Top 10 intresting and unknown fact about Dubai / दुबई के बारे में 10 रोचक जानकारी

Dubai

अगर बात की जाए दुनिया की सबसे अमीर व रईस लोगो से भरा शहर की तो दुबई का नाम सबसे आगे आएगा। दुबई घूमना लगभग हर लोगो के सपने जैसा हो गया है। आखिर ऐसा क्या है Dubai में और क्यों है इतना खास इस आर्टिकल मे हम आपको बताएंगे तो चलिए जानते है Top 10 intresting and unknown fact about Dubai.

जाने Dubai क्यों है इतना खास Top 10 माध्यम से

1. 1960 से पहले जिस स्थान पर दुबई शहर बसा है वहां पहले रेगिस्तान था फिर वहां तेल की खोज होने के बाद धीरे धीरे विकसित हुआ।  1990 तक दुबई में सिर्फ एक गगन चुम्बी इमारत थी लेकिन आज के समय में दुबई ऊंची इमारतों के लिए प्रसिद्ध है जहां विश्व की सबसे ऊंची इमारत Burj Khalifa हैं।

2. कुछ लोगो को लगता है की दुबई एक देश है लेकिन  आपको बता दें दुबई UAE यानि United Arab Emirates देश में बसा एक बड़ा शहर है। यूएई देश की राजधानी Abu Dhabi है तथा करेंसी UAE Dirham है। 1 UAE dirham 20.28 Indian rupee के बराबर है। 

3. दुबई में वहां के मूल निवासी को अमारती कहते है। दुबई में मूल निवासियों की कुल संख्या मात्र 15 प्रतिशत ही है बाकी 51 प्रतिशत भारतीय, 16 प्रतिशत पाकिस्तानी, 23 प्रतिशत फिलिपींस व 8 प्रतिशत Bangladesh के निवासी है। 

4. ज्यादातर लोग सोचते हैं कि दुबई में सबसे ज्यादा पैसा तेल से आता है लेकिन ऐसा नही है क्योंकि तेल से मात्र 7 प्रतिशत ही आता है इसके अलावा Real estate से 26 प्रतिशत व टूरिज्म से 16% वहां की GDP में हिस्सेदारी है। 

Dubai


5. Dubai के लोगो को सोना बहुत पसंद है यहां के लोग सोना बहुत खरीदते है जिस वजह से यहां की दुकानों में हमेशा 10 टन से ज्यादा सोना मौजूद रहता है। लोग सोना पहनने के साथ सोने की कारो में भी घूमते है। यहां सोना के लिए ATM लगा हुआ है जिसमें से सोने का बिस्कुट, ज्वेलरी व सिक्के निकलता है। 

ये भी पढ़ें – भारत में 10 घूमने के लिए सबसे अच्छा जगह

6. सुरक्षा के मामले में दुबई का नियम बहुत सख्त है यहां ऐसे कहीं भी थूकना या कुछ फेकना सख्त मना हैै। तेज गाड़ी चलाना या शराब पीकर गाड़ी चलाने पर पकड़े जाने पर कड़ी सजा मिलती हैै। यहां आपको पुलिस से ज्यादा कैमरे मिलेंगे।

7. यहां के लोग कार के बहुत शौकीन होते हैं यहां लगभग हर किसी के पास पर्सनल 2 कार होती हैं। यहां के पुलिस लोग भी lamborni या Ferrari जैसे कारो में घूमती हैं। यहां के रईस लोग सोने की कारो में घूमते हैं। दुबई में अपराध ना के बराबर होता है। 

8. अगर आप दुबई जातेे है तो आपके दिमाग में एक सवाल जरूर आएगा जो है Best place to visit in Dubai तो आपको बता दे दुबई में घूमने के लिए Dubai Mall काफी फेमस है जिसमे 70 से ज्यादा शॉपिंग सेंटर है यह इतना बड़ा है की आपको पूरा घूमने में 2 दिन लगेंगे। इसके अलावा Miracle Garden हैं जो पुरी दुनिया में सबसे बड़े फूलो के गार्डन के लिए मशहूर है।

9. दुबई में ही विश्व की सबसे ऊंची बिल्डिंग Burj Khalifa है जो दुबई की शान है यह इतनी ऊंची है की 90km दूर से ही दिखाई देती है। इसके अलावा Palm Island है जिस पर कृत्रिम रूप से इंसान बसे हुए है और यह अंतरिक्ष से साफ दिखता है इसलिए इसको विश्व का आठवां अजूबा कहते हैं। 

10. Dubai कुछ सालो में बहुत तेज़ी से विकास किया हैै जिसका कुल क्रेडिट Sheikh Mohammad Bin Rashid Al Maktoum को जाता है।  इन्होंने अपनी अलग सोच से Dubai को tourism hub बना दिया जहां लोग घूमने जाते हैं और करोड़ो रुपए खर्च करते हैं। दुबई वर्तमान में तीसरा सबसे ज्यादा घुमा जाने वाला देश बन गया है।

Burj khalifa


तो दोस्तो ये थी दुबई के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी जिसे मैंने Top 10 intresting and unknown fact about Dubai आर्टिकल के माध्यम से बताया है। ऐसे ही रोचक पोस्ट पढ़ने के लिए Top 10 jaankari ब्लॉग को visit करते रहे और अगर आपको किसी topic पर top 10 jankari चाहिए तो टॉपिक कमेंट करे। 

Spread the love

Related posts

Leave a Comment