Top 10 most populated Islamic country | ऐसे 10 देश जहां सबसे ज्यादा मुस्लिम रहते हैं

muslim countries list


Hello दोस्तो मैं समर राव एक बार फिर से आप लोगो के लिए एक रोचक टाॅपिक पर नया आर्टिकल लेकर आया हूं इस आर्टिकल में हम विश्व के 10 ऐसे देशों के बारे में जानेंगे जहां सबसे ज्यादा मुस्लिम लोग रहते हैं। दरअसल इस्लाम धर्म की जनसंख्या सबसे तेजी से बढ़ रही है जो आने वाली समय में Most populated religion Christian को भी पछाड़ सकती है। फिलहाल विश्व भर में 50 से ज्यादा देशों में मुस्लिम लोग रहते है लेकिन 10 ऐसे देश है जहां 65 प्रतिशत जनसंख्या निवास करती है तो चलिए पढ़ते है उन देशों के बारे में साथ ही भारत इन 10 देशों में शामिल है या नहीं ये भी जानेंगे। 

List of Muslim country's in 2022| Highest Islam population country in the world


10. Sudan ( सूडान )

अरब देशों में क्षेत्रफल के मामले में तीसरा सबसे बड़ा इस देश की राजधानी Khartoum है। इस देश की कुल जनसंख्या 4.5 करोड़ है जिसमे से 90.7% संख्या अर्थात 3 करोड़ से ज्यादा मुस्लिम रहती है बाकी बची हुई जनसंख्या में ईसाई और अफ्रीकन लोग रहते हैं। यहां की 45% क्षेत्र पर खेती होती है जो World trade organisation में मुख्य भूमिका निभाता है। यहां की 46% जनसंख्या गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन कर रहे इस हिसाब से यह देश Most poor countries के लिस्ट में भी यह देश शामिल हैं।

9. Algeria ( अल्जीरिया )

उत्तरी अफ्रीका में बसा में यह देश क्षेत्रफल के मामले में अफ्रीका महाद्वीप का सबसे बड़ा देश है। इस देश की राजधानी अल्जेरियर्स है व जनसंख्या की बात करे तो 4.4 करोड़ है जिसमे प्रतिशत के हिसाब से देखे तो 97% जनसंख्या मुस्लिम रहती है। इस देश की कुल क्षेत्र का 12 प्रतिशत पर ही लोग बसे हुए हैं बाकी भूमि पर रेगिस्तान है। 


8. Turkey ( तुर्की )

हमारे Top 10 countries with highest muslim population की लिस्ट में आठवें स्थान पर तुर्की है जिसकी राजधानी अंकारा है। इस देश की कुल आबादी 8.3 करोड़ है जिसमे 99% मुस्लिम ही हैं अर्थात 7 करोड़ से भी ज्यादा। यहां सबसे ज्यादा मस्जिद है लगभग 82,000 जबकि पहली underground mosque भी यही की है। 

7. Iran ( ईरान )

इतिहास में Persia के नाम से प्रसिद्ध ईरान देश की राजधानी तेहरान है। ईरान को शिया इस्लाम का केंद्र माना जाता है। इस देश की कुल आबादी 8.4 करोड़ है जिसमे से 7.5 करोड़ संख्या मुस्लिम है। ईरान देश की 70% जनसंख्या 30 वर्ष उम्र से कम की है। 

6. Egypt ( मिश्र )

Top 10 largest muslim population country के लिस्ट में छठवें स्थान पर मिश्र है जिसकी राजधानी काहिरा है। World largest river नील नदी इसी देश में बहती है। यह उत्तरी अफ्रीका में सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश है जिसकी कुल जनसंख्या 9.7 करोड़ है जिसमे से 8.38 करोड़ मुस्लिम जनसंख्या है। यहां की पुरुष साक्षरता दर 84% है जबकि महिलाओं की काफी कम मात्र 7% प्रतिशत है। घड़ी की खोज मिश्र ने ही किया था।

5. Nigeria ( नाइजीरिया )

अफ्रीका महाद्वीप के पश्चिम में बसा इस देश की राजधानी अबुजा है। इस देश की कुल जनसंख्या 21 करोड़ है जिसमे से 9.2 करोड़ आबादी मुस्लिम रहती है। यहां 500 से भी ज्यादा भाषाएं बोली जाती है जिसमे इंग्लिश मुख्य भाषा है। नाइजीरिया का नाम अफ्रीका महाद्वीप में बहने वाली नाइजर नदी के नाम पर पड़ा है।

4. Bangladesh ( बांग्लादेश )

भारत देश से सबसे ज्यादा जमीनी सीमा सांझा करने वाला बांग्लादेश की राजधानी ढाका है। इस देश की कुल आबादी 16 करोड़ से पार है जिसमे 14 करोड़ जनसंख्या मुस्लिम रहती है। आबादी के मामले में बांग्लादेश का स्थान विश्व में आठवें स्थान पर है जबकि क्षेत्रफल के मामले में 93वे स्थान पर है। 


3. India ( भारत )

जान के आपको हैरानी होगी कि Top 10 most populated muslim countries में भारत तीसरे स्थान पर है। वैसे तो भारत कई धर्मो का देश है किंतु हिंदू के बाद सबसे ज्यादा मुस्लिम धर्म लोग भारत में रहते हैं। भारत की कुल आबादी 138 करोड़ है जिसमे से 19.5 करोड़ मुस्लिम जनसंख्या निवास करती है। प्रतिशत के हिसाब से 14.2% है। 

2. Pakistan ( पाकिस्तान )

सन् 1947 से पहले भारत का हिस्सा रहा पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद है। इस देश की कुल आबादी 24 करोड़ है जिसम से 20.4 करोड़ आबादी मुस्लिम की है । विश्व में सबसे अधिक जनसंख्या के मामले में पाकिस्तान पांचवे स्थान पर है और मुस्लिम आबादी के हिसाब से दूसरा सबसे बड़ा देश है। प्रतिशत के हिसाब से देखे तो 96.5% मुस्लिम रहते हैं।

1. Indonesia ( इंडोनेशिया )

Top 10 most populated Islamic countries में पहले स्थान पर इंडोनेशिया है जिसकी राजधानी जकार्ता है। यह विश्व का ऐसा देश है जहां आपको सबसे ज्यादा मुस्लिम लोग दिखेंगे। इस देश की कुल जनसंख्या 27.5 करोड़ है जिसमे से 22.4 करोड़ आबादी मुस्लिम लोगों की है। 87% मुस्लिम के बाद यहां 13% में आपको ईसाई, हिंदू और बौद्ध धर्म के लोग भी मिलेंगे।


निष्कर्ष:- इस आर्टिकल Top 10 Islamic population country में दी गई मुस्लिम देशों से संबंधित जानकारी वर्तमान आंकड़ों के हिसाब से है जो की जनसंख्या के आधार पर है प्रतिशत के आधार पर कोई और देश भींगो सकती हैं। आने वाले समय में यह आंकड़े बदल सकता है। आर्टिकल पूरा पढ़े और लेख पसंद आए तो दोस्तो में शेयर जरूर करे। 

Frequentrly asked questions

Q.1 प्रतिशत के हिसाब से सबसे अधिक मुस्लिम जनसंख्या वाला देश कौन है ?

Ans- Maldives में 100% मुस्लिम लोग ही रहते हैं। 

Q.2 विश्व में कितने लोग इस्लाम धर्म के होंगे ?

Ans- एक आंकड़े के अनुसार विश्व में कुल 1.8 Billion लोग मुस्लिम समुदाय के हैं।

Q.3 विश्व जनसंख्या का कितना प्रतिशत मुस्लिम समुदाय है ?

Ans- 26 प्रतिशत

Q.4 इस्लाम धर्म का उदय कब हुआ था ?

Ans- सातवी शताब्दी में इस्लाम धर्म का उदय हुआ था।

Q.5 इस्लाम धर्म के संस्थापक कौन हैं ?

Ans- Prophet Muhammad

और भी पढ़े -



Post a Comment

0 Comments