Top 10 Biggest unbreakable record of IPL | आईपीएल के 10 ऐसे रिकॉर्ड जो शायद ही टूट पाएं

Top 10 unbreakable record of IPL | आईपीएल के 10 ऐसे रिकॉर्ड जो शायद ही टूट पाएं

आईपीएल के बारे में तो आप लोग भली-भाँति जानते होंगे और इसका खूब लुत्फ भी उठाए होंगें लेकिन आप लोगो को पता ही होगा हर साल आईपीएल में इतने रिकॉर्ड बनते है जो अपने आप मे ही एक रिकॉर्ड होता है। हर साल आईपीएल होता है  जिसमे बहुत सारे पुराने रिकॉर्ड टूटते हैं और नए रिकॉर्ड बनते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको Top 10 Biggest unbreakable record of IPL रुबरु कराएंगे जो शायद ही टूट पाए। 

Biggest record of IPL History | आईपीएल इतिहास के ऐसे बड़े रिकार्ड जो शायद ही टूट पाए

10. Most century in a season

ये अनोखा रिकॉर्ड विराट कोहली ने 2016 में बनाया था। 2016 का आईपीएल विराट कोहली के लिए बहुत अच्छा रहा जिसमे उन्होंने कई रेकॉर्ड अपने नाम किये जिसमे से यह भी रिकॉर्ड शामिल था। 2016 के आईपीएल सीजन में विराट कोहली ने चार शतक बनाकर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया इससे पहले किसी भी आईपीएल सीजन में इतने शतक किसी भी बल्लेबाज द्वारा नही बनाया गया था। विराट कोहली ने चारों शतक क्रमश गुजरात लायंस के खिलाफ 100 रन, पुणे सुपरजोइंट्स के खिलाफ 108 रन, फिर से गुजरात लायंस के खिलाफ 109 रन और किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 113 रन बनाए थे। अगर बात करे Most century in IPL तो इसमे भी विराट कोहली का ही नाम शुमार है।
9. Most run in a season

बात करे Highest score in IPL तो 2016 में ही विराट कोहली ने एक आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा 973 रन बनाया था जो अब तक किसी आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा बनाया गया रन है। यह रिकॉर्ड विराट कोहली ने आईपीएल के 16 मैच खेलकर 81 की औसत से रन बनाया था जिसमे 7 अर्धशतक और 4 शतक शामिल थे। 
विराट कोहली के बाद डेविड वार्नर है जो आईपीएल सीजन 848 रन बनाकर दूसरे स्थान पर हैं। 
8. Most run in a over
आईपीएल इतिहास में अब तक बहुत रन बने हैं जिसमे हर ओवर में गेंदबाजो की अग्निपरीक्षा होती है लेकिन एक ऐसा भी ओवर डाला गया जिसमें अबतक सबसे ज्यादा रन बना है। 
एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने बनाने का रिकार्ड भी क्रिस गेल के ही नाम है जिन्होंने 2011 में कोच्चि तुस्कर्स के बॉलर प्रशान्त रामेश्वरन के एक ही ओवर में 37 रन बनाकर ये रिकॉर्ड अपने नाम किया था। इस एक ओवर में रामेश्वरन ने 
4 छक्का और 3 चौका व एक नो बॉल के साथ कुल 37 रन लुटाए थे। 
7. Fastest fifty
यह रिकॉर्ड K.L. Rahul के नाम दर्ज है जिन्होने 2018 में किंग्स इलेवन पंजाब से खेलते हुए दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ मात्र 14 गेंदों में 50 रन बनाकर यह अद्भुत रिकॉर्ड अपने नाम किया था। इससे पहले सबसे तेज़ अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड युवराज सिंह के नाम था जिन्होंने 2007 में T-20 विश्वकप के दौरान मात्र 12 गेंदों में 50 रन बनाया था। 
6. Fastest Century
आईपीएल के इतिहास में सबसे तेज़ शतक का रिकॉर्ड भी क्रिस गेल के ही नाम है । यह कारनामा गेल ने 2013 में RCB से खेलते हुए पुणे वॉरियर्स के खिलाफ अपनी 175 रन की पारी में मात्र 30 गेंदों में 100 रन बनाया था। क्रिस गेल का यह रिकॉर्ड शायद ही कोई बल्लेबाज तोड़ पाए। 
5. Most sixes in an innng

2013 में पुणे वारियर्स के खिलाफ अपनी 175 रन वाली पारी में 17 छक्के जड़कर क्रिस गेल ने ये रिकॉर्ड अपने नाम किया था। इस पारी में क्रिस गेल ने छक्कों से ही शतक पूरा कर दिया था। इससे पहले एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के का रेकॉर्ड ब्रेंडम मैकुलम के पास था जिन्होंने एक एक पारी में 13 छक्के लगाए थे। 
4. Most wicket in debut 

यह रिकॉर्ड west indies के बॉलर अल्ज़ारी जोसेफ़ के नाम है जिन्होंने यह अनोखा रिकॉर्ड अपने डेब्यू मैच में ही बनाया था। मुम्बई इंडियंस से खेलते हुए सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 3.4 ओवर में 12 रन देकर 6 विकेट लिया जिसमे एक ओवर मेडन भी डाला था। आने वाले समय मे यह रिकॉर्ड तोड़ना किसी भी खिलाड़ी के लिए नामुमकिन जैसा है। 

3. Lowest team score
आईपीएल इतिहास में अबतक सभी से टीमो ने विरोधी टीम के लिए ज्यादा से ज्यादा स्कोर बोर्ड पर खड़ा किया है लेकिन सबसे कम स्कोर टीम स्कोर की बात करे तो RCB का नाम सबसे ऊपर है। RCB की टीम ने 2017 में KKR के खिलाफ खेलते हुए मैच के दूसरी पारी में 10वे ओवर मात्र 49 रन पर ही आल आउट हो गयी थी जबकि KKR की टीम ने पहले खेलते हुए 131 रन का लक्ष्य ही रखा था। 

2. Highest team score

जैसे RCB टीम के पास सबसे कम टीम स्कोर बनाने का रिकॉर्ड है वैसे ही सबसे उच्चतम टीम स्कोर बनाने का रिकॉर्ड भी RCB के ही पास है। 2013 में पुणे वॉरियर्स के खिलाफ़ RCB की टीम ने 263/5 रन का पहाड़ जैसा लक्ष्य रखा था जिसमे क्रिस गेल के 175 रन शामिल थे। यह अबतक के आईपीएल इतिहास का सबसे उच्चतम स्कोर है जिसको तोड़ना नामुमकिन से लगता है। दूसरा उच्चतम टीम स्कोर भी RCB के ही नाम है 248/3 जिसे RCB ने 2016 में गुजरात लायंस  के खिलाफ बनाया था। 
1. Highest score 

बात करे Highest score by player in IPL history अर्थात उच्चतम व्यक्तिगत स्कोर आईपीएल के सबसे ज्यादा रिकॉर्ड धारक  वेस्टइंडीज के क्रिस गेल के पास है। क्रिस गेल के नाम आईपीएल इतिहास में बहुत से रिकॉर्ड दर्ज है जिसमे से यह एक है। यह रिकॉर्ड गेल ने 2013 में पुणे वारियर्स के खिलाफ खेलते हुए बनाया था जिसमे उन्होंने 175 रन की नाबाद पारी खेली थी। 175 रन गेल ने मात्र 66 गेंदों में बनाया था जिसमे 17 छक्के और 13 चौके शामिल थे। गेल के इस तूफानी पारी से टीम का स्कोर 263 रन बना था जिसके जवाब में पुणे की पूरी टीम मात्र 133 रन पर ही ढेर हो गयी जो की गेल के द्वारा बनाये गए 175 रन के भी करीब नही पहुँच पायी। क्रिस गेल का यह रिकॉर्ड शायद ही कोई बल्लेबाज तोड़ पाए। 
Top 10 unbreakable record of IPL | आईपीएल के 10 ऐसे रिकॉर्ड जो शायद ही टूट पाएं

Thanks for reading

अन्य पढ़े: –

Spread the love

Related posts

2 Thoughts to “Top 10 Biggest unbreakable record of IPL | आईपीएल के 10 ऐसे रिकॉर्ड जो शायद ही टूट पाएं”

Leave a Comment