NIRF के अनुसार 10 भारत की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी कौन है 2023 में, देखे लिस्ट

हर सफल व्यक्ति के पीछे शिक्षा का महत्वपूर्ण रोल होता है। हर व्यक्ति या छात्र चाहता है कि उसको अच्छी शिक्षा मिले जिसके लिए वह अच्छे कॉलेज खोजता है और अच्छे विश्वविद्यालय में पढ़ना चाहता है। हर विद्यार्थी का सपना होता है बड़े विश्वविद्यालय में पढ़ना वहां से शिक्षा ग्रहण करना। भारत में कई बड़े व प्रसिद्ध विश्वविद्यालय हैं जहां से अच्छा शिक्षा प्राप्त किया जा सकता है। इस आर्टिकल मे हम Top 10 best University in India के बारे में जानेंगे।

List of government top 10 university in India

10. Hyderabad University

यह कॉलेज 2300 एकड़ में फैला हुआ है जिसको 1974 में अपनाया गया था। इस कॉलेज में Btech, MBA तथा Phd की उच्च कोटि की शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। इस विश्वविद्यालय में 5000 विद्यार्थी तथा 400 कर्मचारी मौजूद है। कॉलेज में आपको पक्षी तथा पेड़ पौधे ज्यादा मात्रा में देखने को मिलेंगे।

9. Aligarh Muslim university

इस कॉलेज की स्थापना उत्तर प्रदेश के जिला अलीगढ़ में सर सैयद अहमद खान के द्वारा 1920 में स्थापित किया गया। कैंब्रिज विश्वविद्यालय के तर्ज पर विश्वविद्यालय को इस सन 1921 में एक साल बाद केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा प्राप्त हुआ। यह पहले मुस्लिम Anglo oriental college के रूप में 1875 में शुरू किया गया था। इस विश्वविद्यालय में कुल 250 से अधिक पाठ्यक्रम पढ़ाए जाते हैं। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी सभी जाति, धर्म या लिंग के लिए खुला है इसमें किसी प्रकार का कोई भेदभाव नहीं है।

8. vellore institute of technology

यह एक निजी शोध डिम्ड विश्वविद्यालय है तमिलनाडु राज्य के वेल्लोर में कटपड़ी में स्तिथ है । इस शिक्षण संस्थान की स्थापना 1984 में जी. विश्वनाथन द्वारा वेल्लोर इंजीनियरिंग कॉलेज के रूप में किया गया। इस संस्थान 66 स्नातक, 58

7. Amrita Vishwa Vidyapith

यह भारत के तमिलनाडु राज्य में स्थित है जो ग्रेजुएट,  पोस्टग्रेजुएट तथा सर्टिफिकेशन प्रोग्राम प्रदान कराने वाला कॉलेज है। इसके 6 कैंपस तथा 15 कॉलेज मौजूद है। इस कॉलेज में आपको बिजनेस, बायो टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग डिग्री तथा कम्युनिकेशन स्किल सिखाए जाते हैं।

6. Manipal acaemy of higher education

यह विश्वविद्यालय कर्नाटक राज्य के मणिपाल स्थान पर स्थित है। इसके केंपस सिक्किम तथा जयपुर में भी है तथा इसकी शाखा दुबई में भी स्थित है। यह कॉलेज छात्रों को architecture, कम्युनिकेशन स्किल तथा इंजीनियरिंग की शिक्षा प्रदान करता है। इसका कैंपस 200 एकड़ में फैला हुआ है जिसमें आवासी क्षेत्र, खेलकूद के मैदान तथा लाइब्रेरी है।

5. Banaras Hindu University

इस कॉलेज को मदन मोहन मालवीय तथा एनी बेसेंट द्वारा 1916 में स्थापित किया गया था। कॉलेज में लगभग 30000 विद्यार्थी पढ़ते हैं इसलिए इसको एशिया का सबसे बड़ा आवासीय विश्वविद्यालय माना जाता है। इसका कैंपस 1350 एकड़ में फैला हुआ है। इस कॉलेज के छह संस्थान तथा 140 विभाग मौजूद है साथ ही 62 हॉस्टल भी मौजूद हैं।

4. Jadavpur University

यह विश्वविद्यालय पश्चिम बंगाल के कोलकाता शहर में है जिसकी स्थापना 1955 में हुई थी। इस कॉलेज के मुख्य दो केंपस हैं जो पहला कैंपस जादवपुर में ही 58 एकड़ में फैला हुआ है तथा दूसरा कैंपस salt lake पर 26 एकड़ में फैला हुआ है। यह JD BIRLA संस्थान तथा जादवपुर विद्यापीठ से जुड़ा हुआ है।

3. Jamia Millia Islamia University

यह भारत का एक प्रमुख सार्वजनिक विश्वविद्यालय है जिसकी स्थापना ब्रिटिश शासन के दौरान 1920 में स्थापित किया गया था। यह केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा प्राप्त कॉलेज दिल्ली के ओखला में यमुना किनारे है जहां पहुंचने के लिए मजेंटा लाइन मेट्रो से जामिया मिल्लिया इस्लामिया स्टेशन पर उतरना होता है। इस विश्वविद्यालय की स्थापना मुस्लिम नेताओं और स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा किया गया जिनमे प्रमुख राइट ब्रदर्स के नाम से मशहूर मुहम्मद अली और शौकत अली थे।

2. Jawahar Lal Nehru University

मेरे भारत का जाना माना विश्वविद्यालय हैं जो कि दिल्ली में स्थित है इसकी स्थापना 1969 में हुई थी। यह विश्वविद्यालय उन्नीस सौ एकड़ में फैला हुआ है तथा इसमें 8000 से ज्यादा विद्यार्थी पढ़ते हैं। यहां 600 स्टाफ है तथा यह PhD के पढ़ाई के लिए काफी प्रसिद्ध है। यहां आपको ज्यादातर PhD के ही विद्यार्थी देखने को मिलेंगे।

1. Indian Institute of Science 

हमारे Top 10 best Indian University के लिस्ट में नंबर एक पर है IISC. यह विश्वविद्यालय भारत के टेक्नोलॉजी शहर बंगलौर में स्थित है। इस कॉलेज को 1909 में स्थापित किया गया था। इस कॉलेज को 1958 में विश्वविद्यालय का दर्जा मिला तथा 2018 में भारत का श्रेष्ठ कॉलेज के रूप में दर्जा प्राप्त हुआ। यह 400 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है तथा बगल में ही शॉपिंग सेंटर तथा पार्क भी स्थित है।

रैंक यूनिवर्सिटी राज्य
1Indian Institute of Science कर्नाटक
2 Jawahar Lal Nehru Universityदिल्ली
3 Jamia Millia Islamia Universityदिल्ली
4 Jadavpur Universityपश्चिम बंगाल
5 Banaras Hindu Universityउत्तर प्रदेश
6Manipal acaemy of higher educationकर्नाटक
7Amrita Vishwa Vidyapithतमिल नाडु
8vellore institute of technologyतमिल नाडु
9Aligarh Muslim universityउत्तर प्रदेश
10 Hyderabad Universityहैदराबाद

निष्कर्ष – तो दोस्तों अभी हांल ही में आयी ताज़ी रैंकिंग के अनुसार भारत का सबसे बड़ा यूनिवर्सिटी के बारे में इस लेख में बताया गया है। यह लिस्ट NIRF के द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार है। उम्मीद करते है सबसे बड़े यूनिवर्सिटी के बारे में आप सभी को पता हो गया होगा। लेख जानकारीपूर्ण लगे तो शेयर जरूर करे। धन्यवाद

और भी पढ़े –

मेरा नाम Samar Rao है और मैं ब्लॉग Top 10 jankari का Founder हूँ। मैं Engineering field का छात्र हूँ इसलिए मुझे Technology से काफी लगाव है। मुझे सीखना और सिखाना पसंद है जिस वजह से मैं इस ब्लॉग के जरिये Top 10 सम्बंधित रोचक जानकारी आपके साथ शेयर करता हूँ। मैं एक Creator, Professional Blogger, Content Writer और Web & App Developer के तौर पर सेवा भी देता हूँ। मुझे लिखना, नयी जगह घूमना और जरूरतमंद लोगो की मदद करना पसंद है।

Leave a Comment

YouTube
YouTube
Telegram
WhatsApp