Top 10 best online business platform in hindi | 2023 में ऑनलाइन बिज़नेस के लिए 10 सबसे अच्छा प्लेटफार्म

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका नए आर्टिकल Top 10 best online business platform in hindi में जैसा की दोस्तों आप टाइटल देख समझ गए होंगे की इस आर्टिकल में हम ऐसे प्लेटफॉर्म के बारे में जानेंगे जहां से आप अपना खुद का ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते है और घर बैठे work from home करके कमाई शुरू कर सकते हैं। दोस्तो ये सभी दरअसल ये सभी एक निश्चित प्लान based business हैं जिनपर आप लंबे समय तक वर्क करेंगे तो आपकी कमाई लाखो में होगी। इससे पहले मैने एक आर्टिकल में ऐसे 10 प्लेटफॉर्म के बारे में बताया था जो आपको लिखने का पैसा देती हैं नही पढ़े है तो जरूर पढ़े। 

ऑनलाइन बिज़नस क्या है व कैसे करते हैं ?

दोस्तो बिजनेस कमाई का एक ऐसा जरिया है जिसे शुरू कर आप अपने काम के आधार पर जितना चाहे कमा सकते है। बिजनेस के लिए आपको कस्टमर बनाने होते हैं और फिर अपने समान को प्रमोट या बेचना होता है। बिजनेस दो तरह से किए जा सकते है online और offline कोरोना से पहले लोग ऑफलाइन ही बिजनेस करते थे लेकिन lockdown के बाद अधिकतर लोग अपने ऑफलाइन बिजनेस को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर लेकर आ गए।

ऑनलाइन बिजनेस में आप कही से भी अपने बिजनेस को मैनेज कर सकते हैं साथ ही इसके लिए आपको जमीन, फर्नीचर या बहुत बड़े जगह की जरूरत नहीं पढ़ती आप फोन या लैपटॉप से एक जगह बैठकर अपने पुरे बिजनेस को हैंडल कर सकते हैं ।

ऑनलाइन बिजनेस के लिए आवश्यक वस्तुएं 

• स्मार्टफोन / लैपटॉप 

• इंटरनेट का अच्छा कनेक्शन 

• वेबसाइट या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जिसपर आप बिजनेस को प्रमोट कर सके।

तो आइए दोस्तो अब जानते है वो Top 10 best online business platform के बारे में जहां जुड़कर आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते है। इंटरनेट से पैसा कमाने के तरीकों में ये सभी प्लेटफॉर्म सबसे ऊपर हैं जिनसे हर रोज लोग जुड़कर अपने ऑनलाइन कमाई का शुरू कर रहे। आप भी सभी प्लेटफॉर्म के बारे में जानिए जो आपको सही लगे उससे जुड़कर आप भी इंटरनेट से पैसे कमा सकते हैं। 

List of best online business platform in 2023

1. Forever living

यह एक health product बनाने वाली कंपनी है जिसकी स्थापना 1978 में अमेरिका के Rex Maugan द्वारा 48 लोगो की एक छोटी सी टीम के साथ किया गया था। आज के समय में यह कंपनी 160+ देशों में कारोबार कर रही और 1 लाख से अधिक लोग इस कंपनी से जुड़कर ऑनलाइन पैसे कमा रहे। यह Aloe Vera जैल और शहद बनाने के लिए विश्व की Best company मानी जाती है। यह इनका उत्पादन कर खुद मैन्युफैक्चरिंग करती है। यह एक without investment business है जिसे आप आसानी से शुरू कर सकते हैं और कैसे करना है इसकी आपको online free training दी जाती है। इसमें आप 10 तरीकों से कमा सकते हैं जो की अलग अलग लेवल को पूरा करने पर आपकी इनकम बढ़ती जायेगी। इसमें आपको हर महीने की 15 तारीख को पेमेंट आपके खाते में पूरी कमीशन के साथ भेज दी जाती है।

2. Forsage

यह एक तरह का ब्लॉक चैन टेक्नोलॉजी पर आधारित बिजनेस प्रोजेक्ट है जिसकी शुरूवात  31 जनवरी 2020 को हुई थी। Forsage एक Blockchain Technology प्रोग्राम है जो Forsage Busd Plan देता है। Busd एक प्रकार की cryptocurrency है पर यह Bitcoin की तरह नही है यह US समर्थित Cryptocurrency है। इसलिए इसका मूल्य हमेशा ही 1 BUSD = 1US Dollar होता है। Forsage ऑनलाइन नेटवर्किंग मार्केटिंग कर पैसे कमाने का उत्तम साधन है, इसमें आपको लोगो को जोड़ना होता है जिससे कि एक चैन का निर्माण होती है और उस चैन से ही आपकी कमाई होती है आपके द्वारा जोड़े गये लोग जब किसी और को जोड़ते हैं तो भी आपकी भी बढ़ती जाती है। Forsage income plan की बात करे तो इसमें कुल तीन से चार इनकम प्लान है जिन्हे आपको एक्टिव  होते हैं और फिर कमाई के लिए आपका अकाउंट तैयार हो जाता हैं।

3. Millionare Track 

 

Top 10 best online business platform in hindi | 2023 में ऑनलाइन बिज़नेस के लिए 10 सबसे अच्छा प्लेटफार्म

Millionaire Track एक Affiliate based program है जहां से आप एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसा कमा सकते हैं यह अपने Affiliates  को 98% तक कमीशन देती है। इसके सभी प्रोडक्ट डिजिटल हैं यानी की online Courses के रूप में हैं, जिनमे डिजिटल मार्केटिंग, लीड जनरेशन, यूट्यूब मास्टरी, पर्सनल ब्रैडिंग, पब्लिक स्पीकिंग, सोशल मीडिया अट्रैक्शन मार्केटिंग इत्यादि के बारे में सिखाया जाता है इन Courses को तीन कैटेगरी में बांटा गया है E-Lite Course, Silver Course और Gold Course. Millionare track से कमाई करने के लिए आपको इन तीनो कोर्स में से किसी एक कोर्स को आपको खरीदना होगा जिससे आपको इसकी एफिलिएट आईडी मिल जाएगी फिर आप इसके किसी भी कोर्स को सेल करके इससे Affiliate commission प्राप्त कर सकते हैं।

Millionaire Track Affiliate Program को 17 अक्टूबर 2021 को शुरू किया गया था तब से यह लगातार अपने एफिलिएट नेटवर्क को तेजी से बढ़ा रही है, वर्तमान समय में अभी इसमें 68k से भी ज्यादा Affiliates जुड़ चुके हैं और यह अपने Affiliate में 2 करोड़ से भी ज्यादा का Transection कर चुकी है। आप भी इस प्लान से जुड़कर कमाई करना चाहते हैं तो इंस्टाग्राम पर मुझे मैसेज करे।

♦  Millionare Track से जुड़ने के 10 बड़े फायदे जाने 

 

4. Vestige 

Vestige एक Product based नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी है इसका पूरा नाम Vestige Marketing Private limited है। यह कंपनी भारत में 2004 में शुरू हुई थी तब से लगातार कार्यरत है और वर्तमान में पूरे भारत में इसके बहुत से ब्रांच खुल चुके हैं। यह कंपनी डायरेक्ट सेलिंग का काम करती है यानी एक नेटवर्क के माध्यम से कंपनी के प्रोडक्ट को सीधे ग्राहकों तक पहुंचाती  है।

Vestige Company का मुख्यालय Delhi में स्थित है तथा वर्तमान में इस कंपनी में तीन डायरेक्टर मौजूद हैं जिनके नाम क्रमशः Deepak Sood, Gautam Bali और Kanwar Bir Singh है। चूंकि Vestige एक नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी है इसलिए इसमें प्रोडक्ट की मार्केटिंग के लिए कोई भी advertisement नहीं होता बल्कि वो पैसा कंपनी के डिस्ट्रीब्यूटर को मिलता है।

Vestige Company भारत में अबतक लाखों लोगों को रोजगार दे चुकी है और लगातार नए अवसर प्रदान कर रही है, नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी होने के नाते इसमें कोई भी व्यक्ति बतौर डिस्ट्रिब्यूटर के रूप में जुड़ सकता है और अपना नेटवर्क बनाकर इसके प्रोडक्ट को सेल करके अच्छा खासा पैसा कमा सकता है।

5. Ads Exchange 

Ads Exchange एक ऑनलाइन पैसे कमाने वाला एप्प और प्लेटफ़ॉर्म है जिसे कि Ads Exchange के द्वारा लांच किया गया है। यह काफी हद तक एक MLM (Multi Level Marketing) यानि नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी पर आधारित है, जिसमें आपको लोगों को जोड़ने पर पैसे मिलते हैं।  Ads Exchange पर आप लोगों को जोड़कर तथा Ad देखकर पैसे कमा सकते हैं। Ads Exchange से पैसे कमाने के लिए पहले आपको 999 रूपये का प्लान खरीदना पड़ता है उसके बाद आप यहाँ से पैसे कमाने का सफर शुरू कर कर सकते हैं। आप गूगल प्ले स्टोर से Ads की ऐप को डाउनलोड करके या फिर अपने ब्राउज़र में Ads Exchange की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर Best Online earning platform से जुड़ सकते हैं।

6. E- Store India 

E- Store India एक Home grocessay based ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां से अगर आप अपने घर का राशन संबंधी सामान यहां से लेते हैं तो आपको सामान 4 % से 33% के Discount पर मिल जाता है। E store india से आप अपने घर में प्रतिदिन उपयोग में आने वाले सभी ब्राण्ड के प्रॉडक्ट जैसे Hindustan Unilever, Nestle, Britannia Emami, Tata P&G आदि सेकड़ों कंपनी के FMCG उत्पाद बहुत ही सस्ते दामों में खरीद सकते है। E store India आपकों अपनी दुकान खोलने का मौका देती है। आप यहा से अपनी राशन की दुकान खोल सकते है या सुपर मार्केट खोलकर पैसे सकते है। आप आयुर्वेदिक सेंटर की दुकान खोल सकते है या इसके तहत आप गार्मेंट की फ्रेंचाइजी भी यहा से ले सकते है। इस one of best Online earning platform से जुड़ने के लिए आपको पहली बार कम से कम 999 रूपये का सामान लेना होता है।

7. Leadsguru  

Leadsguru एक E-Learning प्लेटफार्म है इसमें कई सारे ऑनलाइन Courses उपलब्ध हैं जिनमे डिजिटल मार्केटिंग, अट्रैक्शन मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग, पर्सनल ब्रैंडिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग तथा ऑर्गेनिक लीड जनरेशन के बारे में सिखाया जाता है। Leadsguru Affiliate Marketing की तरह ही काम करता है यानी की आप Leadsguru में ज्वाइन होने के बाद इसके कोर्स को सेल कर सकते हो और यदि कोई आपके रेफर किए हुए लिंक से इस कोर्स को खरीदता है तो इससे आपको कमीशन मिलता है, Leadsguru में कोई भी बतौर Affiliate Marketer के रूप में जुड़ सकता है और इसके कोर्स को सेल करके Affiliate Commision Earn कर सकता है और इसमें आपको एक और फायदा मिलता है की आप इससे पैसिव इनकम भी कमा सकते हैं यानी की जब आप किसी को कोर्स सेल करोगे और वो लोग भी किसी को कोर्स सेल करेंगे तो उनके सेलिंग पर भी आपको कमीशन मिलेगा इस तरह से आप इससे 2 लेवल तक का पैसिव इनकम कमा सकते हैं।

8. The Fast trick

The Fast Trick एक ISO certified e-learning platform है। इसमें आपको Skill Development Courses देखने को मिलते है जिन्हे  आप ज्वाइन करके अपनी स्किल्स को improve कर सकते है। अगर आप घर बैठे कोई भी स्किल्स को सीखना चाहते है तो ये आपके लिए बेस्ट opportunity है। ये आपके Career & Business growth में भी आपकी मदत करता है जो भी व्यक्ति खुद को digital बनाना चाहता है और खुद को financial freedom करके जीवन में कुछ बडा करना चाहता है तो उसके लिए ये best earning platform भी है।

हर व्यक्ति अपने ज्ञान का उपयोग करके जीवन में आगे बढ़ना चाहता है लेकिन उसे पता नहीं चलता की उसे करना क्या है। ये Problem हर students, job person, जो कुछ extra income करना चाहते हैं लेकिन उन्हें समझ नहीं आता की वो कैसे होगी। उन सभी के लिए यह प्लेटफार्म किसी  best Opportunity से कम नहीं है।

9. RCM 

RCM का फुल फॉर्म Right Concept Marketing होता है। RCM एक नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी है जो भारत की सबसे पुरानी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों में से एक है। यह कंपनी सन् 1988 में MCA के अंतर्गत रजिस्टर्ड हुई थी तब से लगातार यह चलती आ रही है। RCM लोगों को अपने साथ बिजनेस करने का मौका देती है जिसमे कोई भी व्यक्ति बतौर डिस्ट्रीब्यूटर जुड़ सकता है और इसके प्रोडक्ट खरीद व बिक्री करके पैसा कमा सकता है। आज के समय में ऐसे हजारों लोग हैं जो RCM Business को अपना मुख्य व्यवसाय के रूप में कर रहें हैं और इससे अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं।

10. Bizgurukul 

Bizgurukul एक online E-Learning platform  है जिसमें डिजिटल मार्केटिंग के बारे में सिखाया जाता है जैसे ऑनलाइन पर्सनल ब्रैंडिंग कैसे करना है, सोशल मीडिया पर अपनी attractive प्रोफाइल कैसे बनाना है, अट्रैक्शन मार्केटिंग कैसे करना है, इंस्टाग्राम मार्केटिंग, लीड जनरेट कैसे करना है, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाना है इत्यादि। लेकिन इस कोर्स की सबसे खास बात ये है की इसे आप दूसरों को भी सेल कर सकते हैं और यदि कोई आपके रेफरल से इस कोर्स को खरीदता है तो इससे आपको कमीशन दिया जाता है इस तरह से Bizgurukul Affiliate Marketing की तरह भी काम करता है यानी की आप इस कोर्स को खरीद कर खुद इस्तेमाल कर सकते हैं और दूसरों को रेफर करके online earning भी कर सकते हैं।

निष्कर्ष :-

इस आर्टिकल ( Top 10 best online business platform in hindi ) में आपको 10 ऐसे genuine online earning platform के बारे में बताया गया है जिनसे आप अच्छी कमाई शुरू कर कर सकते है वो भी work from Home करके बहुत ही काम इन्वेस्टमेंट में। तो कैसा लगा आर्टिकल करके बताये और लेख जानकारी भरा लगे तो अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले। 

इन्हे भी पढ़े :-  

सबसे अच्छे 10 content writing platform के बारे में जाने 

Google के 10 सबसे अच्छे प्रोडक्ट कौन से हैं जाने   

Digital marketing के लिए 10 सबसे अच्छे टूल 

Spread the love

मैं Samar Rao  ब्लॉग Top 10 jankari का Founder हूँ, मुझे सीखना और सिखाना पसंद है। मैं Engineering में Diploma Holder हूँ फ़िलहाल एक Creator, Professional Blogger, Content Writer और Web Developer के तौर पर सेवारत हूँ। मुझे लिखना, नयी जगह घूमना और जरूरतमंद लोगो की मदद करना पसंद है। मुझे अपने परिवार, प्रकृति और जानवरो से बहुत लगाव है।

Leave a Comment