 10 business venture of Virat Kohli in hindi

Business venture list of Virat Kohli in hindi

10. Stepathlon kids

वर्ष 2016 में विराट कोहली ने Bunty Sajdeh और Ravi krishnan के साथ मिलकर stepathlon kids नामक कंपनी में invest किया और उसके active CEO के रूप में कार्य कर रहे हैं। यह कंपनी की 8 – 12 वर्ष के बच्चो को proper diet, lifestyle और positive mindset के लिए मोटिवेट करती है। सभी health related problems से aware करती है और एक healthy life का environment प्रदान करतीं है।

9. UAE Royals

यह इंटरनेशनल प्रीमियर टेनिस लीग ( IPTL ) की मशहूर टेनिस टीम है। दुबई में इस टीम की शुरुवात 2014 में की गई थी। Neelesh Bhatnagar, Sachin Godya के साथ मिलकर विराट कोहली ने दुबई में स्थापित इस कंपनी की ownership 2015 में ली और तभी से इस टीम के विराट कोहली co- owner हैं। दुनिया के महान टेनिस खिलाड़ी रोजर फ़ेडरर इस टीम के हिस्सा रह चुके हैं।

8. Bangaluru Yodha

यह एक Pro wrestling League ( PWL ) टीम है जिसको JSW Group द्वारा स्थापित किया गया है और विराट कोहली के पास इसकी ownership है। यह एक मजबूत कुश्ती टीम है जिसमे नार्शिंग पंचम यादव, बजरंग पुनिया, संदीप तोमर और 2012 लंदन ओलंपिक में silver medal जितने वाले Davit Modzmanashvili आदि शामिल हैं।

7. ISL Team FC Goa

Virat kohli first investment की बात करे तो 25 वर्ष की उम्र में इसमें ही निवेश किया था। Indian Super League Team FC Goa के विराट कोहली co- owner हैं। विराट कोहली को फुटबॉल गेम बहुत पसंद है और उन्होंने अपने एक इंटरव्यू में कहा भी था की यदि वो क्रिकेट प्लेयर नहीं होते तो फुटबॉल खिलाड़ी जरूर होते। फुटबॉल के प्रति लगाव की वजह से ही विराट कोहली ने सबसे पहले इसमें निवेश किया।

6. Digit

फरवरी 2020 में पत्नी अनुष्का शर्मा के साथ मिलकर विराट कोहली बंगलुरु की इस कंपनी में निवेश किए। इस कंपनी की शुरुवात 2017 में कमलेश गोयल ने की थी जो की हेल्थ, ऑटो, स्मार्टफोन और ट्रैवल आदि के लिए insurance प्रदान करती है। इस कंपनी में Virat Kohli के 1.73 करोड़ के share हैं जबकि अनुष्का शर्मा के 43 लाख के शेयर हैं।

5. Sport convo

यह second business venture of Virat kohli है अर्थात विराट कोहली का दूसरा निवेश । यह London based tech startup company है जिसे फुटबॉलर Gareth Bale और Enterpreneur विशाल पटेल प्रमोट करते है। इस कंपनी का प्रचार रोहित शर्मा, हार्दिक पंड्या और अजिंक्य रहाणे जैसे क्रिकेट सेलिब्रिटी किए हैं। यह मंच दुनिया भर के सभी खेल प्रशंसकों को अपने पसंदीदा खेल और खिलाडियों से मिलने की बात करने की अनुमति देता है।

4. Nueva

दुनिया भर में विराट कोहली के बहुत फैंस हैं इस बात को ध्यान में रखकर विराट कोहली 2017 में नई दिल्ली के आरके पुरम में एक फैंसी रेस्टोरेंट की खोलते हैं जिसका नाम Nueva है। विराट कोहली यहा अक्सर पत्नी अनुष्का शर्मा और आईपीएल में अपनी टीम आरसीबी के साथ जाते रहते हैं। अगर आप नई दिल्ली गए है या जाने वाले हैं तो एक बार आपको इस रेस्टोरेंट में बने स्वादिष्ट भोजन और इसमें प्रसिद्ध कॉकटेल का स्वाद जरूर चखना चाहिए। यह self owned brand by Virat Kohli है। जापान, इटली और दक्षिण अमेरिका के भी लजीज व्यंजन यहां की मेनू में शामिल है।

3. Chisel GYM

आज के समय में विराट कोहली दुनिया के सबसे फिट क्रिकेटर मे शुमार हैं। Virat kohli अपनी फिटनेस पर बहुत ध्यान देते हैं जिस वजह से दुनिया भर में सभी युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत हैं। अन्य लोगो के फिटनेस को ध्यान में रखते हुए 2015 में बैंगलुरू स्थित इस फिटनेस सेटअप में 90 करोड़ का निवेश किया है और आने वाले समय में लोगो को फिटनेस के प्रति प्रेरित कर रहे हैं। विराट कोहली chisel GYM की और भी शाखाएं खोलने का टारगेट बना रहे हैं।

2. One 8 X Puma

Puma एक जर्मन स्पोर्ट से जुड़ा लाइफस्टाइल बेहतर बनाने वाला ब्रांड है जो की लोगो में काफी मशहूर है। Puma के साथ ही मिलकर विराट कोहली ने 2017 में खुद का Owned brand खड़ा किया जिसका नाम उन्होंने अपने जर्सी नंबर 18 से लिया । आज के समय में One8 famous brand बन चुका है जो बेहतर लूक देने वाली sportwear, shoes, T-shirt, sport cap और भी अन्य स्पोर्ट एक्सेसरीज उपलब्ध मिलेंगे। बात करे Virat Kohli investment in One8 में तो उन्होंने 110 करोड़ का निवेश किया है puma के साथ मिलकर। One8 के सभी उपलब्ध कलेक्शन आपको puma के स्टोर in.puma.com पर मिल जायेंगे ।

1. Wrogn

Top 10 business venture of Virat Kohli in hindi | विराट कोहली के 10 बड़े Brands
Wrogn

Virat kohli business ventures में से यह ब्रांड विराट कोहली के दिल के सबसे नजदीक है। विराट कोहली का फैशन इंडस्ट्रीज से काफी लगाव है आए दिन विराट कोहली अपने स्टाइलिश लुक और अनोखे फैशन सेंस के लिए जाने जाते हैं। Wrogn ब्रांड की शुरुवात अंजना रेड्डी द्वारा किया गया था जो की बंगलुरु में स्थित यूनिवर्सल स्पोर्टब्रिज प्राइवेट लिमिटेड का हिस्सा है। Wrogn मुख्य रूप से ग्राफिक T-shirt, shirt और हल्के डेनिम जैकेट आदि provide करता है।

निष्कर्ष :-

सम्पूर्ण आर्टिकल Top 10 business venture of Virat Kohli in hindi में विराट कोहली के investment और कम्पनी लिस्ट की जानकारी दी गई है। लेख में बताये गए सभी 10 ब्रांड के विराट कोहली co- owner हैं साथ ही brand ambassador भी। उम्मीद करता हूँ यह लेख आपको पसंद आएगा। लेख जानकारीपूर्ण लगे तो शेयर जरूर करे।

Read also :-

Top 10 ways to earn money through blog

Top 10 benefit to join millionare track

Top 10 richest city of India

Spread the love

मैं Samar Rao  ब्लॉग Top 10 jankari का Founder हूँ, मुझे सीखना और सिखाना पसंद है। मैं Engineering में Diploma Holder हूँ फ़िलहाल एक Creator, Professional Blogger, Content Writer और Web Developer के तौर पर सेवारत हूँ। मुझे लिखना, नयी जगह घूमना और जरूरतमंद लोगो की मदद करना पसंद है। मुझे अपने परिवार, प्रकृति और जानवरो से बहुत लगाव है।

Leave a Comment