जल्दी नौकरी पाना है तो 2023 में ये फॉर्म जरूर भरे | Top 10 best vacancy of 2023 in hindi

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका नए आर्टिकल Top 10 best vacancy of 2023 in hindi में यदि दोस्तों आप एक Government job aspirant है और सरकारी नौकरी की तयारी कर रहे तो इस आर्टिकल में 10 ऐसी वैकेंसी के बारे में बताएंगे जिसे आपको जरूर भरना चाहिए और इन वेकेंसी में जॉब सिलेक्शन भी जल्दी ही होता है।

आपके पास यदि ग्रेजुएशन की डिग्री है तो आप इन सभी फॉर्म को भर सकते हैं और इनमे से किसी एक नौकरी को हासिल कर अपना भविष्य सुनहरा बना सकते हैं। तो आइये जानते हैं उन सभी best vacancy of 2023 के बारे में।

List of best vacancy of 2023 | साल 2023 की 10 बड़ी वैकेंसी के बारे में जाने

10. IBPS Officer

इस एग्जाम को क्वालीफाई करने के बाद आपको अपने रुचि के हिसाब से अलग- अलग क्षेत्र में अलग – अलग पद पर काम करने का मौका मिल सकता है जैसे IT Officer, Agriculture Field Officer, राजभाषा अधिकारी आदि। IT Officer के लिए B.tech या पोस्ट ग्रेजुएशन होना अनिवार्य है। आयु सीमा इसमे 20- 30 वर्ष होती है। सिलेक्शन प्रक्रिया की बात करे तो Pre+Main फिर इंटरव्यू होता है।

9. SSC Delhi police constable

कर्मचारी चयन आयोग ( SSC ) के द्वारा group C की यह भर्ती प्रति वर्ष जारी की जाती है । पुलिस विभाग में काम करने के इच्छुक उम्मीदवार 12th पास करने के बाद इस फॉर्म को भर सकते हैं। इसमें male व female दोनो को भर्ती होने का मौका मिलता है।

बात करे अगर दिल्ली पुलिस कांस्टेबल के वेतन की तो basic pay 25,000 होता है जबकि DA, TA, HRA आदि सभी को लेकर लगभग 35,000 से 38,000 के बीच में सैलरी मिलती है। 2023 में दिल्ली पुलिस कांस्टेबल की वैकेंसी मार्च तक आएगी।

8. SBI Clerk

जैसा की आप सभी को पता होगा SBI भारत का सबसे बड़ा सरकारी बैंक है इसलिए इसमें कर्मचारियों की संख्या भीं अन्य बैंकों से ज्यादा है। इस बैंक में क्लर्क के लिए प्रति वर्ष वैकेंसी आती है और 2023 में सितंबर माह तक इसकी वैकेंसी देखने को मिल सकती है। अगर आपके पास ग्रेजुएशन है और आप 20 से 28 वर्ष के बीच के हैं तो इसका फॉर्म भर सकते हैं। इसके Pre और main दो चरणों में परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं।

7. SSC MTS

हर साल SSC में लाखों वेकैंसी आती है जिनमे दसवी पास पर MTS( Multi Task Staff) और GD (General Duty) के लिए बहुत से वेकैंसी आती हैं। SSC के लिए भारी संख्या में विद्यार्थी फॉर्म डालते है। दोनो पद के लिए फॉर्म फीस 100 रुपये General व OBC से लगता है। SC, ST व महिलाओं का फॉर्म फीस फ्री होता है।
आयु सीमा की बात करे तो MTS के लिए 18- 25 वर्ष और GD के लिए 18- 23 वर्ष निर्धारित है। GD के लिए शुरुवात सैलरी 21700 तथा MTS के लिए 18000- 22000 तक मिलती है। SSC MTS 2022 की वैकेंसी के लिएं 17 फरवरी तक आनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि है जबकि 2023 की वैकेंसी साल के अंत तक आने की संभावना है।

5. UP Police constable

सभी राज्यो में पुलिस कांस्टेबल की वेकैंसी आती रहती है। अगर पुलिस की वर्दी चाहिए आपको तो 12वी के बाद पुलिस में जाने का सुनहरा मौका मिल जाता है। आयु सीमा इसमे male के लिए 18- 22 तथा female के लिए 18-25 होती है। सैलेरी की बात करे तो 21700 रुपये से शुरुवात होती है। चयन प्रक्रिया की बात करे तो CBT फिर physical test उसके बाद document verification होता है।

4. SSC CGL

CGL का फुल फॉर्म Combined Graduate Level होता है। यह ग्रेड बी व ग्रेड सी की वेकैंसी होती है जिसमे आपको असिस्टेंट की पोस्ट मिलती है। इसकी वेकैंसी हर साल फरवरी – मार्च तक आ जाती है और परीक्षा सामान्यतः अगस्त- सितंबर तक होती है।

आयु सीमा इसमें 18-32 वर्ष तक कि होती है। सैलरी इसमे 25500 रुपये से शुरू होती है जो pay level-8 तक 151100 रुपये बढ़कर हो जाती है। सिलेक्शन प्रक्रिया की बात करे तो इसमें कुल 4 टियर होते है जिसमे टियर 1 व 2 में CBT एग्जाम होते है टियर 3 में लिखित उसके बाद टियर 4 में स्किल टेस्ट होता है।

3. IBPS Clerk

आईबीपीएस क्लर्क की भर्ती के लिए बैंकिंग सेक्टर में प्रत्येक वर्ष वैकेंसी जारी की जाती है । अगर आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री है और आपकी उम्र 20 से 30 वर्ष के बीच में है तो आप इस वैकेंसी का फॉर्म भर सकते हैं। साल 2023 में इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की सूचना जुलाई महीने में देखने को मिल सकती है। यदि आपको बैंक में नौकरी चाहिए तो आप अपनी तैयारी जारी रखे।

2. Airforce AFCAT

एयरफोर्स द्वारा ऑफिसर पद की भर्ती के लिए प्रति वर्ष में दो बार AFCAT ( Airforce Common admission Test ) के माध्यम से वैकेंसी आती है। अगर आपको high profile job चाहिए तो यह जॉब आपके लिए सबसे सही साबित होगी। इसमें आपको सैलरी 85,000 मिलती है । इसका फॉर्म भरने के लिए आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए साथ ही आपकी उम्र 25 वर्ष से कम होनी चाहिए।

इसके लिए प्रति वर्ष फरवरी और अगस्त के महीने में परीक्षाएं आयोजित की जाती है जबकि ऑनलाइन आवेदन परीक्षा से दो महीने पहले ली जाती है। फरवरी 2023 की परीक्षा के लिए दिसंबर 2022 में आनलाइन आवेदन लिया गया था।

1. SSC CHSL

CHSL का फूल फॉर्म combined Higher Secondary Level है। यह बहुत लोकप्रिय है 12वी पास विद्यार्थियों के लिए। इसमे बहुत से पोस्ट आते है जैसे लोअर डिवीज़न क्लर्क, डाटा एंट्री ऑपरेटर, पोस्टल असिस्टेंट, शॉर्टिंग असिस्टेंट और कोर्ट क्लर्क आदि।

इसमे चयन प्रक्रिया तीन चरण में होती है जिसमे पहला ऑनलाइन objective type, दूसरा discriptive type और तीसरा skill test होता है। सैलेरी इसमे अलग- अलग पोस्ट के लिए निर्धारित है जिसमे न्यूनतम 18000 रुपये से अधिकतम 32000 रुपये तक शुरुआत में मिलती है। 2023 में इस वैकेंसी के लिए आनलाइन आवेदन मार्च में 9 से 21 तक के बीच में होगी।

निष्कर्ष :-  दोस्तों आर्टिकल में बताई गयी Top 10 best vacancy of 2023 इस साल आने वाली सभी वैकेंसी की लिस्ट है जिंसका परीक्षा भी इसी साल ही निर्धारित समय के अनुसार होगा। यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे और जल्दी जॉब चाहिए तो इनमें से किसी भी फॉर्म को अप्लाई कर जल्दी नौकरी पक्की कर सकते हैं। लेख कैसा लगा जरूर बताये और शेयर करना ना भूले।

और भी पढ़े :- 

भारत के 10 बड़े कॉलेज कौनसे हैं, देखे लिस्ट 

ग्रेजुएशन कर लिए हैं तो ये 10 फॉर्म जरूर भरे 

ऐसी 10 नौकरी जिसमे सबसे अधिक सैलरी है 

मेरा नाम Samar Rao है और मैं ब्लॉग Top 10 jankari का Founder हूँ। मैं Engineering field का छात्र हूँ इसलिए मुझे Technology से काफी लगाव है। मुझे सीखना और सिखाना पसंद है जिस वजह से मैं इस ब्लॉग के जरिये Top 10 सम्बंधित रोचक जानकारी आपके साथ शेयर करता हूँ। मैं एक Creator, Professional Blogger, Content Writer और Web & App Developer के तौर पर सेवा भी देता हूँ। मुझे लिखना, नयी जगह घूमना और जरूरतमंद लोगो की मदद करना पसंद है।

Leave a Comment

YouTube
YouTube
Telegram
WhatsApp