Top 10 biggest company of India in 2022 | भारत की 10 सबसे बड़ी कंपनी कौनसी है ?

Top 10 biggest company of India
 

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका नए आर्टिकल Top 10 biggest company of India in 2022 में जैसा की दोस्तों आपको पता होगा भारत देश आत्मनिर्भर होने के तरफ बड़ा कदम उठा चुका है जिसमे सबसे महत्वपूर्ण रोल कंपनियों का होगा। भारत की कंपनियां तेजी से विकास की ओर बढ़ रही है जिससे देश की डिमांड पूरी की जा सके। जितना कंपनियों में प्रोडक्शन बढ़ेगा उतना ही देश की जीडीपी में भी फायदा होगा साथ ही दूसरे देशों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। वर्ष 2022 में वो बड़ी कंपनिया कौन सी है जो मार्केट कैप के हिसाब से सबसे बड़ी हैं और देश के आर्थिक विकास में सबसे अधिक योगदान दे रही इस आर्टिकल में हम इन सभी कंपनियों के बारे में Top 10 biggest company of India लेख के माध्यम से जानेंगे। 

Most valuable company by market cap | List of biggest company of India in hindi

10. एचडीएफसी ( HDFC )

Top 10 biggest company in India की लिस्ट में दसवें स्थान पर HDFC है जिसका फुल फॉर्म Housing Development Finance Corporation limited है। यह एक Indian Financial services देने वाली कंपनी है जिसकी स्थापना 1977 में हुई थी। यह मुख्य रूप से Housing loan देने का काम करती है। इसका headquarter मुंबई में है। इस कंपनी की market cap 8.15 ट्रिलियन रुपया है। 

9. भारती एयरटेल ( Bharti Airtel )

यह एक network provider company है जिसकी स्थापना 7 जुलाई 1995 में हुआ था। इसको प्रायः एयरटेल के नाम से ही जाना जाता है जिसका मुख्यालय दिल्ली है। यह भारत की दूसरी और विश्व की तीसरी सबसे बड़ी मोबाईल नेटवर्क ऑपरेटर कंपनी है जो 2G, 4G volte, line broadband और voice services प्रदान करती है। इसका मार्केट कैप 4.0 ट्रिलियन रुपया है।

8. बजाज फाइनेंस ( Bajaj Finserv )

 
यह एक Non banking finance company है जो अपने ग्राहकों को लोन या अन्य तरह के सहायता मुहैया कराती है। इस कंपनी का मुख्यालय पुणे है जिसके सीईओ राहुल बजाज हैं। इस कंपनी के 294 ग्राहक शाखाएं और 497 ग्रामीण इलाकों में distribution points हैं जहां से ग्राहक जुड़कर लोन ले सकते हैं। इसकी मार्केट कैप 4.26 ट्रिलियन रुपया है।

7. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ( State Bank of India )

 
यह भारत की सबसे बड़ी बैंकिंग और फाइनेंस सर्विस देने वाली कंपनी है जिसकी स्थापना 1 जुलाई 1955 में हुआ था। इसका मुख्यालय मुंबई में है और वर्तमान में इसके पुरे भारत में 2200 शाखाएं हैं और 62617 इसके एटीएम लगे हुए हैं। यह भारत के सबसे भरोसेमंद बैंको में शुमार है। इसका मार्केट कैप 438,150 करोड़ रुपया है। 

6. हिंदुस्तान यूनिलीवर ( Hindustan Unilever )

 
Top 10 largest company in India की लिस्ट में छठवें स्थान पर है । इसकी स्थापना 1993 में हुई थी तथा इसका मुख्यालय मुंबई में है। यह कंपनी घरेलू उत्पाद, food beverage, water purifier तथा personal care जैसे प्रोडक्ट का उत्पादन करती है। इस कंपनी के कुल 35 ब्रांड हैं जैसे लक्स, डव, fare & lovely आदि। इसका मार्केट कैप 542,423 करोड़ रुपया है। 

5. आईसीआईसीआई बैंक( ICICI Bank )

 
यह भारत के प्रमुख बैंको में से एक है जिसका फुल फॉर्म Industrial Credit and Investment Corporation of India है। इस बैंक की स्थापना 15 अक्टूबर 1994 में हुई थी तथा इसका मुख्यालय मुंबई में है। यह भारत का तीसरा सबसे बड़ा बैंक है पूरे भारत भर में इसकी कुल 2883 शाखाएं तथा 84992 employee कार्यरत हैं। इसका मार्केट कैप 545,000 करोड़ रुपया है। 

4. इंफोसिस ( Infosys )

 
यह एक business consulting और IT company है जिसका मुख्यालय बेंगलुरु में है। इस कंपनी की स्थापना 2 जुलाई 1981 को NR Narayana Murthy द्वारा किया गया था। यह भारत की Second largest IT company  है टीसीएस के बाद जिसके विश्व स्तर पर 85 sales एवं Marketing Office तथा 114 Developing centre हैं। इसका मार्केट कैप 622,239 करोड़ रूपए है। 

3. एचडीएफसी बैंक ( HDFC Bank )

 
Top 10 biggest company of India की लिस्ट में तीसरे स्थान पर HDFC Bank है जिसका मुख्यालय भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में है। यह भारत का सबसे बड़ा प्राइवेट बैंक है जिसकी स्थापना अगस्त 1994 में हुआ था। इस बैंक भारत की कुल 2764 शहरों में 5130 शाखाएं है जिनमे 1,16,971 कर्मचारी कार्यरत हैं। फोर्ब्स की एक पत्रिका के अनुसार विश्व के 2000 कंपनियों की लिस्ट में HDFC Bank का स्थान 220वां है। इसका मार्केट कैप 7,75,225 करोड़ रूपए है। 

2. टीसीएस ( TCS )

 
यह भारत की Biggest IT company है  और Second largest company of India है जिसका फुल फॉर्म Tata consultancy services है। इसका स्थापना 1 अप्रैल 1968 को JRD टाटा द्वारा किया गया था। इसका मुख्यालय मुंबई है। वर्तमान में यह कंपनी 46 देशों के 149 लोकेशन पर स्थापित है जिसने लगभग 3,78,500 कर्मचारी कार्यरत हैं। इसका मार्केट कैप 11,77,534 करोड़ रुपए है।

1. रिलायंस इंडस्ट्रीज ( Reliance industries )

 
Top 10 biggest company of India की लिस्ट में पहले स्थान पर 8 मई 1973 में धीरूभाई अम्बानी द्वारा स्थापित कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज है। मुकेश अंबानी के नेतृत्व में यह कंपनी jio telecom के आने के बाद से आसमान के बुलंदियों पर है वर्तमान में इसके चेयरमैन मुकेश अंबानी के बड़े बेटे आकाश अंबानी हैं जिन्हे हाल ही में मुकेश अंबानी ने बनाया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज में Reliance cotton mill, Reliance mart और Reliance petroleum आदि शामिल है। फोर्ब्स पत्रिका के अनुसार विश्व की 2000 कंपनियों में रिलायंस इंडस्ट्रीज का 55वा स्थान है। इस कंपनी का मार्केट कैप 17,80,945 करोड़ रुपए है। 
 
 
Top 10 biggest company of India
 
 
निष्कर्ष :-  इस आर्टिकल में भारत की सभी बड़ी कंपनियों में से मार्किट कैप के अनुसार Top 10 biggest company of India के बारे में बताया गया है जिनका भारत की जीडीपी और अर्थव्यवस्था में सबसे अधिक योगदान है।  उम्मीद करता हु यह लेख आपके लिए जानकारी पूर्ण साबित होगा अगर आर्टिकल पसंद आये तो शेयर करे।  कोई भी आर्टिकल सम्बंधित confusion हो तो कमेंट करे।  
 
 
Frequently asked questions ( FAQ )
Spread the love

Related posts

Leave a Comment