Khan sir patna biography in hindi | खान सर से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

Khan sir patna

सुर्खियों में चल रहे Patna के खान सर कुछ कट्टरपंथीयों के निशाने पर तथा सोशल मीडिया पर ट्रेंड हो रहे हैं। अपने पढ़ाने के यूनिक तरीके की वजह से पॉपुलर होते जा रहे खान सर अपने एक वीडियो में एक बयान की वजह से कुछ विशेष  मुस्लिम समुदाय के निशाने पर आ गए हैं और चर्चाओं में घिरे हैं। इस आर्टिकल में हम khan sir से संबंधित संपूर्ण जानकारी Khan sir patna biography के माध्यम से जानेंगे। 

Top 10 important points about Khan sir Patna | Khan Sir Patna real name, career, family and lifestyle in hindi


1. खान सर यह पूरा नाम तो नही लेकिन इस नाम से देश के सभी युवा और बच्चे वाकिफ होंगे। खान सर एक प्रसिद्ध Educator है जो पटना के मुसल्लहपुर में अपनी खुद की ऑफलाइन कोचिंग संस्था चलाते हैं। इनके पढ़ाने का तरीका इतना कमाल का है की बच्चे इनके पढ़ाने के तरीका के दीवाने है और इनके साथ पढ़ाई एंजॉय करते है। ये कठिन से कठिन थ्योरी को सरल और आसान भाषा में समझाते हैं।

2. लॉकडाउन से पहले खान सर पटना में अपने कोचिंग संस्थkhan GS Research Centre मे आफलाइन क्लास लेेते थे और उनकेे एक बैच में 1500 – 2000 बच्चेे पढ़तेे थेे। जगह न मिलने पर बच्चे खड़े खड़े ही पढ़कर जाते थे लेकिन लॉकडाउन लगने केे बाद खान सर यूट्यूब पर आ गए और अपने ऐप के माध्यम से ऑनलाइन पढ़ाने लगेे।

3.  खान सर देवरिया से संबंध रखते है। उनका घर देवरिया के भाटपार रानी कस्बे के बापू रोड पर स्थित है। उनके पिता का नाम वसीम खान है। खान सर की शुरुआती पढ़ाई कक्षा 8 तक देवरिया के परमार स्कूल से हुई है। फिर आगेे की  पढ़ाई के लिए वो घर से बाहर चले गए।

4. खान सर आगे की पढ़ाई पटना से पुरी करके इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन पूरा किया। वे बताते है की इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में छात्रों के हित में लड़ते थे और कई बार इस वजह से वह जेल भी गए। ग्रेजुएशन पूरा करके वो पटना में खुद की कोचिंग सेंटर खोल के पढ़ाने लगे।

5. पूरे देश भर में पॉपुलर यह तब हो गए जब यूट्यूब पर ऑनलाइन क्लास लेने लगे। इनके ऑफिशियल यूट्यूूूूब चैनल का नाम khan GS Research Centre है। इनके इस चैनल पर वर्तमान में 9.75 मिलियन सब्सक्राइबर हैै जो बहुत ही तेजी से बढ़़े हैं। इनका वीडियो YouTube पर आते ही कुछ ही घंटों में मिलियन व्यूज पूरे हो जाते हैं। 

यह भी पढ़े :- विक्की कौशल कटरीना से जुड़ी जानकारी

6. खान सर की बढ़ती पॉपुुलैरिटी कुछ लोगों से देखी नहीं जा रही जिससे वो इन्हेे नीचे गिराने की कोशिश कर रहे जैसे 2019 में कुछ लोगो ने इनके कोचिंग संस्थान पटना में बम से हमला करवाया था जिस वजह से इनकी संस्था तहस नहस हो गई हालांकि खान सर और बच्चे पूरी तरह सुरक्षित थे।

7. खान सर आज इतना पॉपुलर हो गए हैं कि लोग उन्हें सिर्फ इंडिया में ही नहीं बल्कि विश्व के भी लोग जानते हैं। इस पापुलैरिटी के वजह से वह अक्सर किसी न किसी कंट्रोवर्सी में आ जाते हैं। कुछ समय पहले पाकिस्तान से संबंधित अपने एक वीडियो में वह ना पढ़ने लिखने वालों को लेकर पंचर साटने की बात किए थे जिसके वजह से controversy में आए थे।

8. हाल ही में फिर से अपने नाम को लेकर चर्चा में बने हुए हैं। दरअसल खान सर एक ऐसे इंसान है जो धर्म जाति से ऊपर देश को रखते हैं। वह मुस्लिम धर्म के हैं लेकिन हिंदू और मुस्लिम धर्म को समान दर्जा देते हैं। मुस्लिम धर्म का होकर हिंदू धर्म को इतना मान्यता देना यह बात मुस्लिम समुदाय को चुभ रही है जिस वजह से वह मुस्लिम समुदाय के निशाने पर बनते जा रहे हैं। 

यह भी पढ़े:- हरनाज़ कौर संधू से जुड़ी जानकारी

9. इस समय वह कंट्रोवर्सी में बने हुए हैं जिसका मुख्य कारण इजरायल और फिलिस्तीन विवाद को लेकर बनाए गए वीडियो है। वीडियो में वह दोनों देशों के विवाद पर खुलकर बोले हैैं लेकिन किसी भी देश का समर्थन का बात नही किए यह बात मुस्लिम समुदाय को हजम नही हुई। अब उनके विरोधी उनकी पहचान खंगाल रहे हैं दरअसल उन्होंने अपने एक वीडियो में हंसी मजाक में अपना नाम अमित सिंह बता दिया था तो उन्हे अब मुस्लिम समाज अमित सिंह साबित कर रहे हैं। 

10. कंट्रोवर्सी में आने के बाद अब सब कुछ साफ हो गया है कि खान सर का वास्तविक नाम फैजल खान है जो मुस्लिम धर्म से जुड़े हैं लेकिन एक शिक्षक होने केे नाते वो खुद को अपनी पहचान से दूूूर रखते हैै और खुद को सिर्फ एक एक सच्चे हिंदुस्तानी के तौर पर देखते हैं। यही उनकी सोच उन्हे सबसे अलग और महानता की ओर लेकर जाती है। हर इंसान की सोच उनकी तरह होना चाहिए तभी देेेश बदलेगा और तरक्की करेगा।

Khan sir patna


तो ये रही खान सर से जुड़ी 10 जरूरी बाते। आज खान सर के साथ सभी युवा और educator साथ खड़े है अगर आप भी खान सर को support करते है तो कमेंट करके जरूर बताएं।

Frequently asked questions

Q.1 Khan sir कौन हैं ?

Ans- Khan sir Top educator और social worker हैं। अपने पढ़ाने के देशी और मनोरंजक तरीके की वजह से पूरे इंडिया में प्रसिद्ध हैं।
Q.2 Khan sir का real name क्या है?

Ans- अपने नाम को लेकर बहुत दिनों तक सुर्खियों में रहे खान सर को बहुत लोग अमित सिंह बता रहे थे लेकिन उनका वास्तविक नाम फैजल खान है।
Q.3 खान सर की पत्नी का नाम क्या है?

Ans- खान सर अभी तक अविवाहित हैं इसलिए उनकी कोई पत्नी नहीं है। 
Q.4 खान सर की पटना में ऑफलाइन कोचिंग कहां है?

Ans- किसान कोल्ड स्टोरेज नियर साई मंदिर चक मुस्सल्लपुर पटना, बिहार।
Q.5 खान सर के यूट्यूब चैनल का नाम क्या है?

Ans- खान सर के यूट्यूब चैनल का नाम Khan GS Research centre है जिसपर 13 million से ज्यादा सब्सक्राइबर हैं।

Spread the love

Related posts

6 Thoughts to “Khan sir patna biography in hindi | खान सर से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी”

  1. Yes! I support Khan Sir

  2. Apki jankari bahut achchhi lagi app asi hi jankari ham tak pahunchate rahiye….

  3. Mujhe to pta hi nhi tha aj pata chala h katrina ab Salman ki nhi Vikki ki ho jayegi….
    Ab tera kya hoga salman..

Leave a Comment