Top 10 highest earning south movie in hindi | साल 2022 में सबसे अधिक कमाई करने वाली साउथ की 10 फिल्मे

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका नए आर्टिकल Top 10 highest earning south movie in hindi में जिसमे आप साउथ इंडस्ट्री की उन 10 फिल्मो के बारे के बारे में जानेंगे जो साल 2022 में सबसे अधिक कमाई की। जैसा की आप सभी जानते होंगे बीता साल साउथ इंडस्ट्री के लिए सफल वर्ष में से एक था क्योकि पुरे वर्ष पुरे भारत के लोग साउथ के फिल्मो को देखना ही पसंद किये जिस वजह से फिल्मे अधिक कमाई करने में सफल रही और परदे पर हिट साबित हुई। साउथ की फिल्मो के प्रति लोगो में एक अलग ही उत्साह देखा गया दर्शको ने पहले से ही एडवांस टिकट बुकिंग किया साउथ की फिल्मो के लिए जिसका सीधा असर फिल्मो के कलेक्शन में देखा गया। RRR और KGF chapter 2 ने जहां कमाई ने नए कीर्तिमान रचे तो वही और भी कई फिल्मे रही जो कमाई में चार चाँद लगायी आइये जानते हैं उन 10 Highest grossing south movie के बारे में साथ ही यदि आपने मेरा पिछला आर्टिकल नहीं पढ़ा तो जरूर पढ़े जिसमे मैंने साल 2022 में बॉलीवुड की 10 सबसे सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म के बारे में बताया है।

List of highest earning south movie in 2022 | sabse adhik paise kmane wali 2022 ki film

10. Radheshyam

highest earning south movie in 2022

साल 2022 की most awaited film में से एक राधेश्याम फिल्म 11 मार्च को रिलीज हुई थी। राधा कृष्ण कुमार के डायरेक्शन में बनी यह फिल्म दर्शकों के बीच अपना जादू बिखेरने में असफल रही। फिल्म में मुख्य कलाकार के रूप में Bahubali star प्रभास, पूजा हेगड़े मुख्य भूमिका में है। यह एक Big budget movie है लेकिन फिल्म की कमाई की बात करे तो यह फिल्म domestic collection 103 करोड़ रहा जबकि world wide collection 148 करोड़ रहा इस तरह फिल्म ने किसी तरह बजट केवल निकाल सकी।

Radheshyam movie starcast – प्रभास, पूजा हेगड़े, भाग्यश्री, कृष्णम राजू, रिद्धी कुमार

Radheshyam gross collection – 251 Cr

9. Bheemla Nayak

highest earning south movie in 2022

यह तेलुगु सिनेमा की एक्शन ड्रामा फिल्म है जिसे सागर के चंद्रा के निर्देशन में 25 फरवरी को रिलीज किया गया था। IMDB द्वारा फिल्म को 6.4 की रेटिंग दी गई थी। 105 करोड़ के बजट में बनी यह फिल्म 114 करोड़ की domestic collection की जबकि फिल्म ने world wide collection 161 का किया।

Star cast – पवन कल्याण, राणा डगगुपती, नित्या मेनन, संयुक्ता मेनन

Gross collection – 275 करोड़

8. Valimai

Top 10 highest earning south movie in hindi | साल 2022 में सबसे अधिक कमाई करने वाली साउथ की 10 फिल्मे

तमिल सिनेमा की यह एक्शन, crime thriller movie है जिसको H. Vinoth के निर्देशन में 24 फरवरी को रिलीज किया गया था। 125 करोड़ के बड़े बजट में बनाई गई यह फिल्म 104 करोड़ की Domestic collection किया जबकि फिल्म का world wide collection 163 करोड़ । फिल्म में अजीत कुमार आईपीएस अफसर के रूप में भूमिका निभाए हैं।

Valimai starcast – अजीत कुमार, हुमा कुरैशी, कार्तिकेय गुम्मकोंडा

Gross collection – 267 Cr

7. Sarkari Vaari Paata

Top 10 highest earning south movie in hindi | साल 2022 में सबसे अधिक कमाई करने वाली साउथ की 10 फिल्मे

तेलगु सिनेमा की यह एक एक्शन ड्रामा फिल्म है जिसके निर्देशक परशुराम है। फिल्म 12 मई को रिलीज हुई थी जिसमे महेश बाबू मुख्य भूमिका में है। फिल्म का बजट 120 करोड़ है जबकि फिल्म ने domestic collection 139 करोड़ का किया तो वही 192 करोड़ फिल्म का world wide collection रहा।

Total gross collection – 331 Cr

Starcast – महेश बाबू, कीर्ति सुरेश, महेश मांजरेकर आदि है।

6. Beast

highest earning south movie in 2022

यह तमिल सिनेमा की एक्शन थ्रिलर फिल्म है जिसका निर्देशन नेल्सन दिलिप कुमार ने किया है । फिल्म को बड़े परदे पर KGF Chapter 2 के एक दिन पहले 13 अप्रैल को रिलीज किया गया था। फिल्म का बजट 130 करोड़ था जबकि फिल्म ने domestic collection 139 करोड़ का किया और World wide collection 227 करोड़ का किया।

Beast Gross collection – 366 Cr

Star cast – जोसेफ विजय, पूजा हेगड़े, अपमा दास, सेल्वा राघवन

5. Kantara

Top 10 highest earning south movie in hindi | साल 2022 में सबसे अधिक कमाई करने वाली साउथ की 10 फिल्मे

कन्नड़ सिनेमा की यह एक एक्शन adventure film है जिसे बड़े परदे पर ऋषभ शेट्टी के निर्देशन में 30 सितंबर को रिलीज किया गया। यह फिल्म multi language film है जिसे कन्नड़, तेलुगु, तमिल, हिंदी और मलयालम भाषा में रिलीज किया गया था। यह एक low budget kannada film थी लेकिन कमाई के मामले में इसने बड़े बड़े फिल्मों को पीछे छोड़ दिया। फिल्म का बजट मात्र 15 करोड़ था लेकिन फिल्म ने domestic collection 305 करोड़ का किया जबकि फिल्म का world wide collection 393 करोड़ रहा।

Kantara movie Gross collection – 698 Cr

Star cast – ऋषभ शेट्टी, किशोर कुमार G, अच्युथ कुमार, सप्थमी गौड़ा

4. Vikram

highest earning south movie in 2022

यह तमिल सिनेमा की Huge blockbuster movie है जिसे 3 जून को रिलीज किया गया था। फिल्म का निर्देशन लोकेश कनगराज ने किया है जबकि मुख्य भूमिका में कमल हसन हैं । फिल्म का बजट 115 करोड़ का था जबकि फिल्म ने 255 करोड़ का घरेलू कारोबार किया तो वही फिल्म ने 424 करोड़ world wide collection कर बटोरे।

Vikram movie Gross collection – 679 Cr

Star cast – कमल हासन, विजय सेतुपति, फहाद फसिल आदि ।

3. Ponniyan Selvan Part 1

Top 10 highest earning south movie in hindi | साल 2022 में सबसे अधिक कमाई करने वाली साउथ की 10 फिल्मे

तमिल सिनेमा की यह Big budget movie है जिसे 30 सितंबर 2022 को रिलीज किया गया था। यह एक multi starr film है जिसका निर्देशन मणि रत्नम ने किया है। यह एक ऐतिहासिक महाकाव्य आधारित फिल्म है जिसका बजट 210 करोड़ का था जबकि फिल्म ने domestic collection 278 करोड़ का किया तो वही फिल्म का world wide collection 500 करोड़ रहा और फिल्म परदे पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई।

Gross collection – 748 Cr

Star cast – कार्थी, विक्रम, ऐश्वर्या राय बच्चन, जयम रवि

2. RRR

Top 10 highest earning south movie in hindi | साल 2022 में सबसे अधिक कमाई करने वाली साउथ की 10 फिल्मे

यह सिर्फ तेलुगु ही नही बल्कि पूरे भारतीय सिनेमा की Third highest earning movie है जिसे 24 मार्च 2022 को बड़े परदे पर रिलीज किया गया। फिल्म का निर्देशन एसएस राजमौली ने किया था जो बाहुबली फिल्म के भीं निर्देशक हैं। फिल्म को लोगो ने काफी पसंद किया गया साथ ही फिल्म में अभिनय की भी जमकर तारीफ हुई। फिल्म का बजट 425 करोड़ का था जबकि फिल्म ने domestic collection 784 करोड़ का किया तो वही फिल्म ने world wide collection 1131 करोड़ का कर डाला।

RRR movie Gross collection – 1915 Cr

RRR Movie starcast – NT रामा राव , राम चरण तेजा , अजय देवगन , आलिया भट्ट

1. KGF Chapter 2

Top 10 highest earning south movie in hindi | साल 2022 में सबसे अधिक कमाई करने वाली साउथ की 10 फिल्मे

यह साल 2022 की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म के साथ साथ Highest earning movie of Telugu cinema भी है। यह साल 2022 की most awaited film थी जिसे 14 अप्रैल अंबेडकर जयंती के दिन पूरे देश भर में रिलीज किया गया। फिल्म में Rocking star Yash का दमदार एक्शन देखने को मिला। दर्शकों ने फिल्म को काफी पसंद किया जिस वजह साल की Highest grossing movie बन गई। फिल्म का बजट 150 करोड़ का था जबकि फिल्म ने 872 करोड़ का domestic collection किया तो वही फिल्म का world wide collection 1228 करोड़ का रहा।

KGF chapter 2 Gross collection – 2100 Cr

KGF chapter 2 starcast – यश, संजय दत्त, रवीना टंडन, श्रीनिधि शेट्टी

निष्कर्ष : तो दोस्तो आर्टिकल Top 10 highest earning south movie in hindi में दी गई जानकारी कैसी लगी कॉमेंट कर जरूर बताएं साथ ही अपनी पसंदीदा फिल्म का नाम भी कॉमेंट करे। यह जानकारी अन्य लोगों तक भीं शेयर करे। पूरा लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद और भीं रोचक लेख पढ़ने के लिए हमसे जुड़े रहे।

Image credit koimoi.com

इन्हे भी पढ़े ;-

2022 में बॉलीवुड की 10 सबसे अधिक कमाने वाली फिल्म

हॉलीवुड की सबसे अधिक पैसा कमाने वाली फिल्म

सबसे अधिक खेले जाने वाले 10 गेम

Frequently asked questions

[sp_easyaccordion id=”747″]

Spread the love

मैं Samar Rao  ब्लॉग Top 10 jankari का Founder हूँ, मुझे सीखना और सिखाना पसंद है। मैं Engineering में Diploma Holder हूँ फ़िलहाल एक Creator, Professional Blogger, Content Writer और Web Developer के तौर पर सेवारत हूँ। मुझे लिखना, नयी जगह घूमना और जरूरतमंद लोगो की मदद करना पसंद है। मुझे अपने परिवार, प्रकृति और जानवरो से बहुत लगाव है।

Leave a Comment