Top 10 Most famous Indian Brand | 10 ऐसे ब्रान्ड जो भारत पर राज करते हैं

Top 10 Most famous Indian Brand | 10 ऐसे ब्रान्ड जो भारत पर राज करते हैं
इस आर्टिकल में मैं आपको 10 ऐसे भारतीय ब्रांड के बारे में बताऊंगा जो भारत के साथ- साथ विदेशो में भी राज करते है। हम कुछ ऐसे ब्रांड का सामान प्रयोग करते हैं जिन्हे जानते तक नहीं तो चलिए इस आर्टिकल में Top 10 famous Indian brands के बारे मे जानते हैं.

 
10. Lakme

यह एक भारतीय कॉस्मेटिक ब्रांड है जिसका मालिकाना हक हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (HUL) के पास है। इसकी शुरुआत भारत मे टाटा ग्रुप की कंपनी टाटा ऑयल् मिल्स ने 1952 में किया था। वर्तमान में कॉस्मेटिक ब्रांड के मामले में यह नम्बर 1 पर है। 
1996 में टाटा ने लैक्मे कंपनी को 200 करोड़ में बेच दिया था                        
9. Louis Philippe 
यह एक प्रीमियम मेन्सवेयर ब्रांड है जिसकी शुरुवात 1989 में हुआ था। 2010 में इसकी सेल्स 450 करोड़ थी जो अब 1106 करोड़ रुपये है। कंपनी के मुताबिक रिटेल सेगमेंट में तेज़ी से विस्तार और युथ के लिए लॉन्च किए गए। सब-ब्रांड LP से लुई फिलिप की ग्रोथ तेज़ हूई है।
इसके products को युवाओं को ध्यान में रखते हुए बनाया जाता है।
                                          
8. Thumps Up

कोका कोला एक अमरीकन कंपनी थी उसके 1977 में भारत से वापस जाने के बाद भारतीय कंपनी पार्ले ने Thumps up को फ्लैगशिप प्रोड्क्टड के तौर पर लांच कर दिया गया।
Thumps ने बेहद कम समय मे बाजार में अपनी मोनोपोली बना ली और मार्किट शेयर में भी इजाफा कर लिया। 
धीरे- धीरे यह लोगों के बीच लोकप्रिय ब्रांड बन गया।
Famous Indian brands ke baare me
                                          
                                           
7. MRF

इसका पूरा नाम Madras Rubber Factory है। यह भारत की टायर बनाने वाली सबसे कंपनी है तथा विश्व मे इसका 14वाँ स्थान है। इसका मुख्यालय चेन्नई में है। कम्पनी टायर के साथ- साथ और भी रबर products का उत्पादन करती है। 2017 के अनुसार इसमे 16194 कर्मचारी कार्यरत थे। कंपनी दुनिया के करीब 65 देशो को अपना product एक्सपोर्ट करती है। 

                                              

6. Royal Enfield

इसकी स्थापना साल 1893 में हुआ था। तब ऐसे Enfield साईकल कंपनी के नाम से जाना जाता था। 1901 में एनफील्ड साईकल कंपनी ने अपनी पहली मोटर साईकल का निर्माण किया। भारतीय सेना और पुलिस द्वारा ऐसे सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। यह पहले ब्रिटैन की कंपनी थी बाद में भारत ऐसे खरीद लिया। इसका मुख्यालय Chennai में है। 
यह विश्व की मोटर साईकल में सबसे पुरानी ब्रांड है। 
Top 10 Most famous Indian Brand | 10 ऐसे ब्रान्ड जो भारत पर राज करते हैं

5. Jaguar                                                                         
 
इसका नाम सुनने में लगता है यह विदेशी ब्रांड है लेकिन २००8  के बाद से यह भारतीय कंपनी टाटा मोटर्स लिमिटेड के पूर्व स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है और JAGUAR LAND ROVER  व्यवसाय क रूप में संचालित होती हैं। 
यह दुनिया भर के कार lover के लिए अपनी एक खास जगह बनाई है। इस कंपनी में दस हज़ार से भी ज्यादा कर्मचारी कार्य करते है इसके चेयरमैन Ratan Tata हैं।
                 
 4. Old Munk                                             
 यह एक आइकोनिक वैटेड भारतीय रम ब्रांड है जिसे 1954 में लॉन्च  किया गया था। यह लम्बे समय तक दुनिया मे सबसे ज्यादा बिकने वाली डार्क रम रही। 
यह कंपनी old munk के साथ- साथ बाकी कुछ और ड्रिंक्स बनाने का काम भी करती है।
Famous Indian brands ke baare me
                                          
 3. TATA                                              

  

यह एक निजी व्यासायिक कंपनी है जिसकी स्थापना 1868 में हुआ था। इसका मुख्यालय मुम्बई में है। इसके वर्तमान अध्य्क्ष रतन टाटा हैं। ये 21 सालो से इसके अध्य्क्ष बने हुए है। 
यह स्टील, ऑटोमोबाइल, सॉफ्टवेयर, होटल आदि से जुड़ा हुआ है। Titan जो कि घड़ियों की कंपनी है यह भी Tata से जुड़ी है। भारत मे शिक्षा, विज्ञान तथा तकनीकी क्षेत्र में इस कंपनी का महत्वपूर्ण योगदान है। 

2. Cafe Coffee Day
                                                     
इसकी शुरुआत 1996 में हुआ था। कर्नाटक के रहने वाले V. G. सिद्धार्थ ने कॉफी शॉप खोला। कंपनी के पास वर्तमान में 1750 कैफे हैं। भारत के अलावा यह ऑस्ट्रेलिया, कराची, दुबई में भी है। इसमें 5000 से भी ज्यादा लोग कार्य करते है।
इसके owner अपने फार्म में ही उगाये कॉफी बीन्स का इस्तेमाल करते हैं।

1. Peter England


यह एक ऐसा ब्रांड माना जाता है जो लड़को के हर फैशन को पूरा करता है। इसका स्थापना 1889 में लंदन डेरी में ब्रिटिश सेना को खाकी प्रदान करने के लिए किया गया था। 
2000 में इसे आदित्य बिड़ला ग्रुप में शामिल किया गया और यह लगातार 7 सालो तक Top ब्रांड बना रहा। भारत मे यह मेन्सवेयर ब्रांड से प्रसिद्ध है। भारत मे इसके 100प से भी ज्यादा स्टोर हैं। हर साल इस ब्रांड के लगभग 50 लाख से भी ज्यादा कपड़े बिकते हैं। 
                                                
Thanks for reading.
     
Spread the love

Related posts

5 Thoughts to “Top 10 Most famous Indian Brand | 10 ऐसे ब्रान्ड जो भारत पर राज करते हैं”

Leave a Comment