कौन है 10 भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन, देखे लिस्ट – Bharat ka sabse bada railway station

 
नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका नए आर्टिकल में जिसमे हम जानेंगे Bharat ka sabse bada railway station ( Top 10 biggest railway station of India ) के बारे में दोस्तों जैसा की आपको पता है रेल नेटवर्क भारत मे सबसे बड़ा तथा विश्व मे चौथा सबसे बड़ा नेटवर्क है।
 
भारत मे सबसे ज्यादा सफर लोग रेल से करते है लेकिन कोरोना महामारी की वजह से पूरे भारत में lockdown लगा हुआ था जिस वजह से रेल सेवायें भी ठप थी। लोगो ने इस बीच रेल के सफर को बहुत याद किया और जल्दी से वो पहले जैसा रेल के सफर का आनंद लेना चाहते है।
 
भारत मे Railway station list की बात करे तो कुल लगभग 7000-8500 रेलव स्टेशन है। इस आर्टिकल में हम Top 10 biggest railway station in India के बारे में जानेंगे।
 

Bharat ka sabse bada railway station ( Top 10 list )

10. Prayagraj Junction

 
पहले इसका नाम इलाहाबाद जंक्शन था लेकिन योगी सरकार इसका नाम बदलकर प्रयागराज जंक्शन कर दिया। उत्तर- मध्य रेलवे ज़ोन का मुख्यालय प्रयागराज है इसलिए यह स्टेशन काफी व्यस्त रहता है। जंक्शन पर कुल 15 प्लेटफार्म है जिनसे हर रोज 187 ट्रेने गुजरती है।
 
एक आंकड़े के अनुसार यहाँ से हर 6 मिनट में एक ट्रेन गुज़रती है। यहाँ से लगभग हर जगह के लिए आपको ट्रेन मिल जाती है। इसका स्टेशन कोड PRG है।

 

9. Chennai Egmore Railway Station

चेन्नई में स्थित यह एक व्यस्त रेलवे स्टेशन है जिसका स्थापना 1905 में हुआ था। यह दक्षिण रेलवे जोन के अंतर्गत आता है। यहाँ से हर रोज़ 35 मुख्य ट्रेन व 115 अन्य ट्रेने गुज़रती हैं तथा लगभग डेढ़ लाख यात्री रोज़ यहाँ से सफर करते है। यहाँ 11 प्लेटफार्म बने हुए है तथा स्टेशन दो हिस्से में है। इसका स्टेशन कोड MS है।

8. Kanpur Central 

 
यह उत्तर- मध्य जोन में स्थित एक रेलवे स्टेशन है जिसकी स्थापना 1930 में हुई थी। यहाँ कुल 9 प्लेटफॉर्म है तथा इस स्टेशन पर सबसे ज्यादा इंटरलॉकिंग लाइन्स का विश्व रिकॉर्ड है।
 
यहाँ से हर रोज़ लगभग 300 ट्रेने गुज़रती हैं। कानपुर- दिल्ली रूट सबसे व्यस्त रहता है। वंदे भारत एक्सप्रेस कानपुर से होते हुए दिल्ली जाती है। इस स्टेशन का कोड CNB है।
 
 

7. Patna Junction 

 
यह बिहार की राजधानी पटना में बना हुआ है। यह सबसे प्राचीन स्टेशनों में से एक है जिसकी स्थापना 1862 में हुआ था। यह पूर्वी- मध्य रेलवे जोन के अंतर्गत आता है जो दिल्ली और कोलकाता को एक साथ जोड़ता है।
 
इसका पुराना नाम बांकीपुर जंक्शन था। यहाँ कुल 10 प्लेटफार्म व 15 ट्रैक हैं जिनसे लगभग हर रोज़ 176 ट्रेने गुज़रती है। इसका स्टेशन कोड PNBE है। 
 

6. Pt. Din Dyal Upadhyay Junction

Bharat ka sabse bada railway station

इसका पूराना नाम मुुुग़लसराय जंक्शन है जिसकी स्थापना 1862 में  हुुुआ था। यह पूर्व- मध्य के अंतर्गत आता है जो उत्तर प्रदेश के पुराने स्टेशनों में से एक है। यहाँ से हर तरह की ट्रेने गुज़रती हैं जैसे राजधानी एक्सप्रेस आदि।

यह सबसे व्यस्त स्टेशनों में से एक है जहाँ से बुकिंग भी भारी संख्या में होती है।यहाँ कुल 8 प्लेटफार्म व 23 रेल ट्रैक है जहाँ से हर रोज़ लगभग 198 ट्रेने गुज़रती है। इसका स्टेशन कोड  DDU है। 

 
 

5. Chhatrapati Shivaji Terminal

 
यह मुम्बई में स्थित है जिसकी स्थापना 1887 में हुआ था। इसको ब्रिटिश शासन के दौरान बनाया गया था जिसका पहले नाम विक्टोरिया टर्मिनल रखा गया था बाद में बदलकर छत्रपति शिवाजी टर्मिनल रखा गया।
 
यह मध्य रेलवे जोन के अंतर्गत आता है जिसका मुख्यालय मुम्बई है। यहाँ कुल 18 प्लेटफॉर्म हैं जहाँ से हर रोज़ लगभग 250 ट्रेने गुज़रती हैं। इसका स्टेशन कोड CST है। 
 

4. Vadodra Junction

 
यह पश्चिम रेलवे जोन के अंतर्गत आता है जिसकी शुरुवात 1861 में हुई थी। यह सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन में से एक है जो गुजरात राज्य में स्थित है। यहाँ कुल 7 प्लेटफार्म व 9 रेलवे ट्रैक है जिनसे हर रोज़ लगभग 908 ट्रेने गुज़रती है। इसको बड़ोदा सिटी जंक्शन के नाम से भी जाना है इसलिए इसका स्टेशन कोड BRC है। 
 

3. Kalyan Junction

 
यह मुम्बई शहर से 54 किलोमीटर दूर स्थित रेलवे स्टेशन है जो मध्य रेलवे जोन के अंतर्गत आता है। यह सबसे व्यस्त स्टेशनों में तीसरे नंबर पर आता है। यहाँ कुल 8 प्लेटफार्म है जिनसे हर रोज़ लगभग 200 से पार ट्रेने गुज़रती है। यहाँ बहुत भीड़-भाड़ रहती है जहाँ से हर रोज़ लगभग 8 लाख यात्री सफर करते हैं। इसका स्टेशन कोड KYN है। 
 

2. New Delhi Junction

 
यह भारत की राजधानी नई दिल्ली में बना रेलवे स्टेशन है जो उत्तर रेलवे जोन के अंतर्गत आता है जिसका मुख्यालय नई दिल्ली है। यह क्षेत्र में सबसे बड़ा है लेकिन ट्रेन और यात्रियों के नज़रिए से देखे तो यह भारत का दूसरा सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन है।
 
इसका पुराना नाम East Indian railway company है। यहां कुल 16 प्लेटफार्म व 18 ट्रैक है जिनसे हर रोज़ लगभग 400 ट्रेने गुज़रती है। इसका स्टेशन कोड NDLS है। 
 

1. Howrah Junction

 

Bharat ka sabse bada railway station
 
 
भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन की लिस्ट में यह भारत का सबसे बड़ा व व्यस्त रेेेलवे स्टेशन है जिसकी शुुुरुवात 1854 में हुुुुआ था। यह भारत के पश्चिम बंगाल में स्थित है जो पूर्वी जोन के अंतर्गत आता है। यहाँ कुल 23 प्लेटफार्म व 25 रेलवे ट्रैक है जिनसे हर रोज़ लगभग 600 ट्रेने गुज़रती हैं।
 
यहाँ से हर रोज़ लगभग 10 लाख यात्री सफर करते हैं जो इसे सबसे बड़ा व व्यस्त रेलवे स्टेशन बनाती है। इसका स्टेशन कोड HWH है। 
 

Bharat ka sabse bada railway station list 

 
स्टेशन का नाम  प्लेटफार्म संख्या  स्टेशन कोड 
Howrah Junction  23 HWH
New Delhi 16 NDLS
Kalyan Junction 8 KYN
Vadodra Junction 7 BRC
Chhatrapati Shivaji Terminal 18 CST
PT Din Dyal Upadhyay junction 10 DDU
Patna Junction 10 PNBE
Kanpur central 9 CNB
Chennai Egmore Railway station 11 MS
Prayagraj Junction 15 PRG
 

निष्कर्ष :इस तरह आर्टिकल में आपको Bharat ka sabse bada railway station के बारे मे बताया गया है जिन्हे प्लेटफार्म की लम्बाई, संख्या और मौजूद व्यवस्था के हिसाब से लिस्ट में शामिल किया गया है। उम्मीद करते है लेख से आपको रेलवे स्टेशन के बारे में जानकारी मिली होगी। आपको कौनसा स्टेशन ज्यादा अच्छा लगा कमेंट करके जरूर बताएं और लेख पसंद आया तो शेयर करना न भूले ।

और भी पढ़े –

FAQ

भारत की सबसे तेज़ चलने वाली ट्रैन कौनसी है ?

गतिमान एक्सप्रेस

सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन कौनसा है ?

जयपुर रेलवे स्टेशन

सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौनसा है ?

हावड़ा जंक्शन

भारत में कुल कितने रेलवे स्टेशन है ?

लगभग 7349

भारत में कुल कितने रेलवे ज़ोन है ?

18

2 thoughts on “कौन है 10 भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन, देखे लिस्ट – Bharat ka sabse bada railway station”

Leave a Comment

YouTube
YouTube
Telegram
WhatsApp