Top 10 high paying jobs in India | भारत की सबसे ज्यादा सैलरी वाली 10 नौकरी

Top 10 high paying jobs in India

नमस्कार दोस्तो एक बार फिर आप सभी का नए आर्टिकल Top 10 high paying jobs in India में स्वागत है। दोस्तों यह आर्टिकल आप लोगो के लिए काफी रोचक होने वाला है क्योंकि इस आर्टिकल में हम ऐसे 10 सरकारी नौकरी के बारे में जानने वाले हैं जिनकी सैलरी सबसे ज्यादा है। भारत में बेरोजगारी काफी बढ़ चुकी है बेरोजगारी के साथ कंपटीशन भी बढ़ रहा क्योंकि आज के समय में भारत का हर युवा सरकारी नौकरी चाहता है और जिसके पास जितनी अच्छी नौकरी है वो उतना ही बढ़िया जिंदगी जी रहा। आज के समाज में वैल्यू भी उसको ही ज्यादा मिल रही जिसके पास सरकारी नौकरी है। सरकारी नौकरी भीं अलग अलग डिपार्टमेंट में कुछ छोटी तो कुछ बड़ी पद की होती हैं पद के हिसाब से सैलरी होती है। तो चलिए अब जानते है Top 10 Highest paid Govt. Jobs के बारे में जिनकी सैलरी जान आप दंग रह जायेंगे।

List of high paying jobs in India । Highest sallary Government jobs in 2022

10. Railway Engineer

रेलवे डिपार्टमेंट में यह एक बड़ी भर्ती है जिसे RRB के तहत कराया जाता है। रेलवे इंजीनियर वो कैंडिडेट बन सकते है जिन्होने पॉलीटेक्निक डिप्लोमा, BE या Btech किया हो। आयु सीमा इसमें 32 वर्ष तक की होती है। अगर बात करे सैलरी की तो इसमें एक Railway Engineer को शुरुवात में 40 हजार से ऊपर की सैलरी मिलती है साथ भत्ता, रेलवे पास और सरकारी आवास भी मिलता है।

9. Income tax officer

यह जॉब युवाओं के लिए Best jobs में से एक है जिसमे आप इनकम टैक्स इंस्पेक्टर से लेकर इनकम टैक्स कमिश्नर तक बन सकते हैं। Job के साथ साथ सरकारी गाड़ी व बेहतरीन आवास भी मिलता है। इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए SSL या नहीं CGL exam जैसे एग्जाम पास करने होते हैं। इसमें शुरुवात की सैलरी 60 हजार से ऊपर होती है।

8. Government doctor

धरती के भगवान कहे जाने वाले डॉक्टर की पद सबसे सम्मानिय मानी जाती है। इस पद पर सम्मान के साथ साथ पैसा भी बहुत है। MBBS की डिग्री लेने के बाद आप डॉक्टर बनने योग्य हो जाते हैं। अगर आप ग्रामीण क्षेत्र नियुक्ति के लिए चुनते हैं तो सरकार 15% ज्यादा ही सैलरी देती है। कुल मिलाकर डॉक्टर बनने के बाद आपकी सैलरी 1 लाख से ऊपर ही शुरू होती है जबकि शुरुवात में जूनियर डॉक्टर के तौर पर 60 हजार से 90 हजार तक सैलरी दी जाती है।

7. Assistant in Ministry of External Affairs

इस क्षेत्र में नौकरी मिलने के बाद आपका ताल्लुक सीधे विदेश मंत्रालय से जुड़ जाता है। आपकी ज्वाइनिंग भी विदेश में ही किया जाता है। नौकरी के साथ आपको बढ़िया सरकारी आवास और भत्ते भी दिए जाते हैं। आपको औसत सैलरी 1.5 लाख से 2 लाख तक होती है। इसके बारे में और इन्फॉर्मेशन के लिए आप गूगल पर देख सकते है।

6. Scientist

धरती पर सबसे अहम रोल एक वैज्ञानिक का है जिसने अपने अविष्कार से बहुत कुछ बदला है और एक बेहतर जीवन देने में मुख्य भूमिका निभाया है। वैज्ञानिक बनने के लिए आपके पास टेक्निकल क्षेत्र में ग्रेजुएशन होना चाहिए। सैलरी की बात करे तो इसमें करीब 1 लाख तक सैलरी दी जाती है साथ ही 7 – 10 हजार travel allowance और सरकारी आवास भी मिलता है।

5. Banking job

बैंकिंग क्षेत्र काफी अच्छा माना जाता है नौकरी के लिए। इसमें बढ़िया सैलरी के साथ आराम का काम होता है साथ ही छुट्टियां भी अच्छी खासी मिल जाती हैं। लोन या किसी तरह का फाइनेंशियल समस्या हो बैंक से जुड़े रहने पर ज्यादा दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता है। बैंकिंग सेक्टर में clerk PO की शानदार पद मानी जाती है जिसने सैलरी भी 40 हजार से 1 लाख तक होती है।

4. University Professor

अगर आपको पढ़ाई में दिलचस्पी है और अपने ज्ञान को दूसरे तक शेयर करना चाहते हैं तो विश्वविद्यालय में प्रोफेसर की job आपके लिए सबसे अच्छी है। इसमें भी अगर आप आईआईटी या एनआईटी जैसे कॉलेज के प्रोफेसर है तो आपको ज्यादा सैलरी व सुविधाएं दी जाएगी। औसत सैलरी आपको 70 हजार से 1.5 लाख तक मिलती है। साथ में आवास और मेडिकल भत्ता भी दिया जाता है।

3. Public sector undertakings

हमारे Top 10 highest paying jobs के लिस्ट में तीसरे स्थान पर नौरत्न कंपनियों जैसे NTPC, IOC, ONGC में सर्वोच्च पदों की job हैं। इन पदों पर नियुक्त होने के लिए BE या GATE की डिग्री आपके पास होना चाहिए। इसमें सैलरी सभी भत्तों के साथ आपको करीब 1.5 लाख महीना मिलती है।

2. Defence services

Defence services में airforce, navy और army शामिल है। इसमें छोटे से बड़े सभी पद को सम्मान दिया जाता है। बड़े पद पर नियुक्त होने के लिए आपको NDA या CDS एक्जाम क्वालीफाई करना होगा उसके बाद ऑफिसर की पद मिलती है जिसमे सैलरी करीब 50 हजार से 2.5 लाख तक होती है। defence service में सबसे ज्यादा सुविधाएं दी जाती है साथ ही देश के प्रति सेवा करने का भी अवसर मिलता है। प्रमोशन भी जल्दी जल्दी दिए जाते हैं।

1. Indian Civil services

Top 10 high paying jobs in India की लिस्ट में पहले स्थान पर संघ लोक सेवा आयोग द्वारा की जाने वाली नियुक्ति पद है जो की IAS, IPS, IFS और IES की होती है।अगर आप समाज में अपना योगदान देना चाहते है तो UPSC द्वारा कराए जाने वाले एग्जाम को क्वालीफाई कर इनमे से किसी पद पर नियुक्त हो सकते हैं। सैलरी की बात करे तो इसमें 56 हजार से 2.25 लाख तक होती है। इस हिसाब से यह Indian highest sallary job भी है।

निष्कर्ष :- 

इस आर्टिकल में भारत की Top 10 High paying jobs in India  के बारे में बताया गया है जिनकी सैलरी से आपके सारे ख्वाब पूरे हो सकते हैं। लेख पसंद आए और जानकारी पूर्ण लगे तो अपने दोस्तो में जरूर शेयर करे साथ ही इनमे से कौन सी जॉब आपको ज्यादा अच्छी लगी कमेंट कर बताए।

यह भी पढ़े 

Top 10 Best teacher on youtube in hindi

Top 10 highest hindu population country

Spread the love

Related posts

Leave a Comment