Top 10 mega projects of India | भारत के 10 बड़े मेगा प्रोजेक्ट कौन से है

Govt project

भारत एक विकासशील देश है जो तेज़ी से विकसित हो रहा और आने वाले कुछ समय मे चीन अमेरिका की तरह विकसित हो जाएगा। भारत को विकसित बनाने के लिए बहुत सी योजनाएं और प्रोजेक्ट पर काम चल रहा जिनके पूरा होते ही भारत देश अलग ही रूप में नज़र आएगा। इस आर्टिकल में हम भारत के Top 10 Biggest mega projects of india के बारे में जानेगे ।

List of Indian Government mega project | Bharat ke bade Projects

1. Ram Mandir

कई वर्षों से विवाद में रही राम मंदिर का फैसला कोर्ट के द्वारा आ गया है जिसमे कोर्ट ने राम मंदिर बनाये जाने के आदेश दिए हैं और इसको जल्दी से तैयार करने का लक्ष्य है। इसके लिए मंदिर के प्रोजेक्ट पर तेजी से काम हो रहे और 2024 तक पूरी तरह तैयार हो जाएगी। मंदिर बहुत भव्य होगी जो पूरी अयोध्या की शोभा में चार चाँद लगा देगी। मंदिर बनने के बाद दूर- दूर से लोग आएंगे देश विदेश से मंदिर को देखने, भगवान श्री राम के दर्शन करने । इस तरह अयोध्या एक पर्यटन स्थल बन जायेगा और इसकी प्रसिद्धि बढ़ जाएगी।

2. Sevoke Rangpo Railway

हमारे देश मे रेल की यात्रा सभी को पसन्द है और सभी रेल यात्रा को ज्यादा महत्व देते हैं। देश के राज्य सिक्किम को भारतीय रेलवे से जोड़ने की योजना चल रही है। रेल मंत्री पीयूष गोयल द्वारा बजट में इस योजना के लिए 200 करोड़ रुपये का ऐलान किया गया था। सिक्किम के Rangpo में पहला स्टेशन बनाने की तैयारी चल रही है और 44 किलोमीटर के प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो गया है जो जल्द ही पूरा हो जाएगा। इस राज्य में रेलवे शुरू हो जाने इस राज्य के लोगो को बहुत फायदा होगा और राज्य की शोभा भी बढ़ेगी। 

3. Kashi Vishwanath Corridor

प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में इस प्रोजेक्ट पर तेज़ी से काम हो रहा है। 50 फ़ीट चौड़ा कॉरिडोर काशी विश्वनाथ मंदिर को बनारस के कई घाट से जोड़ता है। इस प्रोजेक्ट को अगस्त 2021 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इस प्रोजेक्ट की अनुमानित राशि लगभग 800 करोड़ है। जल्द ही इसको पूरा कर जनता को सौप दिया जाएगा जिससे काशी विश्वनाथ भक्त को इस प्रोजेक्ट से लाभ मिल सके। 

4. International Airport Navi Mumbai

जल्द ही देश के सबसे बड़े शहर मुम्बई में दूसरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनने जा रहा है। यह एयरपोर्ट नवी मुम्बई के पनवेल क्षेत्र में बनेगा जो 1160 हेक्टेयर भूमि पर बनाया जाएगा और इस प्रोजेक्ट की लागत 16000 करोड़ होगी। इससे पहले मुम्बई जैसे बड़े शहर में एक ही एयरपोर्ट है जो अंतराष्ट्रीय सेवायें देता है जिस वजह से भीड़ भी बहुत हो जाती है लेकिन इस नए अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट के बन जाने से लोगों के लिए बहुत राहत हो जाएगी। 


 5.Vedic Temple

पश्चिम बंगाल के नदिया जिले के मायापुर में विश्व का सबसे बड़ा मंदिर बन रहा जिसका प्रथम फ्लोर बनकर लगभग तैयार भी हो गया है। इसको अगले महीने श्रद्धालुओं के लिए खोले जाने की तैयारी है। The temple of Vedic Planatarium दुनिया का सबसे अनोखा मंदिर होगा जिसे आप आधुनिक समय का विशाल महल कह सकते हैं जो अति खूबसूरत झूमरों से सुशोभित है। यहाँ से सभी धार्मिक कार्यक्रमों का लाइव प्रसारण होगा। 

यह भी जाने: अयोध्या के राम मंदिर से जुड़ा सम्पूर्ण इतिहास

6. LPG Pipeline

उत्तर- पूर्व भारत मे हमेशा ही LPG गैस की समस्या रही है जिसको ध्यान में रखते हुए सरकार ने इस समस्या को खत्म करने का निर्णय लिया है। इसके लिए LPG पाइपलाइन की प्रोजेक्ट शुरू की है जो ओडिशा से बंगाल और बिहार तक गैस की आपूर्ति पाइपलाइन द्वारा होगी। इसके लिए 661 किलोमीटर तक पाइपलाइन बिछाए जाएंगे। इस प्रोजेक्त को 2 साल तक पूरा कर लिया जाएगां। इस प्रोजेक्ट के पूरा होने से बंगाल, बिहार और ओडिशा तीनो राज्यों को फायदा होगा।

7. Freight Corridor

यह रेलवे के माल ढुलाई से जुड़ा हैं। आने वाले सालो में सरकार अधिक से अधिक माल ढुलाई व माल की सप्लाई ट्रेन से ही करना चाह रही क्योकि ट्रेन से सस्ता व आसान पड़ता है। इसके लिए ही कॉरिडोर प्रोजेक्ट पर काम चल रहा जिसे जल्दी से पूरा करने का लक्ष्य है। यह प्रोजेक्ट तैयार होते ही माल ढोने में आसानी हो जाएगी और ट्रेने 100 से ऊपर स्पीड पर भी जा सकेगी। यह अभी पूर्व और पश्चिम तरफ ही तैयार हो रहा।

8. Tunnel Project

यह टनल हिमाचल प्रदेश के रोहतांग में बनाया जा रहा जो हिमाचल प्रदेश को लेह से जोड़ता है। इस प्रोजेक्ट का नाम बदलकर Atal Tunnel Project व अटल सुरंग कर दिया गया गया है। इस प्रोजेक्ट में कुल 400 करोड़ रूपये खर्च होंगे। यह प्रोजेक्ट 2021 तक तैयार हो जाएगा। इस प्रोजेक्ट से लेह मनाली के बीच 46 किलोमीटर का सफर कम भी हो जाएगा। यह सुरंग 8.8 किलोमीटर लम्बी है और करीब 3000 मीटर की ऊँचाई पर बनाई गई है। यह दुनिया की सबसे लंबी सुरंग होगी।

9. Kacchi Dargah Bidupur bridge

बिहार के लोगों के लिए अच्छी खबर है क्योकि बिहार की राजधानी पटना में गंगा नदी पर चार नए पुल बनेंगे। चारो पुल कुल मिलाकर 24 लेन के होंगे। अगले चार सालों में पुल को तैयार करने की योजना है। अभी फिलहाल में कुल 6 लेंन पुल है बिहार में जिसमें से  चार लेन ही अभी चालू हैं। इस प्रोजेक्ट में कुल 1900 करोड़ की लागत लगेगी। इस प्रोजेक्ट को 2021 तक पूरा करने का लक्ष्य है। प्रोजेक्ट तैयार होने के बाद कच्छी दरगाह के पास बना पुल बिहार का सबसे लंबा पुल होगा जिसकी लम्बाई 7.6 किलोमीटर है। 

10. 4 Lane Bridge Sahibganj

सरकार ने बिहार के मनिहारी बाईपास से झारखंड के साहिबगंज बाईपास  तक लगभग 22 किलोमीटर तक का नया संपर्क मार्ग बनेगा जिसमे गंगा नदी पर 6 किलोमीटर लम्बा पुल भी बनेगा। पुल 4 लेन का होगा जिसमें पूरे प्रोजेक्ट की लागत 1954 करोड़ रुपये होंगे। इस प्रोजेक्ट को पूरा होने में लगभग 4 साल लगेंगे।

तो दोस्तो ये थे भारत के Top 10 biggest mega project of India के बारे में बताया है जो 2021-22 तक बनकर तैयार हो जायेंगे जिससे भारत जरूर अलग व विकषित नजर आएगा। इसमें से किस प्रोजेक्ट के जल्दी बनकर तैयार होने का आपको इंतजार है कमेंट करके अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे।

Read also:- Top 10 biggest film industry of India

Spread the love

Related posts

2 Thoughts to “Top 10 mega projects of India | भारत के 10 बड़े मेगा प्रोजेक्ट कौन से है”

Leave a Comment