Top 10 most powerful person in 2022 hindi इनके एक इशारे से हरकंप मच सकता है

Top 10 most powerful person in 2022 hindi इनके एक इशारे से हरकंप मच सकता है
Powerful persons

दुनिया लोगो से भरी पड़ी है हर तरह के लोग इस पृथ्वी पर मौजूद है जिनमे कुछ देश पर राज कर रहे तो कुछ लोगो के दिलो पर। मैने अपने एक आर्टिकल में दुनिया के 10 सबसे शक्तिशाली देश के बारे में बताया है आपने नही पढ़ा तो जरूर पढ़े लेकिन इस आर्टिकल में हम दुनिया के सबसे ताकतवर 10 ऐसे इंसान के बारे में जानेंगे जिनके एक इशारे से भूचाल आ सकता है। पहले इस लिस्ट में ज्यादातर नेता ही हुआ करते थे लेकिन अब पैसे और social media following की वजह से हर फील्ड के लोग आपको देखने को मिल जायेंगे। तो चलिए जानते है Top 10 most popular persons in the world के बारे में। 

List of powerful peoples on earth। Most famous persons in the world

 10. Larry page 

Google के co-founder Larry Page ने अपने सहपाठी Sergey Brin के साथ दुनिया का Biggest search engine Google की स्थापना की। आज दुनिया की आधा से ज्यादा आबादी गूगल पर निर्भर है और इसका श्रेय लैरी पेज को ही जाता है। Google के इतना पॉपुलर होने की वजह से इनकी पॉपुलैरिटी और कमाई दोनो बढ़ ही रही जिस वजह से यह Top 10 powerful person list में शुमार हैं।
Top 10 most powerful person in 2022 hindi इनके एक इशारे से हरकंप मच सकता है
Image source- vox.com

                                                         
9. Narendra Modi
पिछले साल की अपेक्षा एक पायदान नीचे खिसककर नरेंद्र मोदी नौवें स्थान पर आ गए है इसका मतलब साफ है की उनकी पॉपुलैरिटी बढ़ी ही है। शुरू से ही राजनीति में रुझान रखने वाले मोदी को स्थाई मार्ग तब मिला जब वह 1985 में भारतीय जनता पार्टी को ज्वाइन किए और फिर गुजरात के चार बार मुख्य मंत्री चुने गए। 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद उनकी लोकप्रियता शिखर पर पहुंच गई जिसका बड़ा वजह उनकी विदेश नीति भी है। सोशल मीडिया पर भी नरेंद्र मोदी काफी एक्टिव रहते हैं Twitter पर उनके 78 million फॉलोअर है, Facebook पर 46 मिलियन जबकि Instagram पर 66.8 मिलियन फॉलोअर हैं।
Top 10 most powerful person in 2022 hindi इनके एक इशारे से हरकंप मच सकता है
Image source- dnaindia.com

8.  Mohammad Bin Salman
King Abdullah Bin Al Aziz के 2015 में मृत्यु के बाद मोहम्मद बिन सलमान Saudi Arabia के राजा बने। अपने शासन में इन्होंने कई प्रतिबंधों को हटाएं और महिलाओं को ड्राइविंग सहित कई और अधिकार दिए जिस वजह से वहां की जनता इन्हे बेहद पसंद करने लगी और इनकी लोकप्रियता में चार चांद लग गए। सोशल मीडिया पर भी इन्हे काफी चाहने वाले हैं। Twitter पर इनके 1 million से पार फॉलोअर है।
powerful person
Image source- ft.com
7. Bill Gates
करीब 16 वर्ष तक दुनिया के Most richest person की लिस्ट में शुमार बिल गेट्स माइक्रोसॉफ्ट के co-founder व president हैं। अपनी simple living high thinking अदा से वो करोड़ों लोगो के लिए प्रेरणा के श्रोत है। कहा जाता है कि उनके पास इतना पैसा है की छः महीने तक पूरी दुनिया को बैठा कर खिला सकते है। social media पर बिल गेट्स की बड़ी फैन फॉलोइंग है जिसमे Twitter पर उन्हें 58.1 मिलियन लोग, facebook पर 46 मिलियन और instagram पर 7.12 मिलियन लोग फॉलो करते हैं।
powerful person
Image source- vox.com

6. Pope Francis
Argentina में जन्मे Pope Francis के पास वर्तमान में तीन देशों अर्जेंटीना, इटली और वेटिकन सिटी की नागरिकता है जो की इनके पॉपुलैरिटी की प्रमाण है। फिलहाल में पोप फ्रांसिस 1अरब 20 लाख ईशाइयो के धर्म गुरु है। सोशल मीडिया की बात करे तो इंस्टाग्राम पर इनके 8.8 मिलियन फॉलोअर है जबकि ट्विटर पर 18.9 मिलियन फॉलोअर हैं। 
powerful person
image source- vox.com

5. Jeff Bezos
दुनिया का Biggest online shopping platform Amazon के संस्थापक जेफ बेजोस popular person की लिस्ट में पांचवे स्थान पर है। कोरोना काल में lockdown लगने की वजह से लोगो की ऑनलाइन शॉपिंग ने जेफ बेजोस को दुनिया के Taakatvar logo की लिस्ट में शामिल कर दिया। सोशल मीडिया पर इनकी इंस्टाग्राम पर 3.9 मिलियन फॉलोअर है जबकि ट्विटर पर भी इतना ही फॉलोअर है।
powerful person
Image source- nytimes.in

4. Angela Markel
Top 10 most powerful persons की लिस्ट में एंजेला मर्केल इकलौती महिला हैं जो इस लिस्ट में शामिल हैं। फिलहाल यह रिटायर्ड chancellor, politician और वैज्ञानिक है। इनकी ताकत का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते है की 2005 से यह 2021 तक लगातार 16 वर्ष तक जर्मनी देश को संभाला है। फोर्ब्स ने इनको नौ बार पावरफुल women की लिस्ट में पहले स्थान पर रखा है। Social media पर यह ज्यादा एक्टिव नहीं रहती।
powerful person
image source- fortune.com

3. Joe Biden
Duniya ka sabse takatwar desh अमेरिका के राष्ट्रपति हैं और अमेरिका का राष्ट्रपति होना अपने आप में ताकतवर होने का प्रमाण है। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ Vice president के तौर पर रहने वाले जो बाइडेन फिलहाल ताकतवर लोगो की लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं। Joe Biden Instagram follower की बात करे तो इनके 77.1 मिलियन फॉलवर है जबकि Facebook follower 11 million और Twitter follower 33 million हैं। 
powerful person
Image source- cnn.com

2. Vladmir Putin
Largest country in area में शामिल रूस के वर्तमान राष्ट्रपति हैं ब्लादमीर पुतिन। पुतिन के ताकत का अंदाजा आपने ukraine war में देखा हो होगा। पुतिन राष्ट्रपति बनने से पहले एक खुफिया अधिकारी थे। फिलहाल इनके कार्य के हिसाब से इन्हे राष्ट्रपति पद से कोई नहीं हटा पाएगा जबतक ये खुद ना हटना चाहे। रूस को न्यूक्लियर पावर में सबसे आगे रखने में इनका ही योगदान है। ट्विटर पर इनके 1.7 मिलियन फॉलोअर हैं।
powerful person
Image source- reuters.com

1. Xi jinping
Most populated country व सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश चीन के राष्ट्रपति हैं सी जिनपिंग। xi jinping बतौर राष्ट्रपति अपना दूसरा कार्यकाल पूरा किए हैं साथ ही कोरोना काल में भी चीन की अर्थव्यवस्था नहीं गिरी जिसमे xi jinping का अहम रोल था। सोशल मीडिया से लगभग यह दूर हो रहते हैं। 
powerful person
Image source- tass.com

Conclusion- इस आर्टिकल में मैने दुनिया के 10 सबसे ताकतवर लोगो के बारे में बताया है उम्मीद करता हुं यह जानकारी आपको अच्छी लगेगी। इनमे से आपके सबसे पसंदीदा व्यक्ति कौन है कॉमेंट कर हमे जरूर बताएं और हमारे अन्य लेख भी पढ़े। 
Read more ( अन्य पढ़े )


Spread the love

Related posts

Leave a Comment