Top 10 best content writing platform in hindi | ऐसे प्लेटफॉर्म जो आपको लिखने के पैसे देंगे

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका ने आर्टिकल Top 10 best content writing platform in hindi में दोस्तो जैसा की आपको पता आज के समय में लोग ऑफलाइन से ज्यादा ऑनलाइन कार्य करना पसंद कर रहे जिसके लिए वो आएं हर दिन इंटरनेट पर work from home जैसी जॉब खोज रहे बहुत से ऐसे लोग हैं जो fiverr, upwork या अन्य freelancing platform पर content writer के तौर पर वर्क करके अच्छी कमाई कर रहे। इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही कुछ और प्लेटफॉर्म के बारे में बताएंगे जहां आप खुद का कोई कंटेंट लिख कर Online earn कर सकते हैं। ये सभी प्लेटफॉर्म आपके आर्टिकल का per words के हिसाब से pay करेंगे। अगर आपके पास content writing या article writing की अच्छी skill हैं तो अपनी कमाई में चार चांद लगा सकते हैं। दोस्तो इससे पहले मैं एक आर्टिकल पब्लिश किया था Top 10 best demanding skill in future इस आर्टिकल में बताई गई सभी स्किल में से एक स्किल भी आपमें है तो आप ऑनलाइन home based job कर लाखो कमा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कौन है वो Top 10 best content writing platform in hindi में

List of best content writting platform to earn money online

10. Substack

यह एक अमेरिकन आनलाइन content publishing platform है जिसकी शुरुवात 2017 में Chris best, Hamish McKenzie और Jairaj Sethi द्वारा हुई थी। इसका हेडक्वार्टर San Francisco California में है। इस प्लेटफॉर्म पर आप फ्री में जुड़कर खुद का ब्लॉग स्टार्ट कर सकते हैं जिसके लिए substack आपको फ्री में sub domain भी देता है। बात करे आपके कमाई की तो यह एक तरह से email newsletter की तरह कार्य करता है जिसपर कंटेंट पढ़ने के लिए subscription लेना होता है और आपके कंटेंट पर लिया गया subscription में से 10% रखकर बाकी पूरा पैसा आपको मिल जाता है। जितना बेहतर और valuable आपका आर्टिकल होगा उतना ज्यादा ही आप कमा सकते हैं। इस पर अकाउंट बनाने के लिए आप substack.com विजिट कर सकते है।

9. Hubpages

यह एक अमेरिकन online publishing platform है जिसकी शुरुवात 2006 में Paul Edmondson द्वारा हुई थी। इस प्लेटफॉर्म पर आप फ्री में जुड़कर कंटेंट पब्लिश कर अपनी कमाई शुरु कर सकते हैं। इसपर ज्यादातर ट्रैफिक USA और UK से आता है इसलिए आपको ऐसा आर्टिकल लिखना होगा जो इन दोनो देशों से संबंधित हो। फिर जितना अधिक आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक आएगा उतना आपकी कमाई होगी।

8. Medium

यह एक प्रसिद्ध अमेरिकन content creating platform है जिसपर लाखो में ट्रैफिक आता है। Events या ट्रेंड संबंधित आर्टिकल इसपर ज्यादा पब्लिश किए जाते है। अगर आपको भी content writer बनने की चाह है तो आप इस प्लेटफॉर्म से अपना सफर शुरू कर सकते हैं। इस पर आप फ्री में आर्टिकल लिख online money earn कर सकते हैं। अगर आप इंग्लिश में कंटेंट लिखेंगे तो ज्यादा ट्रैफिक मिलेगी आपको।

7. Tumblr

यह एक अमेरिकन micro blogging platform है जिसकी शुरुवात 2007 में David karp द्वारा किया गया था। इसपर आप आर्टिकल के अलावा multimedia post भी कर सकते हैं। इसपर आप फ्री में अपने ईमेल का इस्तेमाल कर अकाउंट बना सकते हैं और free article publish कर कमाना शुरू कर सकते हैं।

6. Newshunt

यह एक news contents publishing platform है जिसपर आप न्यूज लिख कर कमाई कर सकते हैं। अपना कंटेंट monetize करने के लिए आप newshunt direct पर जाकर अप्लाई कर सकते है और request accept होते ही आपके content पर ads show होंगे जितना ज्यादा लोग आपका कंटेंट पढ़ेंगे उतना ही आपकी कमाई बढ़ेगी। यह भारत का सबसे बड़ा news publishing platform है जिसपर 200 मिलियन से ज्यादा यूजर है और 14 भाषाओं में इस प्लेटफॉर्म पर आर्टिकल पब्लिश होती है। यह आपके best writing platform होगा online money earn के लिए।

5. Mind sumo

यह एक आनलाइन कम्यूनिटी प्रोब्लम solving platform है जिसपर आपको समाज और नागरिकों के हित से संबंधित प्रश्न देखने को मिलेंगे। आप उन सभी सवालों के साथ कुछ निश्चित रुपए भी लिखे होते है और जब लोग उन सवालों के बेहतर जवाब देते है तो answer review के लिए जाता है और जिनका सुझाव उन्हे सही लगता है उनमें वो पैसे बाँट दिए जाते है। इस तरह आप सिर्फ सवालों के जवाब देकर अच्छी कमाई कर सकते है। अधिक जानकारी के लिए आप यूट्यूब पर जा सकते हैं। यह एक genuine platform है earn money online के लिए। इसपर जाने के लिए आप mindsumo.com विजिट कर सकते हैं।

4. Pocket FM

FM का नाम तो अपने सुना ही होगा जिसका full form Frequency Modulation होता है। Pocket FM इसका ही online version है जिसपर आप अपनी पसंद की ऑडियो सुन सकते हैं। साथ ही अगर आपको कहानियां लिखने का शौक है तो आप इस प्लेटफॉर्म से बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। इस प्लेटफॉर्म पर अपनी पहली कहानी आपको 50,000 words की लिखकर पब्लिश करनी होगी और अगर आपकी कहानी unique रहेगी कही से कॉपी नहीं किए होंगे तो आपके कहानी की आपको 5000 रुपए fund दिया जाएगा साथ ही यहीं से आप online earn money का सफर शुरू कर सकते है फिर जितने ज्यादा आपके words बढ़ेंगे उतना ही पैसा भी। यह best content writing platform आपके लिए साबित होगा अगर आपको लिखना पसंद है तो। आप अपने Passion को फॉलो कर अपना सुनहरा कैरियर बना सकते हैं।

3. Quora

यह एक question and answer based website है जिसकी शुरुवात 2009 में हुई थी। 2020 के बाद यह online writing platform इतना पॉपुलर हो गया की इस पर महीने का 300 मिलियन ट्रैफिक आने लगा। आज के समय में लोगो को पहले सवाल का जवाब पाने के लिए qoura पहली पसंद बना हुआ है। काम की बात यह है आप इस best content writing website से अपने सवालों के जवाब के अलावा सवाल और content पब्लिश कर अच्छीं कमाई कर सकते हैं। सबसे पहले signup कर space बनाना है आपको और आप चाहे तो तुरंत उसको monetize भी कर सकते हैं। फिर आपके कंटेंट पर ads show होंगे और इसका आपको पैसा मिलेंगे। अपना बैंक अकाउंट लिंक कर कम से कम 10 डॉलर होने पर आप withdrawl कर सकते हैं।

2. Blogger

यह एक गूगल का free content writing website है जिसपर आप खुद का ब्लॉग बनाकर पब्लिश कर सकते हैं और Google की गाइडलाइन का पालन करते हुए अपने content को monetize कर online earning की शुरुवात कर सकते हैं। ब्लॉगर आपको फ्री में blogspot.com domain और hosting देता है। अगर आप खुद की वेबसाइट या ब्लॉगिंग करना चाहते है तो आप ब्लॉगर से शुरुवात कर सकते हैं।

1. WordPress

यह best content writing platform है जिसपर आप professional website बना सकते हैं। इस platform पर आप advance level का ब्लॉग बनाकर कंटेंट पब्लिश कर सकते हैं और फिर Google या अन्य Ad network से monetize कर ऑनलाइन कमाई शुरू कर सकते हैं। इसपर आप affiliate marketing के लिए भी बेहतरीन ब्लॉग बनाकर अपनी कमाई में चार चांद लगा सकते हैं।

 Top 10 best content writing platform

निष्कर्ष :-

दोस्तो इस आर्टिकल Top 10 best content writing platform in hindi में कंटेंट लिख के पैसे कमाने वाले 10 genuin platform के बारे में बताया गया है। इसी इनमे से किसी भी प्लेटफॉर्म से जुड़कर अगर आप कुछ समय तक कार्य करते है तो आपकी कमाई जरूर शुरू होगी। अगर आप इनमे से किसी प्लेटफॉर्म से जुड़े हैं तो कमेंट करके जरूर बताएं और लेख पसंद आए तो शेयर करना ना भूले।

और भी पढ़े :-

भविष्य में सबसे ज्यादा काम आने वाली 10 स्किल

Millionare track से पैसा कैसे कमाए

विराट कोहली के 10 बड़े बिज़नेस जिनसे करोडो कमाते हैं

Frequently asked questions

[sp_easyaccordion id=”583″]

Spread the love

मैं Samar Rao  ब्लॉग Top 10 jankari का Founder हूँ, मुझे सीखना और सिखाना पसंद है। मैं Engineering में Diploma Holder हूँ फ़िलहाल एक Creator, Professional Blogger, Content Writer और Web Developer के तौर पर सेवारत हूँ। मुझे लिखना, नयी जगह घूमना और जरूरतमंद लोगो की मदद करना पसंद है। मुझे अपने परिवार, प्रकृति और जानवरो से बहुत लगाव है।

Leave a Comment