Top 10 most powerful countries in the world | दुनिया के 10 सबसे ताकतवर देश

powerful countries

दुनिया में लगभग 200 से ज्यादा देश हैं जिसमे दो नए देश इस साल ही बने हैं। इतने सारे देशो में से कुछ बहुत ताकतवर है तो कुछ अभी सही से खुद को स्थापित भी नहीं कर पाए हैं। किसी भी देश के ताकतवर होने में उसकी GDP का अहम् रोले होता है लेकिन जीडीपी के साथ सेना पर खर्च और जनसँख्या के साथ कई अहम् फैक्टर निर्धारित करते हैं।  फ़िलहाल यूक्रेन और रूस का जुंग जारी है अगर इन दोनों देशो को देखा जाएँ तो कौन ज्यादा शक्तिशाली है ये इतने दिनों से चल रहे युद्ध देखकर पता चल गया होगा साथ ही इस आर्टिकल में हम बताएंगे Top 10 most powerful country list में कौन सा देश शामिल है।  इनके अलावा और कौन से देश सबसे ज्यादा ताकतवर हैं। 

World powerful countries list in 2022 / Name of NATO and VETO power countries

10. UAE
United Arab Emirates विश्व के उन दस देशों में शामिल है जो Most powerful countries के लिस्ट में हैं। संयुक्त अरब अमीरात में कई  बड़े अमीरात हैं अमीरात अर्थात अमीरों के रहने का स्थान दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग Burj Khalifa यूएई के सबसे बड़े अमीरात दुबई में है। बुर्ज खलीफा के अलावा दुनिया का सबसे बड़ा मॉल भी दुबई में है। समुंदर के छोर पर बसा यह देश टूरिज्म के लिए भी काफी पसंद किया जाता है और देश की GDP में पर्यटन की काफी हिस्सेदारी है। इसकी कुल जीडीपी 402 बिलियन डॉलर है।
9. South Arab
सबसे कड़े व सख्त कानून के लिए यह देश काफ़ी प्रसिद्ध है। यहां इस देश की 70 प्रतिशत जनसंख्या दूसरे देश की है जिसमे से भारी मात्रा में लोग Oil Field Industry में काम करते है। Biggest Oil Field Industry होने की वजह से यह तेल का सबसे बड़ा निर्यातक भी है। इस देश की कुल जीडीपी 876 बिलियन डॉलर है जिसमे से 8 प्रतिशत यह अपने सेना पर खर्च करता है। इस देश में कुल 2 लाख 27 हजार सक्रिय सेना हैं।
8. Turkey
यह दुनिया का खूबसूरत और छठा सबसे बड़ा पर्यटक स्थल है इसका कुछ भाग यूरोप तो कुछ भाग एशिया में आता है।  इस देश की जनसंख्या लगभग 9 करोड़ है। इसकी GDP 845 बिलियन डॉलर है जिसका यह 2 प्रतिशत अपने सेना पर खर्च करता है। NATO Countries में अमेरिका के बाद दूसरा सैन्य ताकत इसके पास ही है।
7. France
इस देश की जनसंख्या 6 करोड़ 74 लाख  है जिसमे से दो  लाख 87 हजार सक्रिय सेना है। 35,000 सेना रिजर्व है। इस देश की कुल GDP 2.93 ट्रिलियन डॉलर है जो की ज्यादातर मशीनरी, केमिकल्स और ऑटोमोबाइल क्षेत्र से आते हैं। यह देश अपनी सेना पर 2.1 प्रतिशत खर्च करता है।

6. South Korea
छोटे से क्षेत्र में फैला इस देश की आबादी 6 करोड़ के आस पास है। यह एशिया के Most richest country के लिस्ट  में सर्वोपरी है। इस देश की 92% प्रतिशत जनसंख्या इंटरनेट का इस्तेमाल करती है  जो अपने आप में विकषित होने का प्रमाण है। इसकी कुल GDP 1.8 ट्रिलियन डॉलर है और यह देश अपनी जीडीपी का 2.8 प्रतिशत अपनी सेना पर खर्च करता है। इस देश में कुल 5,55,000। सक्रिय सेना हैं। 
5. Japan
समय को सबसे ज्यादा महत्व देने वाले देशों में जापान सबसे आगे है। इस देश में जाकर आपको 1 सेकंड कीमत का भी पता चलेगा। यह देश पूरी तरह टेक्नोलॉजी से लैस है। अर्थव्यवस्था के मामले में यह देश तीसरे नंबर पर आता है। इस देश की GDP 5.5 ट्रिलियन डॉलर है। जापान के पास 2,47,000 सक्रिय सेना है जिसमे से 56,000 हजार रिजर्व है।
4. India
दुनिया में Most populated countries के मामले में भारत चीन के बाद दूसरे स्थान पर है। जनसंख्या की बात करे तो 138 करोड़ के पार जनसंख्या है जिसमे से 14.4 लाख सक्रिय सेना है साथ ही 11.39 लाख रिजर्व सेना है। भारत की GDP 3.25 टिलियन डॉलर है जिसमे से 2.9 प्रतिशत भारत सेना पर खर्च करती है।
3. China
सबसे अधिक आबादी वाले देशों में शुमार चीन की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। इस देश के पास खुद का इंटरनेट सेवा है यहां तक की सर्च इंजन भी खुद का बनाया ही इस्तेमाल करता है। चीन की कुल आबादी 140 करोड़ के पार है जिसमे से 22 लाख सेना में हैं। 22 लाख में से 11,70,000 सेना रिजर्व हैं। जीडीपी की बात करे तो चीन की GDP 29 ट्रिलियन डॉलर है। अपनी कुल जीडीपी का 1.7 प्रतिशत चीन सेना पर खर्च करता है। 
2. Russia
सबसे शक्तिशाली देशों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर रूस है। सबसे बड़ा क्षेत्रफल वाला देश रूस की जनसंख्या 14 करोड़ के पार है। हथियार विकशित करने के मामले में रूस सबसे आगे है इसके पास सबसे अधिक 6000 परमाणु हथियार है। रूस अपनी जीडीपी का 4 प्रतिशत अपनी सेना पर खर्च करता है जो की लगभग 61 बिलियन डॉलर के आस पास है। 
1. America
NATO Countries में शामिल अमेरिका सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के साथ सबसे शक्तिशाली देश है। कुल 32 करोड़ की जनसंख्या रखने वाला अमेरिका के पास 13 लाख की सेना है जिसमे से 7 लाख रिजर्व सेना है। अमेरिका की कुल GDP 21.69 ट्रिलियन डॉलर है जिसमे से 778 बिलियन डॉलर अमेरिका अपनी सेना पर खर्च करता है। अमेरिका सबसे बड़ा हथियार सप्लायर है सभी NATO Countries में अमेरिका की सेना तैनात रहती हैं तथा हथियार भी यही देता है। 
powerful countries

Conclusion:- इस आर्टिकल में मैने World most powerful countries के बारे में बताया है। भारत का स्थान कौनसा है इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आपको पता चला होगा साथ ही रूस और यूक्रेन में जंग छिड़ी है लेकिन दोनो देश कौन से स्थान पर है मैने इस आर्टिकल में बताया है। कैसा लगा लेख कॉमेंट में जरूर बताएं। 
Frequently asked questions (FAQ)

Q.1 NATO में कुल कितने सदस्य हैं ?

Ans:- नाटो में कुल 30 देश शामिल हैं। 

Q.2 कुल कितने देशों के पास Veto पावर है ?

Ans: कुल पांच देशों के पास Veto पावर है जो अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस, चीन और रूस हैं।

Q.3 सबसे ताकतवर देशों की लिस्ट में यूक्रेन किस स्थान पर है ?

Ans: Powerful countries में यूक्रेन  78th स्थान पर हैं।

अन्य पढ़े ( Read  more )

Spread the love

Related posts

Leave a Comment