Top 10 free digital marketing tool review in hindi 2022 । डिजिटल मार्केटिंग के बेहतरीन टूल

digital marketing tool
 

 

हेलो दोस्तो आपका फिर से एक नए आर्टिकल में हार्दिक स्वागत है। इस आर्टिकल में हम Top 10 free digital marketing tool का hindi review देखेंगे। आज के समय ज्यादातर लोग online marketing कर रहे इसलिए कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स या brands को ऑनलाइन ला रही जिसके लिए उन्हें digital marketing tool की जरूरत पड़ती है साथ ही कस्टमर भी इन्ही digital tool की सहायता से प्रोडक्ट के बारे में जानते है। वैसे तो मार्केट में बहुत से डिजिटल टूल है लेकिन सारे फ्री उपलब्ध नहीं हैं। इस आर्टिकल में हम ऐसे free digital marketing tool के बारे में जानेंगे जो आपको फ्री वर्जन भी मिल जाएगा और लाखो की संख्या में लोग उनका इस्तेमाल कर रहे। अगर आप डिजिटल मार्केटिंग के फील्ड में नए है या महंगे टूल afford नही कर सकते तो आप Top 10 free Digital marketing tool review in hindi आर्टिकल पर बने रहिए जहां आपको डिजिटल मार्केटिंग के 10 महत्वपूर्ण टूल के बारे में जानेंगे साथ ही अगर अपने अभी तक मेरा आर्टिकल Top 10 biggest bank of India नही पढ़ा तो जरूर पढ़े की आखिर 2022 में भारत के सबसे बड़े बैंक कौन से हैं। 

What is digital marketing in hindi | आखिर डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है ?

Digital marketing tool के बारे में बताएं इससे पहले यह जानना जरूरी है की डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है ? भारत देश आज के समय में पूरी तरह डिजिटल होने के तरफ कदम बढ़ा चुका है आज के समय में ज्यादातर सर्विसेज ऑनलाइन ही हो गई हैं जैसे bill payment, Banking services, online shopping, ticket booking, transaction आदि सभी काम ऑनलाइन ही इंटरनेट के माध्यम से किए जा रहे। इसलिए कोई भी वस्तु या सर्विस की डिजिटल साधनों के माध्यम से मार्केटिंग करने की प्रक्रिया को digital marketing कहते हैं। 

How to do Digital marketing | डिजिटल मार्केटिंग कैसे करते हैं। 

digital marketing tool

डिजिटल मार्केटिंग को मोबाइल, कंप्यूटर या लैपटॉप के इस्तेमाल से किसी वेबसाइट, एप्लीकेशन या सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके किया जाता है। डिजिटल मार्केटिंग में advertisement ( प्रचार ) का भी अहम भूमिका होता है जिसमे google ads मुख्य रोल निभाते हैं। 

About free digital marketing tool in hindi

डिजिटल मार्केटिंग के सभी टूल में ऐसे कुछ टूल हैं जो बहुत ज्यादा इस्तेमाल किए जाते है। ये टूल डिजिटल मार्केटिंग के रीढ़ हैं तो आइए जानते List of Top 10 digital marketing tool के बारे में…

10. VidLQ

यह बहुत पुराना टूल है जिसका प्रयोग youtuber द्वारा किया जाता है। पहले यह सिर्फ PC versions में ही मौजूद था लेकिन कोरोना के समय इसका android version भी आ गया जिसे अब आप प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। वर्तमान में playstore पर इसकी 4.4 की शानदार रेटिंग और 1 million + डाउनलोड है। यह यूट्यूबर के लिए सबसे अच्छा ( Best tool for youtuber ) है। इस app की मदद से आप youtube content के लिए keyword research कर सकते हैं साथ ही Realtime youtube analytics भी देख सकते हैं। इस टूल का इस्तेमाल कर आप अपना youtube channel बहुत तेजी से grow कर सकते हैं। एक तरह से आप कह सकते है यह हैं Best tool for youtube beginner.

9. Hubspot

यह आज के समय बाजार में सबसे लोकप्रिय Inbound marketing tool है जो आपको playstore पर Hubspo CRM के नाम से मिल जाएगा। इसकी प्लेस्टोर पर 4.6 की बढ़िया रेटिंग के साथ 1M+ डाउनलोड है। यह फालो अप से लेकर लीड स्कोरिंग तक हर चीज में सहायता करता है। यदि आप sales को ग्रो करना चाहते हैं तो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। अन्य कई इस टूल के फायदे हैं जब आप इस्तेमाल करेंगे तो आपको पता चलेगा। 

8. Mailchimp

डिजीटल मार्केटिंग में email marketing का भी अहम रोल होता है और इस टूल का इस्तेमाल कर आप बेहतरीन माटकेटिंग कर सकते हैं क्योंकि इस टूल से ज्यादातर ईमेल मार्केटिंग किया जाता है। Playstore पर यह टूल Mailchimp: Marketing & CRM to के नाम से है। इस टूल के मदद से आप ईमेल लिस्ट और कस्टम ईमेल टेम्पलेट बना सकते हैं साथ ही मार्केटिंग के काम को भी ऑटोमेट कर सकते हैं। Email automation का अर्थ होता है काम के बारे में सॉफ्टवेयर को एक बार सिखाना उसके बाद वह आपके अधिक से अधिक कार्य को खुद से ही कर देगा। 

7. Trello

यह एक project manager tool है जिसका प्रयोग  clients के प्रोजेक्ट को एक साथ सही ढंग से manage किया जाता है। इस टूल से इस्तेमालंसे हम कम समय में ज्यादा से ज्यादा प्रोजेक्ट एक साथ बेहतर तरीके से मैनेज कर सकते हैं। इस टूल का प्रयोग आप तब कर सकते है जब आपके पास टीम ना हो। और भी अन्य तरीकों से यह टूल आपकी मदद करेगा इस्तेमाल करके जरूर देखे। 

6. Social blade

यह best competitor analysis tool है जिसका प्रयोग किसी हम किसी और का अकाउंट चेक करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। इस टूल की मदद से आप किसी और चैनल या सोशल मीडिया अकाउंट की growth चेक कर सकते हैं। सबसे ज्यादा इस टूल का प्रयोग youtube channel analysis के लिए किया जाता है साथ ही फेसबुक के लिए भी कर सकते हैं और हाल ही में twitter, instagram के लिए भीं फीचर लाया गया है। 

5. Grammarly

यदि आप नए डिजिटल मार्केटर है या आपकी इंग्लिश कमजोर है तो आप इस टूल की मदद ले सकते हैं। English Content writting में यह टूल काफी महत्वपूर्ण साबित होता है। इसकी सहायता से आप grammatical error और spelling mistake को सही कर सकते हैं। यह टूल फ्री के साथ साथ इसका एडवांस फीचर paid है जिसके लिए आपको प्रीमियम लेना पड़ेगा। 

4. Buzz Sumo

यह social media marketing या optimazitation के लिए बेहद अच्छा टूल है। कंटेंट analysis या influencer analysis के लिए भी यह एक खास टूल है। इस टूल की मदद से आप कंटेंट मार्केटिंग बेहतरीन ढंग से कर सकते है साथ ही अपने ब्रांड प्रमोशन के लिए influencer को आसानी से ढूंढ सकते हैं। इस टूल की मदद से लाखो डाटा का analysis कर सकते हैं। 

3. Ubersuggest

इसे Best tool for content writer कह सकते हैं क्योंकि यह keyword research, analysis करने में काफी मदद करता है। इस टूल की मदद से आप बेहतर तरीके से SEO ( Search Engine optimization ) कर सकते हैं जिससे आपका कंटेंट जल्दी रैंक करेगा। इसका paid version भी आता है लेकिन AHREF और Semrush के मुकाबले सस्ता होता है जिसे हर कोई आसानी से afford कर सकता है। यदि आप Blogger या content writer हैं तो यह टूल आपके लिए उत्तम साबित होगा।

2. Google Adward

आपने किसी वेबसाइट या YouTube channel पर ads चलते हुए देखे होंगे दरअसल वो ads गूगल एडवर्ड टूल की मदद से ही शो होता हैं। Google Adward online advertising service प्रदान करता है जिसे ब्लॉगर या app developer इस्तेमाल कर पैसे कमाते हैं। गूगल एडवर्ड ads compaign को चलाता और मोनिटर करता है। इस टूल के मदद से ads को create किए जाते हैं। 

1. Canva 

यह Top 10 free digital marketing tool list में सबसे अच्छा टूल है जिसका प्रयोग ब्लॉगर, youtuber, instgramer हो या social media influencer सभी करते हैं। किसी ब्लॉग वेबसाइट या बिजनेस वेबसाइट के लिए इस टूल की मदद से बेहतरीन graphic बना सकते हैं। इसपर आपको logo, thumbnail, banner या कोई graphic design का टेम्पलेट मिल जायेगा जिसको कस्टमाइज कर आप इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बहुत ही यूजर फ्रेंडली टूल है जिसका इस्तेमाल beginner से प्रोफेशनल तक करते हैं। यह आपको फ्री और paid दोनो तरह को सर्विस प्रदान करता है। 

 

free digital marketing tool

 
 
निष्कर्ष :-

तो दोस्तो यह था Top 10 free digital marketing tool review in hindi से जुड़ा पूरा लेख जिसमे आपने सभी 10 उपयोगी डिजिटल मार्केटिंग टूल के बारे में पढ़ा और जाना। अगर आप भीं डिजिटल मार्केटर है या कोई भी ऑनलाइन कार्य करते हैं तो इन टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। आशा करता हूं यह लेख और जानकारी आपको पसंद आएगी। यदि कोई आपका सवाल है तो कमेंट बॉक्स में छाप दे और लेख शेयर करना ना भूले। 

धन्यवाद !

इन्हे भी पढ़े :-
 
 

Frequently asked questionsदेश 

Ans- Philip Kotler को डिजिटल मार्केटिंग का पिता माना जाता है।

Spread the love

Related posts

Leave a Comment