Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

Top 10 list of Google product in hindi | Creators के लिए गूगल के सबसे अच्छे प्रोडक्ट्स

google product

Internet की खोज के बाद भी इंटरनेट अधूरा होता अगर दुनिया के सबसे बड़े search engine Google ना आया होता। आज हमारे सभी सवालों के जवाब गूगल के पास होता है लेकिन आपको बता दे गूगल के अलावा भी गूगल के कई ऐसे products और services हैं जिसपर हमारा जीवन काफी हद तक निर्भर है और उनका हम अपनी daily life में इस्तेमाल करते हैं। कौन हैं वो google products and services उनके बारे में इस आर्टिकल में विधवत से जानेंगे बस आप आर्टिकल से जुड़े रहे साथ ही अगर आपने मेरा पिछला आर्टिकल के बारे में नहीं पढ़ा तो अवश्य पढ़े। आज के समय ऑनलाइन मार्केट में पूरी तरह वर्चस्व गूगल का ही है जिसमे youtube भी Digital marketing best free tool गूगल का ही हैं। अगर आप एक youtuber, blogger या digital marketing करते है तो इन सर्विसेज का जरूर इस्तेमाल करते होंगे। दरअसल गूगल का आधा मार्केट और कमाई इन सर्विसेज पर ही टिका हुआ है। गूगल की कमाई हम वर्तमान में Google के CEO सुंदर पिचाई से लगा सकते हैं जिनकी प्रतिदिन की कमाई 3.5 करोड़ है। तो चलिए और समय ना लगाते हुए जानते है Top 10 list of Google products in hindi

Best Google services and product we use in our daily life

10. Google Trend

यह गुगल का एक अहम प्रोडक्ट है जिसे गूगल ने 2006 में शुरू किया था। इसकी मदद से आप सुर्खियों या हाल हीं में चल रहे घटनाओं या events के बारे में जान सकते है। लोग क्या इस समय ज्यादा गूगल पर खोज रहे सभी वायरल चीजों से आपको रूबरू कराता है। इस पर आप ग्राफ के माध्यम से भी कई सालो के रिकॉर्ड देख सकते है। जितने में न्यूज चैनल, ब्लॉगर या youtuber हैं इस सर्विस का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। किसी Topic पर भीं सर्च कर उसके बारे में detail में पता कर सकते हैं। यह keyword research के लिए भी best tool माना जा सकता है।

9. Google task mate 

यह गुगल द्वारा शुरू किया गया money making service है जिसपर आप गूगल द्वारा दिए task पूरा कर पैसे कमा सकते है। इसपर छोटे छोटे टास्क जैसे सर्वे, translate sentences या captcha filling आदि टास्क पूरे कर बहुत ज्यादा तो नहीं पर task के हिसाब से कुछ पैसे आपको जरूर मिल जायेंगे जिन्हे आप अपने बैंक खाते में ले सकते हैं। यह Google का product है तो आपको पेमेंट जरूर देगा। 

8. Google alert

गूगल द्वारा प्रदान की जाने वालीं इस सर्विस में इंटरनेट यूजर अपने किसी पसंदीदा या महत्वपूर्ण टॉपिक को अपने ईमेल पर पाने के लिए अलर्ट सेट कर सकता है जिससे उसको बार बार इंटरनेट पर खोजना नहीं पड़ेगा। गूगल द्वारा इस सर्विस की शुरुवात 2003 में की गई थी जिसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल ब्लॉगर या youtuber अपने कंटेंट संबंधित जानकारी के लिए करते हैं। 

7. Google news 

खबरों की जानकारी के लिए गूगल द्वारा यह सर्विस शुरू की गई जिससे गूगल के सभी visitors तक समाचार भी पहुंच सके। ज्यादातर ब्लॉगर या न्यूज चैनल वाले Google news को टारगेट करते हैं जिससे उनके न्यूज तक ज्यादा से ज्यादा लोग पहुंचे और पढ़े। अगर आपकी कोई वेबसाइट या ब्लॉग है तो आप Google news publisher centre पर जाकर Google news से approval ले सकते है जिससे आपका ब्लॉग या वेबसाइट भी शो करे और ज्यादा से ज्यादा लोग आपका कंटेंट पढ़े। 

6. Google question hub

यह गुगल का टूल basically उन लोगों के लिए है जो bloggers, writer या content creator हैं इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर ढेर सारा content ideas प्राप्त कर सकते हैं और उन सभी का उत्तर देकर अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर भर के ट्रैफिक ला सकते हैं। अगर आप पहले से किसी टॉपिक पर आर्टिकल लिखे है तो उस टॉपिक से संबंधित सभी प्रश्नों के जवाब के Google question hub पर दे सकते हैं। आपका सबमिट उत्तर का impression इसके डैशबोर्ड पर शो होता है। 

5. Google keyword planner

यह एक keyword research tool है जिसकी सहायता से आप अपने content के लिए कीवर्ड खोज सकते हैं। अगर आपका कोई ब्लॉग या youtube channel है तो यह टूल आपके बहुत काम का है। यह बिल्कुल फ्री टूल है इसके लिए आपको कोई चार्ज नही देना होगा। 

4. Google analytics

यह डाटा का पूरा हिसाब रखता है। अगर आप ब्लॉग या वेबसाइट यूजर हैं तो इसके बारे में जरूर जानते होंगे। इस टूल की मदद से आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर कितने visitor आ रहे कहा से आ रहे ट्रैफिक से संबंधित सभी जानकारी आपको इस टूल से मिल जायेगी। Digital marketing के लिए यह एक best tool है। 

3. Google Adward

आपने किसी वेबसाइट या YouTube channel पर ads चलते हुए देखे होंगे दरअसल वो ads गूगल एडवर्ड टूल की मदद से ही शो होता हैं। Google Adward online advertising service प्रदान करता है जिसे ब्लॉगर या app developer इस्तेमाल कर पैसे कमाते हैं। गूगल एडवर्ड ads compaign को चलाता और मोनिटर करता है। इस टूल के मदद से ads को create किए जाते हैं। यह टूल गूगल की कमाई का Best earning source है। इस टूल की मदद से ही ब्लॉग या Youtube पर adsense के ads और एप्लिकेशन पर admob के ads चलाए जाते हैं। गूगल के

2. Google translate

विश्व में बहुत सारे देश हैं जिनकी अलग अलग भाषा है यहां तक कि एक देश में भी विभिन्न भाषाएं बोली जाती हैं जिस वजह से जुड़ पाना थोड़ा मुश्किल था लेकिन गूगल ट्रांसलेट के आने से आसान हो गया। अब आप किसी भी भाषा के बारे में इसपर बोलकर समझ सकते है। इस टूल के आने के बाद से इंटरनेट पर किसी भी लेख को पढ़ और समझ सकते है। इस टूल की मदद से आप अन्य भाषाओं में भी वेबसाइट या ब्लॉग बना सकते हैं। Google translate 100 से भी ज्यादा भाषाओं में ट्रांसलेट कर सकता है। 

1. Google search console

इसको Google webmaster tool भी कहते हैं जिसका डिजिटल मार्केटिंग में बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इस टूल की मदद से ही कोई ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल सर्च में लाया जाता है। यह टूल ब्लॉग या वेबसाइट पर पब्लिश होने वाली सभी कंटेंट को इंडेक्स कर गूगल सर्च पेज पर दिखाता है। इस टूल की सहायता से आप अपने वेबसाइट पर होने वाली सभी activities जैसे कितने keyword पर अपनी साइट रैंक कर रही, सही से आपके आर्टिकल crawl और index हो रहे या नही कोई error तो नही है ना आदि। 

google search console

निष्कर्ष :- वैसे तो गूगल के बहुत से प्रोडक्ट्स हैं जिनमे से मैने किसी ब्लॉगर या youtuber द्वारा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले Top 10 best Google product list दिया है। उम्मीद करता हूं आपको लेख पसंद आया होगा और दी गई जानकारी अच्छी लगे तो शेयर जरूर करे। Top 10 jankari पर बने रहने के लिए धन्यवाद। 

Frequently asked questions (FAQ)

Q.1 गूगल के founder कौन हैं ?

Ans:- Larry page और Sergey Brin ने 4 सितंबर 1998 में खोज की थी।

Q.2 Google के वर्तमान CEO कौन हैं ?

Ans:- भारतीय मूल के सुंदर पिचाई है। 

Q.3 गूगल के बाद क्या सबसे ज्यादा देखा जाता है ?

Ans:- youtube जो की गूगल का ही हैं। Youtube पर महीने 2.5 billion users video's देखते हैं।

Q.4 Google की parent company कौनसी है ?

Ans:- Alphabet Inc.

इन्हे भी पढ़े :- 

भारत के 10 बड़े ब्लॉगर कौन हैं और उनकी कमाई कितनी है

सबसे ज्यादा इंटरनेट चलाने वाले 10 देश कौन हैं

सन 2021 में google पर सबसे ज्यादा क्या सर्च किये गए ?

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies