Top 10 way to earn money through blog in hindi | ब्लॉग से पैसे कमाने के 10 शानदार तरीके

नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका मेरे नए आर्टिकल Top 10 way to earn money through blog में जिसमे हम आपको ऑनलाइन पैसा कमाने के 10 ऐसे शानदार तरीके के बारे में बताऊंगा जिसको अपनाकर आप ब्लॉग से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। लॉकडाउन के बाद से लोग blogging field में बहुत तेजी से बढ़े हैं और Home based online earning में ब्लॉगिंग को अपने आय का श्रोत बनाए हैं। आज के समय लोग ब्लॉगिंग Part time job के साथ या जॉब छोड़कर Full time blogging कर रहे इस बात से यह साबित होता है की ब्लॉग आपको job से ज्यादा पैसे दे सकता है। तो चलिए जानते हैं कौन कौन से वो तरीके हैं जिसके माध्यम से आप अपने Online earning through blog का सफर शुरू कर सकते हैं। साथ ही मैने अपने पीछे एक आर्टिकल में Top 10 most popular blogger of India के बारे में बताया था और कितना वो ब्लॉग से कमाते है इसके बारे में भीं आपको आर्टिकल में जानने को मिलेगा तो अगर अभी तक नही पढ़े हैं तो जरूर पढ़े।

Best way to earn money through blogging

तो ब्लॉग से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं लेकिन इस आर्टिकल में हम 10 सबसे अच्छे तरीको के बारे में जानेंगे जो आपको सबसे ज्यादा पैसा कमाने का मौका देंगे और यदि आप beginner हैं तो आपको Best way to earn through blog के बारे में जानकर प्रेरणा मिलेगा।

10. Research services

अगर आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में सफल होना चाहते हैं तो आपको keyword research अच्छे से आनी चाहिए। आर्टिकल को Google के Top page पर पहुंचाने और ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने में keyword का मुख्य भूमिका होता है। Blogging में फेल होने या अच्छी कमाई ना करने में keyword research technique ही जिम्मेदार होती है इसलिए बड़े ब्लॉगर या जिन्हे इस क्षेत्र में अनुभव है वो Keyword research की services देते हैं जिससे आपका ब्लॉग बहुत तेजी से grow करता है और इस सर्विस के लिए वो ठीक ठाक पैसे चार्ज करते हैं। इस तरीके का इस्तेमाल कर आप भीं बढ़िया कमाई कर सकते हैं सिर्फ आपको keyword analysis करने और niche पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए।

9. Selling Backlink

Backlink kya hota hai अगर आपको नही पता तो बता दे offline SEO मे बैकलिंक का अहम रोल होता है जिसकी मदद से ब्लॉग तेजी से रैंक करता है। जब हम किसी के ब्लॉग वेबसाइट या आर्टिकल के लिंक को अपने ब्लॉग पर attach करते हैं तो बैकलिंक कहलाता है। अगर आपका ब्लॉग पुराना है और DA ( Doman Authority ) बढ़िया है तो आप अन्य ब्लॉग या छोटे ब्लॉगर्स को backlink देकर प्रत्येक बैकलिंक पर कुछ चार्ज रखकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। बहुत से छोटे ब्लॉगर या जिसको अपना ब्लॉग तेजी से पॉपुलर करना है या अपने ब्लॉग की डोमेन अथॉरिटी बढ़ानी है वो पुरानी वेबसाइट को खोजते हैं और बैकलिंक के लिए से करते हैं।

8. Guest Post

अगर आपको नही पता Guest post kya hota hai तो बता दे जब हमारी वेबसाइट पॉपुलर हो जाती है तो लोग या नए ब्लॉगर अपने ब्लॉग promotion के लिए संपर्क करते हैं और अपने साइट के niche संबंधित आर्टिकल लिखकर देते है जिसे आप अपने पॉपुलर साइट पर पोस्ट करते हैं और प्रत्येक पोस्ट पर अपना चार्ज तय कर सकते हैं। इस तरह आप घर बैठे बैठे सिर्फ एक पोस्ट करके लाखो कमा सकते हैं। Guest Post के लिए आपके साइट पर रोज का ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक होना चाहिए जितनी ज्यादा ट्रैफिक होगी उतना ज्यादा ही आपको प्रत्येक पोस्ट पैसे मिलेंगे।

7. Fliping website

इसका मतलब होता है Selling of website बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें content writing में रुचि है लेकिन उन्हें ब्लॉग या वेबसाइट बनाने नही आता तो कुछ ऐसे लोग भी मिलेंगे जो लिखना चाहते हैं या content उनके पास है लेकिन वेबसाइट बनाने का समय नहीं। तो आप ऐसे लोगो के लिए वेबसाइट या ब्लॉग बनाकर सर्विस de सकते हैं अगर अपने वेबसाइट को Google adsense से monetize कर दिया तो आपको अपनी डिमांड के अनुसार कीमत मिलेगी। इस तरह आप अपनी सर्विसेज से बेहतरीन कमाई कर सकते हैं।

6. Build Network marketing

एक ब्लॉगर के तौर पर आपको अच्छे से पता होगा की हर रोज आपके ब्लॉग पर कितने पाठक आते हैं और आपके किस तरह के आर्टिकल ज्यादा पसंद करते हैं इससे आप किसी MLM plan से जुड़कर अपने पाठकों को भी जोड़ सकते है और एक चैन बना सकते हैं जिससे आपको भी फायदा होगा और आपके ब्लॉग पाठको को भी। इस तरह आपको active income के साथ passive income भी प्राप्त होगा। आपके द्वारा बनाए गए चैन से आपको सभी तरह के online business में फायदा होगा।

5. Create & Sell E- Book

अगर आप ब्लॉगर है तो आपको लिखना जरूर पसंद होगा जिसका इस्तेमाल कर आप e — book तैयार कर सकते है या अपने लिखे हुए आर्टिकल का इस्तेमाल कर आप e — book तैयार कर सकते हैं और उसको sell कर अच्छी कमाई कर सकते हैं। आज के समय में एक youtuber अपने चैनल से ज्यादा e — book बेचकर पैसा कमाते हैं। अगर आपका educational blog है तो आप course बनाकर भी online sell कर सकते हैं और अपनी कमाई में चार चांद लगा सकते हैं। Corona lockdown के बाद से लोगो का e -book के तरफ रुचि बढ़ी है जिस वजह से डिमांड भी खूब बढ़ा है।

4. Freelancing services

Online home based job के लिए freelancing का काम सबसे बेहतर तरीका है लेकिन एक अच्छा freelancer बनने के लिए आपके पास अच्छी स्किल होनी चाहिए जिससे आप बेहतरीन सर्विसेज दे सके और कस्टमर आपके काम से पूरी तरह संतुष्ट हो। आप ब्लॉगर हैं तो आप web development, SEO services और content writing का सर्विसेज देकर पैसे की बारिश कर सकते हैं। किसी व्यक्तिगत या किसी संस्था से जुड़कर आप अपनी सर्विस देने के बदले मन चाहा पैसा डिमांड कर सकते हैं। आज के समय में कई ऐसे freelancing platform हैं जहा आप अपनी प्रोफाइल बनाकर कस्टमर से जुड़कर अपनी सर्विसेज दे सकते हैं । Freelancing websites पर आपको समय के हिसाब से भी payout दिया जाता है। Freelancing का काम best way to earn money साबित होगा आपके लिए। कुछ Freelancing प्लेटफार्म निचे है जो सबसे ज्यादा पॉपुलर हैं।

Upwork

Fiverr

3. Paid reviews

अगर आपका ब्लॉग पॉपुलर है और आप लंबे समय से ब्लॉगिंग कर रहे तो आपको product review के लिए कंपनियां संपर्क करेगी या आप खुद उनसे बात करे उनके प्रोडक्ट का रिव्यू अपने ब्लॉग पर दे सकते हैं। जब किसी कंपनी का नया प्रोडक्ट लांच होता है तो उन्हे ब्लॉगर की तलाश रहती है जो उनके नए प्रोडक्ट को अपने ब्लॉग के जरिए promote करे जिसके लिए company आपको अच्छा खासा पेमेंट देती है बाकी आपके ब्लॉग पर जितना ज्यादा ट्रैफिक होगा आप उतना ज्यादा पैसे की डिमांड कर सकते हैं। उदाहरण के लिए समझिए यदि आपका ब्लॉग Tech ya review niche पर है तो सेल फोन का निर्माता आपको अपनी साइट पर review करने और उसके बारे में लिखने के लिए अपना latest model देगा और उस प्रमोशन का आपको भुगतान कंपनी निर्माता द्वारा किया जायेगा।

2. Affiliate marketing

आज के समय में Affiliate marketing best way of earning बन जाता है। Affiliate marketing आप सोशल मीडिया के जरिए भी कर सकते हैं लेकिन अगर आपके पास ब्लॉग है और उस पर बढ़िया ट्रैफिक आ रही तो आप बेहतरीन कमाई कर सकते हैं। Affiliate marketing के लिए अमेजन अच्छा commission दे रहा जिससे जुड़कर आप हर रोज का commission कमा सकते हैं। एक ब्लॉगर अपने ब्लॉग से सबसे ज्यादा Affiliate marketing से ही पैसे कमा सकता है। इसे आप Best way to earn money through blog की श्रेणी में सबसे ऊपर रख सकते हैं।

1. Advertisement

ब्लॉग से पैसे कमाने का सबसे पॉपुलर और जाना माना तरीका Google Adsense है जो आपको ब्लॉग के अलावा YouTube channel को भी पैसा देता है। सभी ब्लॉगर्स का Adsense से पैसे कमाना एक सपना होता है अगर आप सिर्फ ads से पैसा कमाना चाहते हैं तो Adsense के अलावा ezoic, media.net और Infolink हैं जो Google adsense के certified partner है और आपको बढ़िया पैसे देते हैं। गूगल एडसेंस आपको प्रति क्लिक का पैसा देता है जिस वजह से जितना ट्रैफिक उतना ही ज्यादा पैसा । Adsense सबसे effective way to earn money through blog का तरीका है।

Best way to earn money through blog

निष्कर्ष  — पूरे आर्टिकल में Best way to earn money through blog के बारे में बताया गया हैं । इसमें से कौनसा तरीका आपको सबसे सही लगा और किस तरीके का इस्तेमाल कर आप लाखों कमा सकते हैं कॉमेंट कर जरूर बताएं। उम्मीद करता हूं यह लिख आपको पसंद आया होगा। अगले आर्टिकल में हम Blogging करने के 10 सबसे अच्छे प्लेटफॉर्म के बारे में जानेंगे। आर्टिकल पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद।

और पढ़े :-

विराट कोहली के 10 बड़े बिज़नेस कौन से हैं

youtube पर पढ़ने वाले 10 सबसे अच्छे टीचर

Spread the love

मैं Samar Rao  ब्लॉग Top 10 jankari का Founder हूँ, मुझे सीखना और सिखाना पसंद है। मैं Engineering में Diploma Holder हूँ फ़िलहाल एक Creator, Professional Blogger, Content Writer और Web Developer के तौर पर सेवारत हूँ। मुझे लिखना, नयी जगह घूमना और जरूरतमंद लोगो की मदद करना पसंद है। मुझे अपने परिवार, प्रकृति और जानवरो से बहुत लगाव है।

Leave a Comment