Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

Top 10 most famous blogger of India in hindi । आखिर कौन है ? भारत के 10 बड़े ब्लॉगर

famous bloggers list

आज के समय में ब्लॉगिंग में बहुत प्रतियोगिता बढ़ गया है खुद को इस क्षेत्र में स्थापित करना संघर्ष से भरा है लेकिन कुछ ऐसे ब्लॉगर है जो इस क्षेत्र में शीर्ष पर विराजमान हैं। अगर आप ब्लॉगिंग शुरू कर रहे या करना चाहते है तो जरूर जानने की ख्वाइश होती है की आखिर Successful blogger of India कौन हैं। सफल ब्लॉगर की श्रेणी में कुछ ऐसे चुनिंदा नाम है जो सभी ब्लॉगर्स के लिए प्रेरणा के श्रोत हैं। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही Top 10 most famous blogger के बारे ने जानेंगे जिन्होंने blogging passion को फॉलो किया और ब्लॉगिंग में ही अपना करियर बनाया। आज हम उनके ब्लॉगिंग सफर, ब्लॉग से कमाई और ब्लॉग के अलावा भी कैसे और ज्यादा कमाते है इन सब बातो को जानेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं List of Top 10 best blogger के बारे में इससे पहले मैने अपने एक आर्टिकल में Top 10 popular youtuber in 2022 के बारे में बताया था जिसने मैने उनकी चैनल से संबंधित जानकारी दी थी उम्मीद करता हूं आपने आर्टिकल पढ़ा होगा या अभी तक नहीं पढ़े है तो जरूर पढ़िए लिंक इसी page में मिल जायेगा। 

Popular blogger in 2022 । Earning, traffic and blog name of famous blogger

10. Ankit Singla ( अंकिता सिंगला )

इनके ब्लॉग का नाम Master Blogging है जिसकी शुरुआत इन्होंने 2010 में किया था। वर्तमान में ये फूल टाइम ब्लॉगर और Digital Enterpreneur हैं। अंकित सिंगला भारत के One of famous Indian blogger हैं जो high quality content create करने के लिए जाने जाते हैं। अपने ब्लॉग Master Blogging पर ब्लॉगिंग, SEO ( Search Engine optimization ) और affiliate marketing संबंधित जानकारी प्रदान करते हैं। ब्लॉग के अलावा इनका YouTube channel भी है जिसपर ये ब्लॉगिंग से संबंधित टिप्स और ट्रिक्स बताते हैं। Youtube पर इनके 45k+ subscribers हैं। बात करें इनके कमाई की तो। 10,000 dollor महीना है जो भारतीय रुपए में करीब 7.5 लाख रुपए हुआ। 

9. Amit Bhawani ( अमित भवानी )

इनका जन्म अप्रैल 1984 में हुआ था उस हिसाब से इनकी उम्र वर्तमान में 35 वर्ष है। इन्होंने अपने blogging career की शुरुआत 2007 में किया था। ये ब्लॉगर के साथ साथ youtuber भी हैं इनके ब्लॉग का नाम Phone Radar जो एक ब्लॉग के अलावा youtube channel भी है। इनका ब्लॉग phone Radar most popular tech blog of India है जिसपर ये स्मार्टफोन, tech products का रिव्यू करते हैं। इनके ब्लॉग का मुख्य niche Tech news है जिसपर यह technology, mobile review और tech news आदि category से सम्बन्धित आर्टिकल पब्लिश करते हैं। बात करे Earning through blog की तो इनकी कुल कमाई 14,000 डॉलर महीने है। इनकी source of earning adsense के अलावा sponsership भी है। 

8. Arun Prabhudesai ( अरुण प्रभुदेसाई )

Top 10 most earning blogger की लिस्ट में आठवें स्थान पर अरुण प्रभुदेसाई हैं जो trak.in ब्लॉग के founder हैं। इन्होंने अपने ब्लॉगिंग करियर की शुरुवात 2007 में trak.in ब्लॉग से किया था जिसपर बिजनेस न्यूज, टेक्नोलॉजी और स्टार्टअप से संबंधित आर्टिकल पब्लिश करते थें। वर्तमान में इनका ब्लॉग भारत का Most popular business blog of India है। Trak.in ब्लॉग के 10वी anniversary पर इनके ब्लॉग के बारे में  Times of India में छपा था साथ ही Times Online की Top 10 business blog की लिस्ट में इनका ब्लॉग शामिल है। इनकी ब्लॉग से कुल कमाई 15,000 डॉलर महीना होती है। ब्लॉग के अलावा इनके 3 youtube channel भी हैं। 

7. Kulwant Nagi ( कुलवंत नागी )

इन्होंने अपने ब्लॉगिंग करियर की शुरुवात 2012 में Blogging Cage नामक ब्लॉग से की थी जिस पर ये ब्लॉगिंग, SEO, affiliate marketing और Make money online पर कंटेंट पब्लिश करते हैं। ब्लॉग के अलावा कई पब्लिकेशन Yourstory और The Huffington post भी इनके ही हैं साथ ही Afflospark Pvt. ltd. , Affiliate growth school और Affiliate booster Theme के फाउंडर हैं। आपको ब्लॉगिंग से बहुत लगाव और प्यार है तो इनका ब्लॉग जरूर विजिट करे। इनकी कुल कमाई 15,0000 डॉलर महीना है जो Affiliate marketing और sponsership से होती है। 

6. Akshay Hallur ( अक्षय हल्लुर )

इन्होंने अपने ब्लॉगिंग करियर की शुरुवात 2014 में BloggingX नामक ब्लॉग से की थी। इनके ब्लॉग का niche Blogging, Affiliate marketing, SEO और wordpress है। इनमे ब्लॉगिंग के प्रति काफी जुनून था जिस वजह से इन्होंने अपने कॉलेज के पढ़ाई के दौरान ब्लॉग शुरू किया था और पहली पेमेंट आने के बाद इन्होंने पढ़ाई छोड़ full time blogging शुरू कर दी थी। अगर आप में भी ब्लॉग के प्रति काफी रुचि है तो इनके ब्लॉगिंग सफर के बारे में जरूर जाने। ये affiliate marketing और ब्लॉग से अपने product sell करके लगभग 17,000 डॉलर महीना कमाते हैं। 

5. Srinivas Tamada ( श्रीनिवास तामडा )

ये पार्ट टाइम ब्लॉगर हैं साथ ही UI Architect भी हैं। इनके ब्लॉग का नाम 9lession है जिसका domain adress 9lession.info है। इनका जन्म हैदराबाद में हुआ था फिलहाल USA में रहते है और ब्लॉगिंग के साथ web technologies पर भी वीडियो बनाते हैं। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत PHP programmer के तौर पर PHP language से की फिर उन्होंने अपने ब्लॉग प्रोग्रामिंग, PHP और अन्य वेब डिजाइन से संबंधित आर्टिकल पब्लिश करते थें। बात करे इनकी ब्लॉग से कमाई की तो वह 20,000 डॉलर महीना है जो की भारतीय रुपए में करीब 14 लाख हुआ। 

4. Varun krishnan ( वरुण कृष्णन )

इन्होंने अपने ब्लॉगिंग कैरियर की शुरुवात 2005 में किया था FoneArena नामक ब्लॉग से जिसका मुख्य niche Gadgets, Computers, Cameras है। ये ब्लॉगर के साथ साथ Technology journalist, web architect और mobile industry expert हैं। इन्होंने शुरुवात से ही एक ही passion फॉलो किया और continue लगे रहे जिस वजह से आज One of best blogger of India हैं। इंटरनेट की दुनिया में इनका ब्लॉग Most trusted gadget review site बन चुका है। इनकी कुल कमाई 22,000 डॉलर महीना है जो की adsense और direct ads से होती है। 

3. Shradha Sharma ( श्रद्धा शर्मा )

ये ब्लॉग Your story की founder और chief editor हैं। श्रद्धा शर्मा अपना ब्लॉग 2008 में YourStory.in domain से किया था और आज इनके ब्लॉग पर 10 मिलियन visitor प्रति महीना आते हैं। Shradha Sharma एक मात्र महिला Only female blogger है जो Top 10 biggest blogger की लिस्ट में शुमार हैं। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक जर्नलिस्ट के तौर पर की थीं जिसमे से CNBC TV 18 और Times of India की जर्नलिस्ट रही थी। इनके ब्लॉग का niche startup है जिससे संबंधित आर्टिकल पब्लिश करती है अगर आपको startup stories या Enterpreneurs के सफल होने के बारे में पढ़ने की रुचि है तो इनके ब्लॉग से जरूर जुड़े। Shradha Sharma का ब्लॉग domain .com है जिसका DA ( Domain Authority ) 86 है इसके साथ ही सभी ब्लॉगर्स में इनका Yourstory.com highest DA Domain है। बात करे इनकी कमाई की तो 40,000 डॉलर महीना है जो भारतीय रुपया में लगभग 2,80,000 है। Shradha Sharam की कमाई Adsense के अलावा Affiliate marketing और sponsership से होती है।

2. Harsh Agarwal ( हर्ष अग्रवाल )

हर्ष अग्रवाल Shoutmeloud ब्लॉग के founder हैं जिसकी शुरुआत इन्होंने 2008 में की थी। इन्होंने पढ़ाई में इंजीनियरिंग की है जबकि Profession से ब्लॉगर हैं। 2008 की घटना बताते है आपको दरअसल Harsh Agarwal के पास उस समय डोमेन लेने के पैसे नहीं थे और इन्होंने अपने दोस्त से उधार पैसे लेकर डोमेन खरीदा है फिर वही से Best blogger of India के सफर की शुरुवात हो हुई जो आज छोटे ब्लॉगर्स के लिए एक प्रेरणा है। Shoutmeloud के अलावा CoinSutra, WPSutra, ShoutMeTech और WPhosting discount आदि इनके अन्य ब्लॉग हैं। हर्ष अग्रवाल अपने ब्लॉग पर Blogging, Make money online, wordpress और managing blog आदि category पर आर्टिकल पब्लिश करते हैं। बात करे Harsh Agarwal monthly payment की तो 52,434 डॉलर है जो की भारतीय रुपए में करीब 3,70,000 रुपया होगा। इनके मुख्य कमाई का जरिया affiliate marketing और sponsership है। Shoutmeloud के अलावा इनकी shoutmehindi प्रमुख ब्लॉग है जो Most popular blog की लिस्ट में शुमार है। 

1. Amit Agarwal ( अमित अग्रवाल )

अब हम जानेंगे Most famous blogger of India के बारे में साथ ही Who is best blogger इस सवाल का उत्तर भी। वर्तमान में भारत के सबसे बड़े ब्लॉगर अमित अग्रवाल हैं जो सभी ब्लॉगर्स के लिए प्रेरणा के श्रोत हैं। Father of Blogging कहे जाने वाले Amit Agarwal का जन्म फरवरी 1977 को नई दिल्ली में हुआ था। बचपन से ही टेक्नोलॉजी में रुचि होने के वजह से इन्होंने आईआईटी रुड़की से Computer science ब्रांच से इंजिनियरिंग की उसके बाद Goldman Sachs में नौकरी करने लगे परन्तु ब्लॉगिंग के बारे में जानने के बाद 2004 में नौकरी छोड़ Labnol.org नाम की वेबसाइट शुरू किए और Full time blogger के तौर पर कार्य करने लगे वही से Most successful blogger of India का उदय हुआ। बात करे Amit Agarwal earning की तो 60,000 महीना है जो भारतीय रुपए में 4 लाख से भी ज्यादा है। इनकी कमाई का मुख्य जरिया adsense है जो इन्हे Highest earning blogger की लिस्ट में खड़ा किया हैं। अमित अग्रवाल का ब्लॉग Labnol.org बहुत ही कम समय में Top technology ब्लॉग बना है। इनके ब्लॉग पर महीना 3 लाख का ट्रैफिक आता है।

निष्कर्ष :- इस आर्टिकल में मैने आपको भारत के Top 10 famous blogger के बारे में जानकारी दी है। Top bloggers की यह लिस्ट मैने उनके कमाई के अनुसार तैयार की है साथ ही उनके ब्लॉगिंग करियर के बारे में बताया है जिससे आप प्रेरणा ले सकते हैं। उम्मीद करता हूं इस आर्टिकल के माध्यम से मैने आपके सभी सवालों का जवाब मिल जाएगा। लेख पसंद आए तो शेयर जरूर करे और Top 10 jankari से जुड़े रहे। 

Frequently asked questions (FAQ)

Q.1 सबसे ज्यादा पेमेंट वाली ब्लॉगिंग साइट कौनसी है ?

Ans- eofire.com जिसका अधिकतम पेमेंट 188,484 डॉलर है।

Q.2 सबसे कम उम्र के ब्लॉगर कौन हैं ?

Ans- Rainna Goel जिनकी उम्र 12 थी जब शुरू किया था।

Q.3 फ्री में ब्लॉग आप किस प्लेटफॉर्म से शुरू कर सकते है ?

Ans- Blogger.com से जो गूगल का प्लेटफार्म है।

Q. 4 विश्व के no.1 blogger कौन हैं ?

Ans- Arianna Huffington जिनका huffpo नामक ब्लॉग है। 

और भी पढ़े :- 

.  साउथ इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा फीस लेने वाले स्टार

.  विश्व के सबसे ताकतवर 10 व्यक्ति कौन हैं

.  विश्व की सबसे शक्तिशाली 10 महिला आखिर कौन ?

.  भारत की 2022 में सबसे बड़ी कंपनी कौन ?

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies