Top 10 chinese mobile company | चीन के 10 बड़े मोबाइल कंपनी

Top 10 chinese mobile company | चीन के 10 बड़े मोबाइल कंपनी


आज के समय में लगभग हर किसी के हाथ में स्मार्टफोन दिख जाता है। एक आंकड़े के अनुसार इस समय भारत में लगभग 2.7 बिलियन लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं लेकिन उन्हें शायद ही पता रहता है की जिस कंपनी का वह फोन चला रहे उसको देश ने बनाया है। इस आर्टिकल मे Top 10 Chinese mobile company के बारे में जानेंगे जिन्हें आप शायद ही जानते होंगे। 

10. IQOO


इसका फुल फॉर्म I Quest On and On है। यह बाजार में नया आया है और 5G लांच जरजे भारतीय बाजार में पैर जमाने की कोशिश कर रहा है। यह चीन में Vivo का Sub-brand है लेकिन भारत मे खुद का ब्रांड बनाकर स्थापित कटना चाहता है। इस मोबाइल के लांच के बाद BBK Group के पास ब्रांड हो जाएंगे।इस मोबाइल कंपनी की ऑफिस बंगलुरु में है जिसमे 80 लोग सदस्य हैं। जल्द ही यह अपनी कंपनी को UP के NOIDA में स्थापित कर Vivo के जैसी सुविधाएं प्रदान करने वाली है। 
               

9. Black Shark
इस कंपनी की स्थापना 2017 में चीन में Gaming Technology Company के तौर पर हुआ था। 
इसमे Xiomi के CEO Lei Jun ने निवेश कर gaming company से mobile कंपनी में स्थापित किये। इसका नया मोबाइल फ़ोन Black Shark 2 हाल ही नए फीचर्स के साथ लांच किया गया है। 
                 

8. Honor

यह चीन के Telecommunications Giant Huawei की कंपनी है जो मोबाइल, टैबलेट और इससे संबंधित सामान बनाती है। 
इसका स्थापना 2013 में हुआ था । यह online अपने products की सेल करती है। हाल ही में इस कंपनी की latest मोबाइल 8s 5 जून 2020 को लॉन्च किया गया है।               
 7. Gionee

यह चीन की बड़ी कंपनियों में से एक मैन्यूफैक्चरिंग कंपनी है जो Shenzehen Guangdong में है। 
इसकी स्थापना 2002 में हुआ था तथा इसका मुख्यालय Liu Lirong में है। इस कंपनी में 3000 से भी ज्यादा सदस्य है। इस कंपनी का customer service No.18002081166 है।             
                
6. Lenovo

यह Chinese multinational technology company है जिसका मुख्यालय Beijing में है।इसका स्थापना 1984 में हुआ था। यह कंपनी personal computer, tablet और smartphone बनाती है। यह march 2019 में विश्व की सबसे बड़ी personal computer का व्यापार करने वाली कंपनी बनी थी। 
 5. One plus

इस कंपनी की स्थापना 2013 में Pete Lau और Carl Pei द्वारा किया गया था। यह कंपनी 34 देशों में चलती है। इसका मुख्यालय Guangdong, चीन में है। इस कंपनी में 2700 से ज़्यादा सदस्य है। 
इसकी parent company oppo है। 
                 

Top 10 chinese mobile company | चीन के 10 बड़े मोबाइल कंपनी

4. Vivo

  इसका स्थापना 2009 में Shen Wei द्वारा किया गया था। इसका मुख्यालय Dongguan, चीन में है। 
यह कंपनी smartphone, smartphone accessories, software और online service प्रदान करती है। यह कंपनी अपने स्मार्टफोन के लिये खुद का software बनाती है। 
              

3. Oppo

इसका स्थापना 2001 में चीन के Dongguan में  Tony Chenके द्वारा हुआ था। इसकी parent कंपनी BBK Electronics है। इसकी customer service 18001032777 है। 
यह कंपनी Hi-fi, home theatre आदि बनाती है।
               

2. Realme

इसका स्थापना 2018 में Sky Li द्वारा किया गया था। इसका मुख्यालय Shenzhen, चीन में है। इसकी भी parent company BBK Electronics है। 
इसकी customer service number 18001022777 है। यह कंपनी स्मार्टफोन के अलावा headphone, fitness bags और band बनाती है
            

1. Xiomi

इसका स्थापना 2010 में Yingu Mansion, Beijing में हुआ था। इसके CEO Lei Jun है। 
इसका मुख्यालय Beijing में है। यह Apple, Samsung, Huawei के बाद चौथी सबसे बड़ी कंपनी है । यह company smartphone, mobile app, laptop, bag, earphone, shoes आदि products बनाती है। 
             

Thanks for reading.
 
Spread the love

Related posts

3 Thoughts to “Top 10 chinese mobile company | चीन के 10 बड़े मोबाइल कंपनी”

Leave a Comment