Top 10 points about Neeraj Chopra in hindi | नीरज चोपड़ा कौन है ? उनसे संबंधित सम्पूर्ण जानकारी

दोस्तो आज मैं इस आर्टिकल मे एक ऐसे शख्सियत के बारे में बताऊंगा जिन्हे आप कुछ समय पहले शायद ही जानते रहे हो लेकिन आज यह शख्स हर जगह चर्चाओं में है और अब इन्हें सिर्फ भारत ही नही बल्कि विश्व भर में लोग जानने लगे हैं। हम बात कर रहे Javelin Thrower  Neeraj Chopra के बारे में। अगर आप अभी भी नही जानते Neeraj Chopra kaun hai और Javelin Throw kya hota hai तो इस आर्टिकल मे हम सब कुछ बताएंगे कि Who is Neeraj Chopra and how he became famous.

About Neeraj Chopra, age, career and biogaraphy in hindi

1. Introduction:
नीरज चोपड़ा 23 साल के युवा है जो Javelin Throw अर्थात भाला फेंक खेल से संबंधित हैं। इस समय ये चर्चाओं में है क्योंकि Tokyo Olympic में इन्होंने गोल्ड मेडल जीता है और ऐसा करने वाले भारत के पहले athelete बन गए हैं। कई बार Gold medal जीतने की वजह से इन्हें Golden Boy नाम दिया गया है।
2. Birth, age and height:
इनका जन्म 24 December को हरियाणा राज्य के ग्राम खंडरा जिला पानीपत में हुआ था। इनका वर्तमान उम्र 23 साल है और लंबाई 1.82 यानि 6 फिट है।
3. Family:
इनका परिवार जिला Panipat के ग्राम खंडवा का निवासी है। इनके पिता का नाम सतीश कुमार व मात का नाम सरोज देवी है। इनकी दो बहने हैं। इनके परिवार के आय का साधन खेती थी।
4. Education:
इनकी शुरुवाती पढ़ाई लिखाई गांव से ही हुई तथा आगे की पढ़ाई इन्होंने DAV अर्थात Dayanand Anglo Vedic कॉलेज से पूरी हुई और ग्रेजुएशन इन्होंने Lovely Professional University Jalandar से पूरी की।
5. Career:  
2016 मे पोलैंड में हुए IAAF World U-20 championship मे बढ़िया प्रदर्शन करने के लिए इन्हें Haryana सरकार आर्मी में Jacobian Commissioned officer (JCO) के पद पर नियुक्ति दी इसके साथ ही 19 साल की उम्र में इन्हे सरकारी नौकरी प्राप्त हो गई थी।
6. Sport: शुरुवात में सभी बच्चो की तरह इन्हे भी क्रिकेट बहुत पसंद था लेकिन पानीपत के शिवाजी स्टेडियम में कुछ लोगो को जेवलिन थ्रो करते हुए देख ये भी आजमाने गए और फिर उसमे ही रुचि बढ़ने के कारण Javelin Thrower बनने की सोचा और अभ्यास करना शुरू कर दिया। जेवलिन थ्रो में इनके कोच का नाम Uwe Hohn है।
7. Achievement:
इन्होंने अपना अंतर्राष्ट्रीय सफर 2016 में south Asian Games से किया था जिसमे गोल्ड मेडल जीता था। साथ ही इन्होंने अन्य कई टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल जीता जैसे –
 2016 के IAAF World U-20 में
2017 के Asian Atheletics Championship में
2018 के Asian Games Jakarta Indonesia में
2018 के Commonwealth Games में
और अब 2021 के टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल।
8. Award: 2018 में इन्हे 22 साल की उम्र में Arjun Award से सम्मानित किया गया था। 2020 में इन्हे विशिष्ट सेवा मेडल (VSM) दिया गया साथ ही republic day और Independence Day honour प्राप्त है।
9. Earning:
नीरज चोपड़ा की मासिक कमाई लगभग 50 हजार तक थी। लेकिन टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने के बाद इन पर इनामी की बारिश हो गई।किसने कितना दिया- हरियाणा सरकार ने 6 करोड़ दिए साथ ही A group की नौकरी और फ्लैट भी
पंजाब सरकार ने 2 करोड़ की घोषणा की है
भारतीय रेलवे ने 3 करोड़ की
आईपीएल टीम CSK व BCCI ने 1 करोड़
मणिपुर सरकार ने 1करोड़
इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन ने 75 लाख रुपए
Indigo ने एक साल तक हवाई सफर मुक्त की है।
10. Social media:
अपने खेल के साथ नीरज चोपड़ा सोशल मीडिया पर भी एक्टिव रहते है। Instsgram पर इनके 3.6 million फॉलोअर हैं और ट्विटर पर 481K फॉलोअर है।

about Neeraj Chopra in hindi

यह भी पढ़े:- Top 10 best good habits

Spread the love

Leave a Comment