Top 10 Good habits of successful person in hindi | सफल लोगो की 10 अच्छी आदतें

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका नए आर्टिकल Top 10 Good habits of successful person in hindi में दोस्तों आज के समय में हर कोई सफल होना चाहता है लेकिन सफल लोगो के पीछे उनकी अच्छी आदतों का महत्वपूर्ण योगदान होता है। हम खुद से अपनी किस्मत नहीं बदल सकते हैं लेकिन  हम अपनी आदतों को जरूर बदल सकते हैं और जब आदतों को बदल देंगे तो किस्मत जरूर बदल सकती है। अच्छी आदतें इंसान की तरक्की में चार चांद लगा देती हैं तो बुरी आदतें इंसान को सफलता के रास्ते से सड़क पर ला देती हैं। इस आर्टिकल में हम succeessful peoples की Top 10 good habits के बारे मे जानेंगे।

Best routine in our daily life | Good habits of successful person

1. Wake up early morning

 
सुबह उठना सबसे अच्छी आदतों में शुमार है। सुबह उठने से आपको दिन के ज्यादा समय मिल जाते हैं। अगर आपको सफल होना है यह सफलता हासिल करना है तो आपको सुबह की नींद त्यागनी होगी जो लोग सुबह देर तक सोते हैं वो सफल सफलता हासिल नहीं कर पाते। अगर आप स्टूडेंट हो तो आपको प्रातः काल जरूर उठना चाहिए क्योंकि सुबह के समय दिमाग एकदम फ्रेश और खाली रहता है जिससे पढ़ने में ज्यादा समझ आता है।

2. Exercise and workout

 
फिटनेस सबसे जरूरी है हर कोई चाहता है फिट रहना लेकिन अगर आप रोज सुबह योगा या कोई एक्सरसाइज करते है तो दवा से दूर रहेंगे आप। कुछ भी करने के लिए स्वस्थ रहना जरूरी है। एक्सरसाइज करने से आप खुद को फ्रेश और energetic महसूस करेंगे। एक्सरसाइज में आपको meditation भी जोड़ना चाहिए क्योंकि मन को शांत और एकाग्रता बढ़ाने के लिए meditation बहुत ही कारगर है।

3.Read book and newspaper

 
Books पढ़ना बहुत ही अच्छी आदत है और ये आदत हर किसी को अपनानी चाहिए। साथ ही खबरों को जानने के लिए और अपडेट रहने के लिए आपको रोज का अखबार भी पढ़ना चाहिए। बड़े तथा सफल लोग जैसे Bill Gatesvirat kohli फ्री समय में किताब पढ़ते हैं। पढ़ने से आपका pronounciation अच्छा होता है और understanding बढ़ती है।

4. Healthy breakfast

 
स्वस्थ रहने के लिए स्वस्थ खान पान का भी होना जरूरी है। सुबह एक फिक्स समय पर रोज नाश्ता करना चाहिए जो कम oily और जंक फूड नही होना चाहिए। अच्छा नाश्ता करने पर दिनभर आप active और energetic बने रहेंगे। जैसा नाश्ता होगा आपका वैसा ही आउटपुट आप दे पाएंगे।

5. Set daily goals

 अगर आप कोई लक्ष्य कम समय में हासिल करना चाहते हैं तो रोज सुबह उठने के बाद दिनभर का जरूरी और गैर जरूरी दोनो काम एक डायरी पर लिख ले और पहले जरूरी फिर गैर जरूरी काम को करे इस तरह सारे काम टाइम limit से पहले हो जाएगा। सफल लोगो के दिनभर के टारगेट तय रहते हैं और उसके अनुसार ही दिनभर कार्य करते हैं।

6. Be disciplined

 
जिंदगी में अनुशासन बहुत जरूरी है। अनुशासन इंसान को तरासता है जिससे इंसान कामयाबी की तरफ बढ़ता है। बिना अनुशासन व्यक्ति कुछ भी हासिल नहीं कर सकता। अनुशासन सफलता की सीधी होती है जिसे पकड़ के इंसान लक्ष्य तक पहुंचता है। अनुशासन हर किसी के लिए जरूरी है। अनुशासित व्यक्ति ही अपनी गलतियों समझ पाता है और सुधार सकता है।

7. Be responsible

 
जिम्मेदारी इंसान को बड़ा बना देती है उम्र नही। जिमेदारी इंसान को निखरती है और सही मार्ग पर रखती है। जिम्मेदार इंसान को हर कोई वैल्यू देता है और उस पर विश्वास करता है।
ये आदत हर किसी में होनी चाहिए जिम्मेदार व्यक्ति अपने फर्ज से भाग नहीं सकता और अपने सभी फर्ज अच्छे से निभाता है।

8. Believe in yourself

 
सबसे महत्वपूर्ण होता है खुद पर विश्वास बनाए रखना चाहे आप किसी भी हालात में हो। अगर आपको खुद पर विश्वास है तो आप हर समस्या से निपट लेंगे। जो इंसान खुद पर विश्वास करता है वो बड़े से बड़ा लक्ष्य हासिल कर लेता है। अगर आपको खुद पर विश्वास नहीं तो आप हमेशा डगमगाते रहेंगे। खुद पर विश्वास रखने वाला इंसान दूसरो पर आश्रित नहीं होता वो खुद की दम पर कुछ भी करने का हिम्मत रखता है।

9. Management of time

 
अगर धरती पर कुछ मूल्यवान है तो वो सबसे पहले कीमत है। समय बहुत बलवान होता है इसलिए हमे समय की कीमत समझना चाहिए और जितना हो सके सदुपयोग करना चाहिए।
Time management बहुत जरूरी होता है एक सफल इंसान के लिए। अगर आपको टाइम सही से manage करना आता होगा तो आप कम समय में ज्यादा काम कर लेंगे। Best habits में यह बहुत महत्वपूर्ण है।
 

10. Save money and Invest

 
यह आज के समय में बहुत जरूरी है आप अमीर है तो भी और गरीब है तब भी। आज के समय में पैसा सब कुछ हो गया है इसलिए पैसे की कीमत समझकर हमे उसको बढ़ाने की सोचना चाहिए। आज के समय में इंसान पैसा से पैसा कमा रहा इसलिए कमाने के साथ बचाना भी आवश्यक है। आप कितना भी धनी है लेकिन अगर आप में पैसा बचाने की आदत नही है तो आपकी अमीरी ज्यादा दिन तक टिक नही सकती इसलिए इस आदत को बनाए रखे।
Good habits of successful person
निष्कर्ष:-  दोस्तो इस आर्टिकल Top 10 Good habits of successful person in hindi में हम सफल लोगो द्वारा अपनाई जाने वाली Best daily routine और Top 10 good habbit के बारे में बताए हैं कही न कही इन आदतों का उनकी सफलता में अहम् योगदान है। उम्मीद करता हूं यह लेख आप लोग को पसंद आएगा और इन अच्छी आदतों को आप भी अपनाएंगे। कौन सी आदत आपके routine में शामिल नहीं है कमेंट करके बताए। Top 10 jankari पढ़ते रहे कुछ नया सीखते रहे।
नोट:- हमारे द्वारा लिखे गए और भी पोस्ट पढ़ने और दिए गए सभी अपडेट से रूबरू होने के आप Social media के अन्य प्लेटफार्म से हमसे जुड़ हैं। लिंक आपको वेबसाइट के About us page में सबसे निचे मिल जायेगा।

और भी पढ़े :-

विराट कोहली के 10 बड़े रिकॉर्ड  में जाने 

Digital marketing के लिए 10 सबसे अच्छे टूल 

भारत की 10 सबसे अच्छी कंपनी जाने 

Spread the love

Leave a Comment