Top 10 important fact about KGF in hindi | KGF फिल्म से जुड़े रोचक जानकारी

Top 10 important fact about KGF in hindi
 

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका नए आर्टिकल Top 10 important fact about KGF in hindi में जैसा की दोस्तों पता है आपको दिसंबर 2018 से पहले भारत व दुनिया के बहुत कम ही लोग केजीएफ के बारे में जानते रहे होंगे लेकिन KGF release date 21 दिसम्बर 2018 के बाद से लोगो मे केजीएफ के बारे में जानने का क्रेज सा हो गया। फिल्म की कहानी सच्ची घटना से जुड़ी है लेकिन फिल्म में कहानी लोगो को एक अलग ही काल्पनिक दुनिया से रूबरू करवाती है। फिल्म देखने के बाद हर कोई केजीएफ के आगे की कहानी जानने के लिए उत्सुक है जिसका अगला पार्ट KGF Chapter 2 बहुत इंतजार के बाद 14 अप्रैल को World wide release हो रहा है। आइए केजीएफ व उसपर आधारित फिल्म से जुड़ी 10 महत्वपूर्ण तथ्य पढ़ते हैं।

Fact about KGF in hindi and KGF chapter 2 release date, starcast & budget

1. कर्नाटक राज्य के राजधानी बंगलुरु से लगभग 100 किलोमीटर दूर है KGF बात की Full form of KGF की तो Kolar Gold Field है जिसमे 1880 से 2001 तक लगभग 880 टन सोना निकाला जा चुका है। 

2. भारत को पहले सोने की चिड़िया कहा जाता था और भारत को सोने की चिड़िया बनाने में KGF का मुख्य रोल है। अंग्रेजो ने अपने राज के समय में काफी सोना केजीएफ से निकालकर अपने देश में भेजे थे। 

3. KGF की सच्ची घटना पर ही आधारित फिल्म 20 दिसंबर 2018 को निर्देशक प्रशांत नील द्वारा रिलीज की गई जिसमे केजीएफ से संबंधित 1951 से 1978 तक की घटना दिखाई गई है। 

4. फिल्म में मुख्य रोल में Rocking star Yash, srinidhi Shetty और गरुणा के किरदार में रामचंद्र राजू थे। फिल्म का बजट 80 करोड़ था और फिल्म ने World wide 250 करोड़ का Box office collections किया जिसके साथ ही पहली Highest earning kannada movie बनी।

5. फिल्म को बड़े पैमाने पर कुल 2400 स्क्रीन पर पांच भाषाओं हिंदी, कन्नड़, तमिल, तेलुगु और मलयालम में रिलीज किया गया। फिल्म को पाकिस्तान में भी 71 स्क्रीन पर रिलीज किया गया था साथ ही पाकिस्तान में रिलीज होने वाली पहली कन्नड़ फिल्म बनी। 

6. बात करे KGF movie awards की तो फिल्म ने पांच नॉमिनी में से दो अवार्ड Best action व Best special effect का अवार्ड जीता साथ ही superstar Yash को Best actor के पुरस्कार से भी नवाजा गया।

7. KGF Chapter 2 में केजीएफ चैप्टर वन के आगे की कहानी दिखाई जाएगी। फिल्म का टीजर 7 जनवरी 2021 को यूट्यूब पर रिलीज किया गया था जिसे 24 घंटे में ही 72 मिलियन लोग देखे थे और youtube पर सबसे तेज देखा जाना वाला वीडियो बन गया। 

8. इस बहुप्रतीक्षित फिल्म KGF chapter 2 starcast की बात करे तो मुख्य रोल में Rocking star Yash और श्रीनिधि शेट्टी है जबकि अधीरा के रोल में संजय दत्त और रमिका के रोल में रवीना टंडन हैं। 

9. KGF chapter 2 trailer की बात करे तो 27 मार्च को रिलीज किया गया है। फिल्म को और पहले ही रिलीज करने की तैयारी थी लेकिन कोरोना की वजह से फिल्म की रिलीज डेट टालनी पड़ी और अब फाइनल रूप से फिल्म को 14 अप्रैल 2022 को बड़े पैमाने पर रिलीज किया जा रहा। 

10. फिल्म कन्नड़ भाषा के अलावा चार और भाषा,तमिल, मलयालम, तेलुगु और हिंदी भाषा में रिलीज की जा रही साथ ही KGF Chapter 2 budget की बात करे तो फिल्म की बजट 100 करोड़ है। अब देखना है फिल्म की World wide Gross collection कितना होता है और कितने अवार्ड अपने नाम करती है।

 
fact about KGF in hindi

 

Conclusion :-  

इस आर्टिकल में मैने Best south Indian movie में से एक KGF की वास्तविक कहानी से जुड़े Top 10 important fact about KGF in hindi में रोचक बाते बताई गई है साथ ही KGF Chapter 2 के बारे में जरूरी अपडेट दिए गए है उम्मीद करते है यह लेख आपको पसंद आया होगा । आर्टिकल पसंद आए तो शेयर जरूर करे और भी अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए हमसे जुड़े रहे।

 
अन्य पढ़े:- 
 
 
 
Frequently asked questions (FAQ)

Ans- इस फिल्म में संजय दत्त ने मुख्य विलन अधीरा का रोल निभाया है।

Ans- केजीएफ चेप्टर 2 का बजट 100 करोड़ है।

Spread the love

Related posts

Leave a Comment