What is Agneepath scheme, अग्निपथ भर्ती योजना से जुडी 10 रोचक जानकरी

What is Agnipath scheme, अग्निपथ भर्ती योजना से जुडी 10 रोचक जानकरी

भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय द्वारा 15 जून को एक नयी भर्ती योजना सम्बंधित सेना में जाने का सबको मौका मिले इस बात को ध्यान में रखते हुए देश के वर्तमान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सभी तीनो सेनाओ के मजूरी के साथ अग्निपथ योजना की घोषणा की। इस योजना से सम्बंधित सारे पहलु को हम सरल व् सुगम भाषा में बताएंगे की आखिर Agneepath Yojana क्या है इसकी चयन प्रक्रिया क्या होगी और इस योजना से क्या लाभ है सब कुछ इस आर्टिकल में हम जानेंगे। 


Detail information about Agneepath Scheme | Eligibility, training, sallary and pension in Agneepath Scheme


1. What is Agneepath Scheme

तीनो सेना में ज्यादा से ज्यादा भर्ती हो सके इसके लिए यह योजना लांच की गई  है। यह एक तरह से Short Term Service Policy है जिसको ज्वाइन कर आप चार वर्ष तक सेना में अपनी सेवा दे सकते है। इस योजना के तहत सरकार का तीनो सेनाओ में औसत आयु 32 वर्ष से घटाकर 26 वर्ष  है।  

2. Eligibility 

इस योजना से जुड़ने के लिए आपकी उम्र 17 वर्ष से 21 वर्ष के बिच होनी चाहिए। इसमें 10वी और 12वी छात्र अप्लाई सकते हैं। फिलहाल महिलाये इसमें अप्लाई नहीं कर सकती योजना के  होने के बाद सरकार महिलाओ को मौका दे सकती हैं।  


3. Selection process 

इस योजना के तहत अग्निवीरो का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर होगी। मेरिट लिस्ट लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट आदि के आधार पर  जाएगी। इस योजना के आधार पर पहले साल 46000 युवाओ की भर्ती की जाएगी।  

4. training 

भर्ती होने के बाद छहः महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी इस हिसाब से यह आपको साढ़े तीन वर्ष ही ड्यूटी कर देश को सेवा देने का मौका मिलेगा।  

5. Sallary 

सैलरी की बात करे तो प्रथम वर्ष आपकी सैलरी 30000 होगी जिसमे से 9000 रूपये काटकर PF व् Agnivir Corpus Fund में रखेगी बाकी बचा सरकार आपको 21000 हाथ में देगी। प्रत्येक वर्ष सैलरी में 10 प्रतिशत इज़ाफ़ा भी किया जायेगा जिस वजह से आपको अंतिम वर्ष में आपकी सैलरी बढ़कर 40000 हो जाएगी जिसमे से 28000 आपको हाथ में मिलेगा। 


6. Job Security 

सेना की नौकरी में सबसे ज्यादा रिस्क होता है कभी भी आपकी जान जा सकती है इसको ध्यान में रखकर सरकार ने 44 lakh बीमा कवर भी देगी। ड्यूटी के दौरान मृत्यु  होने पर सरकार द्वारा सेना के परिवार को 10000000 मुवावजे का भी ऐलान किया गया है। 

7. Retirement  

अपना चार वर्ष सेना में देने के बाद जब आपकी रिटायरमेंट होगी तो सरकार आपको सेवा निधि के तौर पर 11.71 लाख रूपये प्रदान किया जायेगा साथ ही इन पैसो पर कोई भी टैक्स नहीं लिया जायेगा। 

8. Opportunity after retirement 

चार वर्ष देश की सेवा में लगाने के बाद BSF, CISF, ITBP, CRPF SSB के भर्ती में वरीयता दी जाएगी साथ ही असम राइफल्स की नौकरी में सबसे पहले अग्निवीरो की प्राथमिकता दी जाएगी। केंद्र सरकार के अधीन होने वाली विभागों की नियुक्ति में तवज्जो दी जाएगी।  

9. Benefit of Agnipath Scheme

चार वर्ष ड्यूटी के दौरान अगर आपका परफॉरमेंस बेहतर रहता है तो रिटायरमेंट के समय 25% सेना को रिटेन किया जायेगा जिसमे आप शामिल हो सकते हैं। Skill certificate भी आपको प्रदान किया जायेगा जिससे रिटायरमेंट के बाद आपको भटकना नहीं पड़ेगा। नौकरी के दौरान आपको Loan भी किसी बैंक से आसानी से मिल जायेगा।  

10. Apply Mode 

सरकार द्वारा अभी इस योजना का शुभांरभ किया गया है इसकी कोई Official Site अभी नहीं जारी की गयी है ना ही आवेदन सम्बंधित कोई सुचना जारी की .गई है। इस योजना के लिए Application form ऑनलाइन ही भरे जायेंगे।  


Conclusion:- Agneepath Yojana  से जुडी सम्पूर्ण जानकारी मैंने इस आर्टिकल में Top 10 points के माध्यम से दिया है। अगर इस योजना से सम्बंधित कोई सवाल आपके मन में हो तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं  लेख कैसा लगा कमेंट करके बताये और ज्यादा से ज्यादा लेख को शेयर भी करे जिससे और भी लोग इस जानकारी से रूबरू हो सके।  

Frequently asked questions (FAQ )

Q.1  किस देश की सेना सबसे ताकतवर है ?

Ans- संयुक्त राज्य अमेरिका की सेना विश्व की सबसे ताकतवर सेना है।  

Q.2 सबसे ताकतवर सेना में भारतीय सेना का स्थान कौन सा है ?

Ans- चौथा स्थान है। 

Q.3 भारत में तीनो सेनाओ को मिलाकर कुल कितनी संख्या है ?

Ans- कुल सक्रीय सेना 12,00,255 है और 9,90,960 रिज़र्व सेना हैं।  

Q.4 भारतीय सेना में कुल कितनी रेजिमेंट हैं ?

Ans- कुल 61 मीडियम रेजिमेंट हैं।  

Read more:- 






Post a Comment

0 Comments