Top 10 important points about Cryptocurrency | क्रिप्टो करेंसी से जुड़ी 10 महत्वपूर्ण जानकारी

Top 10 important point about Cryptocurrency / क्रिप्टो करेंसी से जुड़ी 10 महत्वपूर्ण जानकारी

Cryptocurrency इसके बारे में आपमें से ज्यादातर लोग सुने होंगे लेकिन फिर भी लोगो के दिमाग में इसको लेकर confusion बरकरार है जिस वजह से इन्टरनेट पर लाखो लोगो द्वारा What is Cryptocurrrency, How to invest in crypto currency इस तरह के प्रश्न पूछे गए है इसलिए इन सभी प्रश्नों पर विराम लगाने के लिए आप इस लेख को पूरा पढ़े और जाने की आखिर cryptocurrency है क्या और इसमे इन्वेस्टमेंट करके पैसे कैसे कमाये और ये भी जाने की किस्मे इन्वेस्टमेंट करने पर आपको अधिक फायदा होगा तो चलिए जानते है Top 10 imoportant points about Cryptocurrency in hindi 

What is cryptocurrency in hindi and how to investment / Best cryptocurrency to invest in 2022

1. यह एक तरह की मुद्रा है जैसे अमेरिका में डॉलर, चीन में रेनमिनबी और भारत में रुपया। Crypto का अर्थ होता है छुपा हुआ और currency का अर्थ मुद्रा अर्थात छुपी हुई मुद्रा या एक ऐसी मुद्रा जिसको हम देख नहीं सकते, छू नही सकते सिर्फ महसूस कर सकते हैं। 
2. Crypto currency एक तरह की डिजिटल करेंसी है जिसको आपसी लेन देन में इस्तेमाल किया जाएगा। इसको आप Digital currency कह सकते है क्योंकि इसका इस्तेमाल सिर्फ ऑनलाइन तरीके से ही किया जायेगा।
3. अगर आपके पास कुछ क्रिप्टो करेंसी है तो समझिए आपके पास एक तरह का डिजिटल संपति है जिसका इस्तेमाल कर आप इंटरनेट से चीजों की खरीदारी या कोई भी सर्विस ले सकते हैं। इसमें Cryptography का इस्तेमाल होता है।
4. यह इसकी सबसे खास बात कहे या सबसे disadvantage कहे क्योंकि इसका किसी भी देश या सरकार द्वारा इसपर कोई नियंत्रण नहीं है जैसे भारत में रुपया पर भारत सरकार या RBI द्वारा नियंत्रण होता है लेकिन Crypto currency को decentralised system द्वारा मैनेज किया जाता है जिस वजह से इसपर किसी का नियंत्रण नहीं।
5. इसके प्रत्येक लेन देन का Digital signature द्वारा वेरिफिकेशन किया जायेगा और Cryptography की मदद से इसका रिकॉर्ड रखा जाएगा। Blockchain Technology पर आधारित इस virtual currency को peer to peer कैश प्रणाली कह सकते है जो computer Algorithm पर बनी है।
6. इसके Decentralised अर्थात किसी देश या सरकार द्वारा कोई नियंत्रण ना होने पर शुरुवात में इसे illegal (अवैध) करार दिया गया था लेकिन Bitcoin की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए कई देश इसे legal घोषित कर दिए लेकिन अभी भी कई देशों में अवैध ही रखा गया है। 
7. अब आपके मन में Bitcoin के बारे में सवाल आया होगा की Bitcoin kya hai तो बता दे बिटकॉइन crypto currency की पहली मुद्रा है और सबसे पॉपुलर भी। जैसे रुपया आने पर सबसे पहले कोई नोट या सिक्का मार्केट में आया होगा वैसे ही cryptocurrency आने के बाद सबसे पहले बिटकॉइन आया। बिटकॉइन के अलावा भी हजारों हैं जैसे Etherium, Redcoin, Litecoin और Monero आदि।
8. अब अगर बात करे cryptocurrency मार्केट अर्थात वह जगह जहां से crypto की खरीद और बेची जाती है उसे Digital currency exchange (DCE) कहा जाता है। इसकी खरीद credit card, wire transfer या अन्य डिजिटल माध्यम से किया जाता हैं। अगर Top Cryptocurrency exchange की बात करे तो इस लिस्ट में Binance, Coinbase, crypto.com आदि पॉपुलर हैं।
9. Cryptocurrency in India की बात करे तो भारत में फरवरी में बजट पेश करने के दौरान इसको भारत सरकार द्वारा legal घोषित कर दिया गया है। Indian Cryptocurrency markat की बात करे तो भारत में CoinSwitch, CoinDCX और WazirX सबसे पॉपुलर Cryptocurrency exchange हैं जिनकी मदद से आप अपना पैसा लगा सकते हैं।
10. अगर बात करे Cryptocurrency investment in India की तो भारत में सबसे लोकप्रिय और भरोसेमंद मार्केट एक्सचेंज WazirX है जिसके माध्यम से आप कोई भी crypto coins खरीद कर निवेश कर सकते हैं। अगर बात करे Why use cryptocurrency तो इसके अनेकों फायदे हैं जैसे –

• डिजिटल करेंसी की होने की वजह से fraud नही हो सकता।
इसके लिए किसी बैंक की जरूरत नहीं पड़ेगी। 
सब कुछ डिजिटल होने के वजह से आपको किसी के चक्कर नही काटने होंगे। 

निष्कर्ष – मैने इस आर्टिकल में आपको Top 10 important points about Cryptocurrency के बारे में संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है उम्मीद करता हूं यह जानकारी आपके लिए किफायती साबित होगा और आपके सभी  confusion दूर होंगे इस आर्टिकल को पढ़कर। दोस्तो आर्टिकल पब्लिश करने में थोड़ा ज्यादा समय लग जाता है लेकिन जो भी जानकारी लेकर आता हूं पूरी तरह Genuine और सटीक होता है। आप ऐसे ही Top 10 jankari पढ़ते रहे और ज्ञान की धारा बढ़ाते रहे। हमसे और भी जगह जुड़ने के लिए About us page पर दिए लिंक से हमे फॉलो कर ले।
Frequently asked questions (FAQ)

Q.1 सबसे सस्ती क्रिप्टो करेंसी कौनसी है ?

Ans- सबसे सस्ती क्रिप्टो करेंसी SHIBU INU है जिसकी कीमत 0.001700 – 0.0027 रुपए है। इसका मार्केट कैप 1,36468 करोड़ रुपए है।
Q.2 सबसे प्रसिद्ध क्रिप्टो करेंसी कौन सी है ?

Ans – सबसे पुरानी और प्रसिद्ध क्रिप्टो करेंस बिटकॉइन है।
Q. 3 क्या भारत में क्रिप्टो करेंसी legal है ?

Ans – पहले भारत में illegal था लेकिन 2022 में सरकार legal कर दी है लेकिन इससे होने वाली कमाई का 30% सरकार को देना होगा।
Q. 4 Crypto Currency में निवेश कैसे करे ?

Ans – इसमें निवेश के लिए भारत में सबसे भरोसेमंद प्लेटफार्म WazirX है। उस पर अपना अकाउंट बनाकर निवेश कर सकते हैं।
Also Read:-



Spread the love

Related posts

Leave a Comment