भारत के सबसे अमीर शहर कौन 2023 में | Top 10 Bharat ka sabse amir shahar

नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका नए आर्टिकल में जिसमे हम जानेंगे Bharat ka sabse amir shahar कौन, इस प्रश्न का जवाब जानेंगे। जैसा की दोस्तों आपको पता होगा भारत Purchasing Power Parity के आधार पर विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है जबकि जीडीपी के आधार पर यह World fifth largest economy है।

पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने में सबसे बडा हाथ कुछ शहरों का है जो जीडीपी के मामले में भारत देश को सबसे ज्यादा सहयोग देते हैं साथ ही Indian richest city list में भी शुमार हैं। आखिर कौन से हैं वो 10 शहर जो सबसे अमीर हैं और भारत के अमीर होने में उनकी कितनी बड़ी हिस्सेदारी है इस आर्टिकल में उन शहरों के बारे मे विधिवत से जानेंगे। तो चलिए देखते है आखिर कौन है वो भारत के सबसे अमिर 10 शहर ?

Bharat ka sabse amir shahar list 2023

10. विशाखापटनम (Vishakapatnam )

Industrial port of India और Business hub के वजह से मशहूर यह शहर आंध्र प्रदेश राज्य का सबसे बड़ा शहर है। यह तेजी से विकषित होने वाले शहरों में एक है जहां जहाज निर्माण उद्योग, एक विशाल इस्पात प्लांट और एक बड़ी तेल रिफाइनरी हैं। यहां meditation centre भी बड़े पैमाने पर स्थापित किए गए हैं। बात करे इस शहर की GDP की तो 48.5 billion dollar है जिस वजह से यह भारत का दसवां सबसे अमीर शहर है।

9. सूरत ( Surat)

City of diamond City of sun के नाम से प्रसिद्ध यह शहर गुजरात राज्य की आर्थिक राजधानी है। कुछ सालो में यह शहर हीरा उद्योग और कपड़ा उद्योग में काफी तेजी से आगे बढ़ा है साथ ही सिर्फ अपने दुनिया के लोगो को ही नहीं बल्कि विदेशों से भी लोगो को अपनी तरफ आकर्षित किया है। बात करे जीडीपी की तो इस शहर की कुल जीडीपी 59.8 Billion dollor है। 

8. अहमदाबाद ( Ahmedabad )

Manchester of East के नाम से जाने जाने वाला यह शहर गुजरात राज्य का सबसे अधिक जनसंख्या वाला और सबसे लोकप्रिय शहर है। साबरमती नदी के किनारे बसा यह शहर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में काफी तेजी से बढ़ रहा है। इस शहर की कुल जीडीपी 68 Billion dollor है जो इसको सबसे अमीर शहर में आठवें स्थान पर कायम करती है।

7. पुणे ( Pune )

Oxford of the east के नाम से मशहूर यह शहर महाराष्ट्र राज्य का हिस्सा है जो एक महत्वपूर्ण औद्योगिक केंद्र भी है। इस शहर में टाटा मोटर्स, बजाज ऑटो और भारत फोर्ज जैसी बड़े उद्योग यही के हैं साथ ही TCS और Wipro जैसी Indian biggest company यही पर स्थापित हैं। पिछले 20 सालो में यह शहर सबसे तेज विकास करने वाले शहरों में अव्वल स्थान पर है। इस शहर की कुल जीडीपी 69 Billion dollor है।

6. हैदराबाद ( Hyderabad )

City of Pearl के नाम से प्रसिद्ध यह शहर तेलंगाना राज्य की राजधानी है जो चारमीनार और बिरयानी के वजह से काफी मशहूर है। दुनिया का पहला यह एकमात्र जगह है जहां हीरा व असली मोती मिलती है। यहां की लाड बाजार, बेगम बाजार और सुल्तान बाजार प्रसिद्ध बाजारों में से एक हैं। बात करे इस शहर की GDP की तो 75.2 Billion dollor का योगदान करती है। 

5. चेन्नई ( Chennai )

आगे सबसे धनी शहर की रेस में पांचवे स्थान पर तमिलनाडु राज्य की capital city चेन्नई है। चेन्नई ऑटोमोबाइल सेक्टर में काफी तेजी से बढ़ रहा है साथ ही शिक्षा, संस्कृति और अर्थव्यवस्था के नजरिए से दक्षिण भारत का महत्वपूर्ण शहर है। भारत की जीडीपी में इस शहर द्वारा 78.6 Billion dollor का योगदान है। 

4. बैंगलोर ( Banglore ) 

Silicon valley of India के नाम से मशहूर राजधानी शहर कर्नाटक राज्य में स्थित है। आईटी हब कहा जाने वाला इसी शहर में भारत की अंतरिक्ष एजेंसी ISRO है साथ ही InfosysHAL का भी हेडक्वार्टर इसी शहर में है। भारत के आठ करोड़पति इसी शहर से ताल्लुख रखते हैं। इस शहर की कुल जीडीपी 110 बिलियन डॉलर है। 

3. कोलकाता ( Kolkata )

Calital of old India Talent hub of India के नाम से जाने जाने वाला यह शहर पश्चिम बंगाल राज्य की राजधानी है। कई ग्लोबल कंपनियों के हेडक्वार्टर जैसे ITC Ltd, Allahabad Bank और Uco Bank का यही है।फिलहाल आईटी सेक्टर में यह शहर बहुत तेजी से विकास कर रहा है। इस शहर की जीडीपी 150 बिलियन डॉलर है। 

2. दिल्ली ( Delhi )

भारत की Capital city Multicultural hub of India कहे जाने वाली दिल्ली भारत का सबसे फास्ट शहर है।यहां सबसे आकर्षक रिटेल मार्केट होने के नाते सबसे ज्यादा फॉरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट के लिए आकर्षित होते हैं। दिल्ली का सर्विस सेक्टर दिल्ली की जीडीपी में 80 प्रतिशत का योगदान देता है। दिल्ली की ओवरऑल जीडीपी 293.60 बिलियन डॉलर है जो इसको second richest city of India बनाती है।

1. मुंबई ( Mumbai )

हमारे Richest city of India की इस लिस्ट में City of dream financial capital of India कहे जाने वाली मुंबई भारत का सबसे बड़ा शहर है। मुंबई दुनिया में फैशन डिजाइनिंग, मॉडलिंग और बॉलीवुड इंडस्ट्री के लिए प्रसिद्ध है। मुंबई में NSE, BSE और RBI जैसे संगठनों के हेडक्वार्टर हैं इसके अलावा तीन बड़ी कंपनियों Relianceindustries, TATA group और आदित्य बिरला ग्रुप भी मुंबई से ही ऑपरेट होती है। मुंबई की जीडीपी 310 बिलियन डॉलर है जो भारत की कुल GDP का 6.1 प्रतिशत है। 

 Bharat ka sabse amir shahar

भारत के सबसे अमीर राज्यों की सूची

भारत का सबसे अमिर शहरो की सूची | Bharat ka sabse amir shahar 2023

क्रम संख्या शहर जीडीपी
1मुंबई 310 बिलियन डॉलर
2दिल्ली 293 बिलियन डॉलर
3कोलकाता 150 बिलियन डॉलर
4बंगलोर110 बिलियन डॉलर
5चेन्नई 78.6 बिलियन डॉलर
6हैदराबाद 75.2 बिलियन डॉलर
7पुणे 69 बिलियन डॉलर
8अहमदाबाद 68 बिलियन डॉलर
9सूरत 59 बिलियन डॉलर
10विशाखापट्नम 48.5 बिलियन डॉलर

निष्कर्ष – तो दोस्तों आपने 2023 में भारत का सबसे आमिर शहर ( Bharat ka sabse amir shahar ) के बारे में पढ़ा और जाना। वैसे दोस्तों यह सूची मैंने जीडीपी के आधार पर तैयार की है जो स्थाई आकड़े नहीं होती समय के साथ परिवर्तित होती रहती है। उम्मीद करते है इस लेख से आपने कुछ न्य सीखा होगा। आर्टिकल को और प्यार देने के लिए दोस्तों में शेयर जरूर करे। धन्यवाद

और भी पढ़े –

भारत का सबसे अमिर शहर सम्बंधित FAQ

भारत का सबसे स्वच्छ शहर कौनसा है ?

इंदौर शहर जो की मध्य प्रदेश राज्य में है।

भारत का सबसे अमीर शहर कौनसा है ?

मुंबई

भारत का सबसे हरा भरा शहर कौनसा है ?

Mysore शहर को Green city के रूप में जाना जाता है।

मेरा नाम Samar Rao है और मैं ब्लॉग Top 10 jankari का Founder हूँ। मैं Engineering field का छात्र हूँ इसलिए मुझे Technology से काफी लगाव है। मुझे सीखना और सिखाना पसंद है जिस वजह से मैं इस ब्लॉग के जरिये Top 10 सम्बंधित रोचक जानकारी आपके साथ शेयर करता हूँ। मैं एक Creator, Professional Blogger, Content Writer और Web & App Developer के तौर पर सेवा भी देता हूँ। मुझे लिखना, नयी जगह घूमना और जरूरतमंद लोगो की मदद करना पसंद है।

Leave a Comment

YouTube
YouTube
Telegram
WhatsApp