Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

Top 10 biggest railway station in India | भारत के 10 सबसे बड़े रेलवे स्टेशन कौन से हैं

Famous railway station


रेल नेटवर्क भारत मे सबसे बड़ा तथा विश्व मे चौथा सबसे बड़ा नेटवर्क है। भारत मे सबसे ज्यादा सफर लोग रेल से करते है लेकिन कोरोना महामारी की वजह से पूरे भारत में lockdown लगा हुआ था जिस वजह से रेल सेवायें भी ठप थी। लोगो ने इस बीच रेल के सफर को बहुत याद किया और जल्दी से वो पहले जैसा रेल के सफर का आनंद लेना चाहते है। भारत मे Railway station list की बात करे तो कुल लगभग 7000-8500 रेलव स्टेशन है। इस आर्टिकल में हम भारत के Top 10 biggest and busiest railway station के बारे में जानेंगे।

Best Railway Station in India 2022 | भारत के सबसे बड़े और व्यस्त रेलवे स्टेशन


10. Prayagraj Junction

पहले इसका नाम इलाहाबाद जंक्शन था लेकिन योगी सरकार इसका नाम बदलकर प्रयागराज जंक्शन कर दिया। उत्तर- मध्य रेलवे ज़ोन का मुख्यालय प्रयागराज है इसलिए यह स्टेशन काफी व्यस्त रहता है। जंक्शन पर कुल 15 प्लेटफार्म है जिनसे हर रोज 187 ट्रेने गुजरती है। एक आंकड़े के अनुसार यहाँ से हर 6 मिनट में एक ट्रेन गुज़रती है। यहाँ से लगभग हर जगह के लिए आपको ट्रेन मिल जाती है। इसका स्टेशन कोड PRG है। 


9. Chennai Egmore Railway Station

चेन्नई में स्थित यह एक व्यस्त रेलवे स्टेशन है जिसका स्थापना 1905 में हुआ था। यह दक्षिण रेलवे जोन के अंतर्गत आता है। यहाँ से हर रोज़ 35 मुख्य ट्रेन व 115 अन्य ट्रेने गुज़रती हैं तथा लगभग डेढ़ लाख यात्री रोज़ यहाँ से सफर करते है। यहाँ 11 प्लेटफार्म बने हुए है तथा स्टेशन दो हिस्से में है। इसका स्टेशन कोड MS है।

8. Kanpur Central 

यह उत्तर- मध्य जोन में स्थित एक रेलवे स्टेशन है जिसकी स्थापना 1930 में हुई थी। यहाँ कुल 9 प्लेटफॉर्म है तथा इस स्टेशन पर सबसे ज्यादा इंटरलॉकिंग लाइन्स का विश्व रिकॉर्ड है। यहाँ से हर रोज़ लगभग 300 ट्रेने गुज़रती हैं। कानपुर- दिल्ली रूट सबसे व्यस्त रहता है। वंदे भारत एक्सप्रेस कानपुर से होते हुए दिल्ली जाती है। इस स्टेशन का कोड CNB है।


7. Patna Junction 

यह बिहार की राजधानी पटना में बना हुआ है। यह सबसे प्राचीन स्टेशनों में से एक है जिसकी स्थापना 1862 में हुआ था। यह पूर्वी- मध्य रेलवे जोन के अंतर्गत आता है जो दिल्ली और कोलकाता को एक साथ जोड़ता है। इसका पुराना नाम बांकीपुर जंक्शन था। यहाँ कुल 10 प्लेटफार्म व 15 ट्रैक हैं जिनसे लगभग हर रोज़ 176 ट्रेने गुज़रती है। इसका स्टेशन कोड PNBE है। 

6. Pt. Din Dyal Upadhyay Junction

इसका पूराना नाम मुुुग़लसराय जंक्शन है जिसकी स्थापना 1862 में  हुुुआ था। यह पूर्व- मध्य के अंतर्गत आता है जो उत्तर प्रदेश के पुराने स्टेशनों में से एक है। यहाँ से हर तरह की ट्रेने गुज़रती हैं जैसे राजधानी एक्सप्रेस आदि। यह सबसे व्यस्त स्टेशनों में से एक है जहाँ से बुकिंग भी भारी संख्या में होती है।यहाँ कुल 8 प्लेटफार्म व 23 रेल ट्रैक है जहाँ से हर रोज़ लगभग 198 ट्रेने गुज़रती है। इसका स्टेशन कोड  DDU है। 


5. Chhatrapati Shivaji Terminal

यह मुम्बई में स्थित है जिसकी स्थापना 1887 में हुआ था। इसको ब्रिटिश शासन के दौरान बनाया गया था जिसका पहले नाम विक्टोरिया टर्मिनल रखा गया था बाद में बदलकर छत्रपति शिवाजी टर्मिनल रखा गया। यह मध्य रेलवे जोन के अंतर्गत आता है जिसका मुख्यालय मुम्बई है। यहाँ कुल 18 प्लेटफॉर्म हैं जहाँ से हर रोज़ लगभग 250 ट्रेने गुज़रती हैं। इसका स्टेशन कोड CST है। 

4. Vadodra Junction

यह पश्चिम रेलवे जोन के अंतर्गत आता है जिसकी शुरुवात 1861 में हुई थी। यह सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन में से एक है जो गुजरात राज्य में स्थित है। यहाँ कुल 7 प्लेटफार्म व 9 रेलवे ट्रैक है जिनसे हर रोज़ लगभग 908 ट्रेने गुज़रती है। इसको बड़ोदा सिटी जंक्शन के नाम से भी जाना है इसलिए इसका स्टेशन कोड BRC है। 


3. Kalyan Junction

यह मुम्बई शहर से 54 किलोमीटर दूर स्थित रेलवे स्टेशन है जो मध्य रेलवे जोन के अंतर्गत आता है। यह सबसे व्यस्त स्टेशनों में तीसरे नंबर पर आता है। यहाँ कुल 8 प्लेटफार्म है जिनसे हर रोज़ लगभग 200 से पार ट्रेने गुज़रती है। यहाँ बहुत भीड़-भाड़ रहती है जहाँ से हर रोज़ लगभग 8 लाख यात्री सफर करते हैं। इसका स्टेशन कोड KYN है। 

2. New Delhi Junction

यह भारत की राजधानी नई दिल्ली में बना रेलवे स्टेशन है जो उत्तर रेलवे जोन के अंतर्गत आता है जिसका मुख्यालय नई दिल्ली है। यह क्षेत्र में सबसे बड़ा है लेकिन ट्रेन और यात्रियों के नज़रिए से देखे तो यह भारत का दूसरा सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन है। इसका पुराना नाम East Indian railway company है। यहां कुल 16 प्लेटफार्म व 18 ट्रैक है जिनसे हर रोज़ लगभग 400 ट्रेने गुज़रती है। इसका स्टेशन कोड NDLS है। 

1. Howrah Junction

Indian biggest railway station list में यह भारत का सबसे बड़ा व व्यस्त रेेेलवे स्टेशन है जिसकी शुुुरुवात 1854 में हुुुुआ था। यह भारत के पश्चिम बंगाल में स्थित है जो पूर्वी जोन के अंतर्गत आता है। यहाँ कुल 23 प्लेटफार्म व 25 रेलवे ट्रैक है जिनसे हर रोज़ लगभग 600 ट्रेने गुज़रती हैं। यहाँ से हर रोज़ लगभग 10 लाख यात्री सफर करते हैं जो इसे सबसे बड़ा व व्यस्त रेलवे स्टेशन बनाती है। इसका स्टेशन कोड HWH है। 


निष्कर्ष :- इस तरह मैने आपको भारत के Top 10 biggest railway station के बारे मे बताया है आपको कौनसा स्टेशन ज्यादा अच्छा लगा कमेंट करके जरूर बताएं।


Post a Comment

2 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Please do not enter any spam link in the comment box.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies