Top 10 best crypto currency to invest in 2022 सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाली 10 क्रिप्टो करेंसी

Top 10 best crypto currency to invest in 2022 सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाली 10 क्रिप्टो करेंसी
cryptocurrency

क्रिप्टो करेंसी क्या है इसके बारे में मैने अपने एक आर्टिकल मे विधिवत् समझाया है आपने अभी नहीं पढ़ा तो जरूर पढ़े और जैसा कि आप जानते है cryptocurrency की स्वीकार्यता दिन पर दिन बढ़ रही है माना जा रहा की 2021 की अपेक्षा इस साल 2022 में ज्यादा मुनाफा देगी। अगर आप भी क्रिप्टो में निवेश करने की सोच रहे तो सबसे पहले अच्छे से जानकारी हासिल कर फिर निवेश करे वैसे तो बाजार में हजारों क्रिप्टो करेंसी आ गए है लेकिन क्या आप जानते है Best cryptocurrency to trade and invest के लिए कौन सी है। ज्यादातर लोग Bitcoin के बारे में जानते है और उसको ही खरीदना चाहते है लेकिन बिटकॉइन के अलावा भी कई अच्छी क्रिप्टो करेंसी हैं जिनके बारे में शायद आपको पता नही तो चलिए इस आर्टिकल में हम जानते हैं Top 10 best cryptocurrency के बारे कौन ज्यादा मुनाफा देगी और कौन सी long term investment के लिए बाजार में चलेगी। आर्टिकल में आपको Cryptocurrency price in India today का भी जिक्र करेंगे।

 

List of cryptocurrency in hindi । About Best cryptocurrency to invest in hindi

10. Shibu In
महज एक साल पहले मार्केट में आई यह क्रिप्टो करेंसी अपने रिकॉर्ड तोड़ उछाल के साथ लंबी छलांग लगाई है। 13 बिलियन डॉलर साथ 934% की रिकॉर्ड छलांग ने इस क्रिप्टो को उंचाई पर पहुंचा दिया। दरअसल एक बार Founder of Tesla and SpaceX ऐलन मस्क ने अपने एक ट्वीट में इसका जिक्र किया था तभी से इसकी लोकप्रियता काफी बढ़ी ।
9. Ripple ( XRP )
अभी यह एक स्टार्टअप की तरह है जो बैंको के साथ मिलकर Payment transfer की सुविधा प्रदान करता है साथ ही यह सोना और crypto exchange करने की भी सुविधा प्रदान करता है। शुरुवाती तौर या As beginner आपको Cryptocurrency में निवेश करना है तो यह आपके लिए काफी किफायती साबित होगा। Cheapest crypto currency की बात करे तो यह आपके बजट में शुमार है जिसे आम आदमी भी खरीद सकता हैं।
8. Solana
वर्ष 2021 में बेहतरीन परफॉर्मेंस देने वाली crypto currency में से यह एक है जिसे 2020 में लॉन्च किया गया था। लॉन्चिंग के समय इसका मूल्य 0.77 डॉलर था जो अब बड़ी छलांग के साथ crypto बाजार में बड़ा नाम बनकर उभरी है। अगर आप Short term investment कर अच्छा मुनाफा चाहते है तो यह आपके लिए सही साबित होगी। Highest transaction speed cryptocurrency की लिस्ट में यह प्रथम स्थान पर शुमार है।
7. Cardano
यह एक Ouroboros Praos Protocol पर आधारित क्रिप्टो है जिसे Charles hoskinson ने 2017 में लॉन्च किया था। यह blockchain Technology पर आधारित क्रिप्टो है जिसमे तीसरी पीढ़ी का Blockchain इस्तेमाल किया गया है जबकि Bitcoin और Etherium में क्रमशः पहली और दूसरी पीढ़ी का इस्तेमाल है। इसका वर्तमान मार्केट कैप $17,541,172,420.43 है। 


6. Tether

यह एक stable coin है जिसमे निवेश कर आप खुद को तनाव से दूर रख सकते है इसलिए जो ज्यादा रिस्क नहीं लेना चाहते उनकी यह क्रिप्टो पहली पसंद बनी हुई हैं। मार्केट में जोखिम बढ़ने के बाद भीं यह आपको राहत की सांस लेने देगी जैसे हाल का देखा जाए तो रूस यूक्रेन युद्ध के दौरान भीं Tether cryptocurrency में हल्की बढ़त बनी हुई थी जो निवेशकों को भरोसेमंद coin की तरह खींचती है।
5. Binance coin
हमारे 10 Best cryptocurrency की लिस्ट में अगला नाम Binance coin का है जो Etherium आधारित second Blockchain Technology पर काम करती है। इसकी देख रेख World biggest crypto exchange Binance coin रखती है। Market cap के हिसाब से यह दुनिया की चौथी सबसे बड़ी cryptocurrency है। इसका digital currency की रूप में हॉस्पिटल और ट्रैवल इंडस्ट्रीज में उपयोग स्वीकार्य कर लिया गया है। 
4. Dogecoin
वर्ष 2013 में Billy Markus और Jack Palmer ने इस करेंसी का निर्माण किया था। Dogecoin को Meme coin के नाम से भीं जाना जाता है। यह Shibu In crypto currency का प्रतिद्वंदी है जो टेक दिग्गज एलन मस्क की पहली है और खुद को Dogefather भी कहते हैं। Long term investment के लिए यह काफी किफायती क्रिप्टो है जो आपको लंबे समय बाद मालामाल कर सकती है।

3. Litcoin
क्रिप्टो करेंसी बाजार में इसे digital silver के रूप में जाना जाता है। इसे बिटकॉइन के बाद 2011 में चार्ली ली द्वारा लॉन्च किया गया था और अब इसको Litcoin foundation संचालित करती है। यह सबसे तेज और कम दर पर लेन देन करने वाली डिजिटल करेंसी है। यह दुनिया में Fastest growing cryptocurrency में से एक है जिसमे हजारों व्यापारी निवेश कर रहे। 
2. Ethereum
Market capitalisation के अनुसार एथेरियम दुनिया की second best cryptocurrency है। यह Decentralized software platform है जो की open source Blockchain Technology पर आधारित है। निवेशकों के क्रिप्टो में लेन देन के लिए एक्सचेंज का भी काम करता है जिसे Ether कहते है। पांच साल पहले Ethereum का मूल्य 11 डॉलर था जो अब बढ़कर 4700 डॉलर हो गया है सीधे तौर पर देखे तो 42000% की वृद्धि है। इसका मार्केट कैप 243,490,113,724.36 डॉलर है। 
1. Bitcoin
Top 10 best cryptocurrency list में पहला स्थान बिटकॉइन रखता है। First cryptocurrency की बात किया जाए तो संतोषी नाकामोटो ने 2008 में सबसे भरोसेमंद क्रिप्टो करेंसी Bitcoin से लोगो को परिचित कराया था। वैश्विक बाजार की दुनिया में बिटकॉइन क्रिप्टो करेंसी का सरताज है जिसे Digital Gold के रूप मे जाना जाता है। लगभग पांच साल पहले इसकी कीमत 500 डॉलर जो अब बढ़कर 57000 डॉलर से अधिक हो गई है इसका मतलब सीधा इसके मूल्य में 11400% तक की बढ़ोतरी हुई है। इसका market cap की बात करे तो 742,676,275,525.76 डॉलर है।


Conclusion:-  दोस्तो इस आर्टिकल में मैने आपको निवेश करने और अपनी आमदनी बढ़ाने के लिए Top 10 best crypto currency के बारे मे बताया है जिनके बारे में और जानकारी हासिल कर आप निवेश कर सकते हैं। कुछ long term investment है तो कुछ short term investment भी है। बात करे Best app to invest cryptocurrency तो  coinswitch भरोसेमंद ऐप है जहां से आप निवेश कर सकते है।

( FAQ ) :-

Q.1 सबसे सस्ती क्रिप्टो करेंसी कौनसी है ?

Ans: सबसे सस्ती क्रिप्टो करेंसी Ripple है जिसकी मार्किट मूल्य 0.43 डॉलर है। 

Q.2  लम्बे समय तक निवेश के लिए कौन सी सबसे अच्छी क्रिप्टो करेंसी है ?

Ans: Long Term Invest के लिए Bitcoin सबसे अच्छी क्रिप्टो है ?

Q.3  कहाँ से और कैसे क्रिप्टो करेंसी ख़रीदे ?

Ans: Cryptocurrency trade करने के लिए सबसे पॉपुलर मोबाइल ऐप Coinswitch Kuber है। 

Q.4  एक बिटकॉइन बराबर कितना डॉलर होता है ?

Ans: One BTC equal to 29635 डॉलर होता है।  

Q.5  भारतीय रुपया में एक बिटकॉइन बराबर कितना होगा ?

Ans: One BTC equal to 22,96,335 रुपया होगा।  

और पढ़े ( Read more ) :-



Spread the love

Related posts

Leave a Comment