Top 10 most expensive currency in 2022 | दुनिया की 10 सबसे महँगी मुद्राएं किस देश की हैं ?

Top 10 most expensive currency in 2022 | दुनिया की 10 सबसे महँगी मुद्राएं किस देश की हैं ?
Top 10 most expensive currency in 2022 | दुनिया की 10 सबसे महँगी मुद्राएं किस देश की हैं ?

आज के समय में हमारे लेन देन का सबसे बड़ा साधन currency है जिसे हिंदी में मुद्रा और आम बोलचाल की भाषा में पैसा कहते हैं। हमे अपनी सारी जरूरतों को पूरा करने के लिए करेंसी की आवश्यकता पड़ती है जो की सभी देशों की currency value अलग अलग है। किसी भी देश की करेंसी वैल्यू उस देश के इकोनॉमी पर निर्भर करती है। यदि इकोनॉमी दर बढ़ेगी तो मुद्रा दर भी बढ़ेगा अर्थात कम पैसे में ज्यादा वस्तुएं मिलेंगी। भारत देश की बात करे तो कोरोनॉ लॉकडाउन के बाद भारत की economy rate घटी है इसलिए currency rate में भी गिरावट आई है। इस आर्टिकल में हम Top 10 highest currency value countries के बारे में जानेंगे जहां जाकर आपको भारत के मुकाबले ज्यादा पैसे मिलेंगे।

Strongest currency compared to Indian Rupee । Countries of highest value currency list in the world 2022


10. कैनेडियन डॉलर । Canadian Dollor

हमारे इस Top 10 expensive currency list में दसवें स्थान पर कनेडियन डॉलर है जो की कनाडा देश की राष्ट्रीय मुद्रा है। इसका करेंसी कोड CAD है। ट्रेडिंग के मामले में यह करेंसी छठवें स्थान पर है जिसका इस्तेमाल बहुतायत से किया जाता है। यहां की इकोनॉमी दर ऊंचाई पर होने की सबसे बड़ी एक वजह 2nd highest uranium productive देश है जिस वजह से मार्केट वैल्यू भी ऊंचाई पर है। अगर भारत देश से तुलना करें तो 1 Canadian dollar equal to 59.7 Indian rupee है।

9.  यूएस डॉलर । US Dollor

सबसे लोकप्रिय मुद्रा की बात करे तो वह यूएस डॉलर है जिसे Global currency के रूप में भी जाना जाता है। Most famous currency होने की वजह से ज्यादातर लोग यूएस डॉलर कमाने का ही शौक रखते हैं साथ ही International market में भी इस मुद्रा की काफी डिमांड रहती है। व्यापार और ट्रेड के लिए भी US Dollor को ही तवज्जो दी जाती है।अगर तुलना करे भारतीय रुपया में तो 1 US Dollor equal to 77.49 INR है। यूएस डॉलर का कोड USD है।

8. स्विस फ्रैंक । Swiss Franc

खूबसूरत वादियों से घिरा दुनिया के Best tourist place में शुमार स्विट्जरलैंड की राष्ट्रीय मुद्रा स्विस फ्रैंक है जिसका Currency code CHF है। इस देश की इकोनॉमी सबसे ज्यादा यहां घूमने आने वाले Tourist पर ही निर्भर करती है ऐसे में अगर आप भी यहां आना चाहते है तो अपना जेब जरूर भर ले क्योंकि इस देश की मुद्रा Top 10 strongest currency में शामिल है। भारतीय मुद्रा के नजर से देखे तो 1 swiss franc equal to 77.67 INR है।

7. यूरोपियन यूरो । European Euro

दुनिया की सातवी सबसे मजबूत करेंसी यूरोप महाद्वीप के 19 देशों में इस्तेमाल होने वाली यूरोपियन यूरो है। 19 से ज्यादा देशों में इस्तेमाल होने के वजह से यह Highest value currency में भी शुमार है जिसका कोड EUR है। भारतीय मुद्रा से तुलना करे तो 1 EUR equal to 82.34 INR है।Officially तौर पर डॉलर के बाद इसी मुद्रा का ट्रेड और व्यापार में इस्तेमाल किया जाता है।

6. केमैन आइलैंड डॉलर । Cayman Island Dollor

ब्रिटिश प्रांत में बसा Cayman Island देश की मुद्रा बैंकिंग और व्यापार स्तर पर काफी मजबूत है। कई देशों में Fund देने और financial support की वजह से यह देश अपनी मुद्रा को ऊपर उठाया है। इस देश की राष्ट्रीय मुद्रा Caymamian dollor है जिसका कोड KYD है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इस देश की मुद्रा की कीमत भारतीय रुपए में 1 KYD equal to 93.2 INR है। छोटे देश होने के बावजूद currency rate high होने की वजह से बहुत से भारतीय यहां बसे हैं और अच्छा खासा कमा रहे।

5. ब्रिटिश पाउंड स्टर्लिंग । British pound sterling

दुनिया की Highest value currency मे यूनाइटेड किंगडम देश में इस्तेमाल किए जाने वाली यह करेंसी 5वे स्थान पर कायम है। अन्य कई देशों को लूटने वाले अंग्रेज अपने देश की मुद्रा को उंचाई पर करने में सफल रहे हैं। यूनाइटेड किंगडम के अलावा अन्य अगल बगल के देशों व आइलैंड पर इस्तेमाल होने वाली इस देश की मुद्रा कोड जीबी है। भारतीय मुद्रा से तुलना करे तो 1GBP equal to 95 INR है। 

4. जॉर्डन दिनार । Jordanian Dinar

दुनिया की चौथी सबसे ताकतवर करेंसी जॉर्डेनियन दिनार है जो की जॉर्डन देश की राष्ट्रीय मुद्रा है। पूर्ण रूप से विकषित ना होने के बावजूद इस देश की मुद्रा दर काफी मजबूत है। Currency code की बात करे तो JOD है जो की भारतीय रुपया के हिसाब से 1 JOD equal to 111.36 INR है। कम जनसंख्या होने की वजह से आपको यहां काफी संख्या में भारतीय भी मिल जायेंगे तो किसी न किसी डिपार्टमेंट में जॉब करते नजर आएंगे।

3. ओमान रियाल। Omani Rial

यह एक अरब इस्लामिक देश है जो खनिज उपलब्धता से भरपूर है।ओमान देश की राष्ट्रीय मुद्रा ओमानी रियाल है जिसका मुद्रा कोड OMR है। भरपूर मात्रा मे खनिज और कच्चा तेल की उपलब्धता होने की वजह से इस देश की इकोनॉमी स्तर उच्च है जिस वजह से मुद्रा भी काफी मजबूत हैं।भारतीय रुपया से तुलना करे तो 1 OMR equal to 205 INR है अर्थात एक ओमानी रियाल 205 रुपए के बराबर है। ओमानी रियाल का पैसे से इतना मजबूत होने की वजह से ही लगभग 4 लाख से ज्यादा भारतीय वर्कर यहां काम करते हैं।

2.  बहरीन दिनार । Bahrain Dinar

World second highest value currency की बात करे तो बहरीन देश की राष्ट्रीय मुद्रा बहरीन दिनार है। इस देश की मुद्रा दर इतना उच्च होने की सबसे बड़ी वजह काला सोने का व्यापार है। बहरीन दुनिया भर में काला सोने का निर्यात करता है जिस वजह से यहां की इकोनॉमी स्तर मजबूत है और साथ ही मुद्रा भी। बहरीन देश की करेंसी कोड BHD है जो की भारतीय मुद्रा के हिसाब से 1 BHD equal to 209.36 INR है। 

1. कुवैती दिनार । Kuwaiti Dinar

Top 10 Strongest currency list में पहले स्थान पर कुवैती दिनार है जो सभी मुद्राओं में बाजी मारते हुए सबसे आगे नजर आती है। इस अकेली मुद्रा के आगे सभी देश की करेंसी मात खाती नजर आती हैं। कुवैत देश में तेल के  बड़े भंडार होने की वजह से यहाँ की इकॉनमी मजबूत है साथ ही पेट्रोलियम एक्सपोर्ट के मामले में ऊपर है जिसको लेने के लिए सभी को कुवैती दीनार आवश्यकता पड़ती है जिस वजह से मार्केट में इसकी वैल्यू सबसे ऊपर है। इस मुद्रा का कोड KWD है। अगर बात करे भारतीय मुद्रा के हिसाब से तो वतमान में 1 KWD equal to 257.17 INR है। Highest value currency होने की वजह से अन्य देशो के लगभग नौ लाख से ज्यादा लोग यहाँ जॉब करते हैं।

  

निष्कर्ष:- तो दोस्तों यह थी duniya ki 10 sabse mahangi currency list जिसके बारे में आपने अभी पढ़ा और जाना। इस आर्टिकल में दिए गए आकड़े, समय और देश की आर्थिक स्तिथि के हिसाब से बदल सकते हैं जिसके बारे में आप गूगल से कभी भी एक्चुअल स्तिथि के बारे में जान सकते हैं। Top 10 most expensive currency से सम्बंधित यह जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताये और यह लेख अपने दोस्तों को भी जरूर शेयर करे। हमारे अन्य लेख पढ़ने और हमसे जुड़ने के लिए About us पेज में जाकर दिए गए सोशल मीडिया लिंक से हमसे जुड़ सकते हैं। 

अन्य पढ़े – 

*  भारत की 10 सबसे शक्तिशाली महिला कौन है जाने

*  ऐसे कौन से 10 देश है जहा सबसे ज्यादा हिन्दू हैं

*  2022 के 10 बड़े youtuber कौन हैं जाने

Spread the love

Related posts

Leave a Comment