Top 10 best bollywood movie of 2021| साल 2021 की 10 बड़ी फिल्म

best movie of 2021

दोस्तो मैंने एक आर्टिकल लिखा था जिसमे मैने 10 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों के बारे में बताया था जो आपको Top 10 most earning movies के नाम से मिल जायेगा। इस आर्टिकल को आपने खूब पसंद किया और पढ़ा अगर अभी तक आपने नहीं पढ़ा है तो लिंक नीचे मिल जायेगा जरूर पढ़े और जाने। वैसे तो 2020 में कोरोना की वजह से फिल्मी दुनिया ठप सा हो गया था। लॉकडाउन की वजह से सभी थिएटर बंद हो गए लेकिन कोरोना काल खत्म होने के बाद सब कुछ फिर से शुरू हो गया फिल्मे रिलीज होने लगी और थिएटर भी खुल गए। 2021 में फिल्मे रिलीज होनी शुरू हो गई जिससे Box office collection फिर से चल पड़ा। 2021 में लगभग 103 फिल्मे रिलीज हुई जिसमे से कुछ फिल्मे hit हुई तो कुछ सुपरहिट तो कुछ फ्लॉप भी रही। कुछ फिल्मों को लोगो ने काफी पसंद किया तो कुछ नापसंद भी की गई। इस आर्टिकल में हम ऐसी 10 फिल्मों के बारे में बताएंगे जिन्हे लोगो ने सबसे ज्यादा पसंद किया और कमाई भी अच्छा की। तो चलिए जानते है Top 10 best bollywood movie of 2021…

Most Bollywood watching movie in 2021 | Big budget film and box office collection

 10. Sherni

यह एक बॉलीवुड ड्रामा फिल्म है जिसका निर्देशन अमित मसूरकर ने किया है। इस फिल्म में लीड रोल में विद्या बालन हैं जो एक फॉरेस्ट अफसर का रोल निभाई हैं। इस फिल्म में विद्या बालन अपनी टीम के साथ एक आदमखोर शेरनी को पकड़ने का नेतृत्व करती नजर आई हैं जो आस पास के गावों में आकर आतंक मचायी रहती है। इस फिल्म में आपको हरे भरे जंगल देख एडवेंचर करने का मन होगा और प्रकृति से जुड़ाव महसूस करेंगे। अगर आपने यह फिल्म नहीं देखी है तो जरूर देखे। 
9. Antim: The final truth

यह एक ड्रामा थ्रिलर फिल्म है जिसमें बॉलीवुड के सुपरस्टार सलमान खान ने अहम भूमिका निभाया है। यह मराठी फिल्म “मुल्शी पैटर्न” की ऑफिशियल रिमेक है। इस फिल्म का डायरेक्शन महेश मांजरेकर ने किया है जिन्होंने फिल्म में महाराष्ट्र के ग्रामीण क्षेत्रों के गैंगस्टर व माफियाओं को पर्दे पर दिखाया है। फिल्म में गैंगस्टर का रोल आयुष शर्मा ने निभाया है। फिल्म को IMDB द्वारा 7.6 की अच्छी रेटिंग मिली है तो वही 80 प्रतिशत गूगल यूजर्स ने फिल्म को पसंद किया है फिल्म 26 नवंबर को सिनेमाघरों में लगी और यह फिल्म कमाई के मामले में बॉलीवुड की फिल्म सुयावंशी से सिर्फ पीछे है। 
8. Sooryavanshi

यह एक एक्शन ड्रामा फिल्म है जिसे रोहित शेट्टी द्वारा निर्देशित किया गया है। Dharma productions के बैनर तहत इस फिल्म को 5 नवंबर को रिलीज किया गया। फिल्म में लीड रोल में Akshay kumar और katrina kaif हैं जबकि फिल्म में Ajay Devgan और Ranvir Singh ने कैमियो रोल किया है। यह एक मसाला फिल्म है जिसे लोगो ने काफी पसंद किया फिल्म के गाने भी लोगो को खूब पसंद आए। अक्षय कुमार और कैटरीना कैफ की जोड़ी ने फिर से दर्शकों को सिनेमाघर तक खींचा जिस वजह से फिल्म साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई। फिल्म को IMDB द्वारा 6.4 की अच्छी खासी रेटिंग मिली तो वही 80 प्रतिशत गूगल यूजर्स ने फिल्म को पसंद किया। 
7. Rashmi Rocket

यह सच्ची घटना पर आधारित फिल्म है जिसमें तापसी पन्नू मुख्य भूमिका निभाई है। इस फिल्म के निर्देशक आकर्ष खुराना हैं तथा फिल्म को 15 अक्टूबर 2021 को ऑनलाइन प्लेटफार्म Zee 5 पर रिलीज किया गया था। फिल्म में तापसी ने रश्मि नाम की लड़की का किरदार निभाया है जो की वास्तविक जीवन में धावक दूती चंद की कहानी है। इस फिल्म में Duti Chand के पूरे सफर को दिखाया गया है की कैसे वो रश्मि से रश्मि रॉकेट का टाइटल धारण करती हैं और करियर में आई विपरीत परिस्थितियों का सामना कैसे करती हैं। यह फिल्म देखने के बाद आपके अंदर जुनून पैदा कर देगी इसलिए अगर आपने यह फिल्म नही देखी तो जरूर देखे। 
6. Bhuj: The pride of India

यह एक ऐतिहासिक सच्ची घटना पर आधारित एक्शन युद्ध फिल्म है जिसका निर्देशन अभिषेक दुधैया द्वारा किया गया है। इस फिल्म में मुख्य भूमिका अजय देवगन, संजय दत्त, सोनाक्षी सिन्हा और नोरा फतेही ने निभाया है। फिल्म को 13 अगस्त को ऑनलाइन disney+ hotstar पर रिलीज किया गया। इस फिल्म में 1971 के भारत पाकिस्तान युद्ध से संबंधित घटना दिखाया गया है जो गुजरात के भुंज एयरपोर्ट पर घटित हुआ था। Film में एकता में शक्ति इस वाक्य को सही साबित करते हुए दिखाया गया है की कैसे वायुसेना के एयरबेस को तत्कालीन प्रभारी व उनकी टीम ने 300 स्थानीय महिलाओं की मदद से पुनर्निर्माण किया था और युद्ध की जीत में अहम भूमिका निभाई थी। फिल्म में Desh mere गाना सुनकर दिल में देश भक्ति की भावना जागृत हो उठती है और देश के प्रति मर मिटने का जूनून पैदा होता है। 
5. Mimi

यह 2011 में आई मराठी फिल्म “माला आई व्हहेची” की रिमेक है जिसका बॉलीवुड में निर्देशन लक्ष्मण उतरेकर ने किया है। फिल्म में मुख्य भूमिका में कृति सेनन और पंकज त्रिपाठी हैं। फिल्म में कृति ने किराए पर कोख देने वाली औरत की भूमिका निभाई है इस किरदार को सरोगेट मदर कहते हैं। फिल्म की कहानी ऐसे शख्स की दिखाती है जो अपने सपने को पूरा करने के लिए मुंबई जाती है लेकिन दुनिया महंगी होने की वजह से उसको अपने सपने को पूरा करने के लिए सरोगेट मदर बनना पड़ता है। फिल्म को ऑनलाइन प्लेटफार्म Netflix पर 26 जुलाई को रिलीज किया गया था। IMDB द्वारा फिल्म को 8 की बेहतरीन रेटिंग मिली है तो वही 93% गूगल यूजर्स ने फिल्म को पसंद किया है। 
4. Roohi

यह एक कॉमेडी हारर फिल्म है जिसे हार्दिक मेहता द्वारा निर्देशित किया गया है। फिल्म में मुख्य भूमिका में राजकुमार राव, जाह्नवी कपूर और वरुण शर्मा हैं। फिल्म को 11 मार्च को ऑनलाइन jio cinema और Netflix पर रिलीज किया गया। लोगो ने जैसे राजकुमार राव की फिल्म स्त्री को पसंद किया वैसे ही इस फिल्म को भी प्यार दिया। फिल्म में बागड़पुर नामक जगह पर एक पुरानी प्रथा “पकड़ विवाह” को दिखाया गया है। क्या है यह प्रथा और इसमें क्या होता है आपको फिल्म देखकर पता चलेगा। 
3. Chandigarh kare Ashique

यह एक रोमांटिक ड्रामा फिल्म है जिसे अभिषेक कपूर ने निर्देशित किया है। फिल्म को सिनेमाघरों में 10 दिसंबर को लाया गया जिसमे मुख्य भूमिका में आयुष्मान खुराना और वाणी कपूर है। फिल्म की कहानी मन्नु जो की एक जिम ट्रेनर है और मानवी जो जुंबा डांस टीचर है के इर्द गिर्द घूमती है लेकिन फिल्म में ट्विस्ट तब आता है जब मन्नु को ये पता चलता है की मानवी एक trans girl हैं। यह फिल्म आपको कुछ सोशल वैल्यूज भी देगी इसलिए फिल्म को एक बार जरूर देखे। 
2. Shershah

यह एक देश भक्ति फिल्म है जो परमवीर चक्र विजेता कैप्टन विक्रम बत्रा के जीवन पर आधारित है जिसका निर्देशन विष्णुवर्धन ने किया है। फिल्म में सिद्धार्थ मल्होत्रा ने कैप्टन विक्रम बत्रा और उनके जुड़वा भाई विशाल बत्रा की दोहरी भूमिका निभाई है जबकि कियारा आडवाणी ने विक्रम बत्रा की प्रेमिका डिंपल चीमा की भूमिका निभाई है। फिल्म 12 अगस्त को ऑनलाइन अमेजन प्राइम वीडियो प्लेटफार्म पर रिलीज की गई थी। फिल्म में कारगिल युद्ध के हीरो रहे विक्रम बत्रा का जीवन और देश के प्रति फर्ज और जुनून को दिखाया गया है। फिल्म को IMDB ने 8.7 की जबरदस्त रेटिंग दी है तथा 97% गूगल यूजर्स ने फिल्म को पसंद किया है।
1. Sardar Udham

यह एक बॉलीवुड ड्रामा फिल्म है जो सच्ची घटना पर आधारित है। यह फिल्म निर्देशक शूजित सिरकार द्वारा स्वतंत्रता संग्रामी उधम सिंह के ऊपर फिल्माया गया है जो जलियावाला बाग हिंसा का हिसाब लेने लंदन तक जाता है। Udham Singh को शायद ज्यादा लोग नही जानते लेकिन इस फिल्म को देखने के बाद आपको उनपर फक्र होगा और आपके अंदर देश भक्ति वाली भावना जरूर जागृत हो उठेगी। इन्होंने जलियांवाला बाग़ हिंसा का बदला अपने पिस्टल के छः गोलियों को दाग कर ली थी। फिल्म में उधम सिंह का किरदार विक्की कौशल ने निभाया है जो की काबिले तारीफ हैं। यह फिल्म हमारे ऐतिहासिक घटनाओं से जुड़ी है इसलिए आपको जरूर देखनी चाहिए। IMDB ने इस फिल्म को 8.8 की जबरदस्त रेटिंग दी है तथा 94% गूगल यूजर्स ने इस फिल्म को पसंद किया गया।
निष्कर्ष:- इस आर्टिकल में मैने  Google users और IMDB की रेटिंग के हिसाब से 2021 की Top 10 best Bollywood movie के बारे में बताया है जिसमें से कुछ एक्शन, रोमांटिक फिल्म है तो कुछ कॉमेडी या देशभक्ति फिल्म है। इनमे से कुछ फिल्मे Highest earning movies की लिस्ट में भी शामिल है। इन सभी फिल्मों में से आपने कौन सी नहीं देखी है कॉमेंट करके जरूर बताएं और ये भी बताएं की कौन सी फिल्म आपको सबसे ज्यादा अच्छी लगी। अगर आप किसी Topic पर Top 10 संबंधित जानकारी चाहते है तो अपना टॉपिक जरूर कॉमेंट करे। 
अगर आप हमसे जुड़ना चाहते है तो about us page पर मेरे सभी social media link हैं वहा से आप हमसे जुड़ सकते है। 

 


Spread the love

Related posts

Leave a Comment