10 points about Sushant Singh Rajput | सुशांत सिंह राजपूत के बारे में 10 बाते जाने

 सुशांत सिंह राजपूत जो कि बॉलीवुड के बड़े सुपरस्टार थे। कई उन्होंने बड़ी और हिट फिल्में दी लेकिन अब वो हमारे बीच नही रहे । इस आर्टिकल में हम सुशांत सिंह राजपूत के बारे में दस महत्वपूर्ण बाते जानेंगे। 
10 points about Sushant Singh Rajput | सुशांत सिंह राजपूत के बारे में 10 बाते जाने


1. इनका जन्म 21 जनवरी 1986 को बिहार के पटना में  हुआ था। इनका पैतृक घर बिहार के पुरनिय जिला में  है।
 2. इनके पिता का नाम कृष्ण कुमार सिंह तथा माता का नाम उषा सिंह था। इनकी माता का देहांत 2002 में ही हो गया था। 
3. इनकी चार बहने तथा एकलौते भाई थे।  चार बहनो में   एक state level पर क्रिकेट खेलती है जिनका नाम मीतूू  सिंह है।
4. पढ़ाई में  अच्छी रुचि होने कारण  इन्होंने 2003 में  DCE entrance exam  में 7वी रैंक हासिल की और मेकैैैनि कल शाखा से B.tech के लिये Delhi College of Engg. में  एडमिशन लिया।
5. राष्ट्रीय level पर इन्होने physics में Olympiad के winner भी थे साथ ही इन्होंने 11 engineering entrance exam भी clear किया था। 
6. धीरे -धीरे अभिनय में रुचि बढ़ने के कारण पढ़ाई से मन हटने लगा जिससे backlogs भी आने लगे थे इसलिए 4 साल के कोर्स को तीन साल करके ही छोड़ दिया और Shiamak Davar’s dance क्लासेज से जुड़ गए। 
7. 2005 में background dancer के तौर पर 51वाँ filmfare Award में भाग लिया था तथा 2006 में ऑस्ट्रेलिया में Commonwealth Game के opening ceremony में भी डांसर के तौर पर perform किया था। 
8. 2008 में इन्होंने TV के दुनिया मे कदम रखा था तथा Starplus के show ” किस देश मे है मेरा दिल” से देब्यू किया था। इसके बाद इन्होंने कई सीरियल में काम किया जैसे “पवित्र रिश्ता”, डांसिंग रियलिटी शो “जरा नाचके दिखा 2” और “झलक दिखला जा 4” आदि। 
9. फिल्मी करियर की शुरुआत इन्होंने 2013 में “Kai Po Che”  से किया था। इसके बाद इन्होंने 2014 में “Shudh Desi Romance” ,2015 में ” Detective Byomkesh Bakshi”, 2016 में “MS Dhoni-the untold story”, 2017 में “Raabta”, 2018 में “Kedarnath” तथा 2019 में “Chhichhore” आदि फिल्मो में काम किया था। 
10. 14 जून 2020 को 34 साल की उम्र में दुनिया को छोड़ के चले गए। इनकी मौत Bandra स्थित अपने रूम में पंखे से लटककर खुदकुशी करने से हुई। इनके रूम से एक डायरी मिली जिसमे इन्होंने अपने 50 सपने लिख रखे थे जिनमे मुख्य थे- हवाई जहाज उड़ाना, फ्री शिक्षा के लिये काम करना, मंगल या चंद्रमा के कक्ष पर सात दिन बिताना तथा स्वामी विवेकानंद पर डॉक्यूमेंट्री बनाना आदि। इन 50 सपनो में से इन्होंने 11 सपने ही पूरे किए थे बाकी सब अधूरे छोड़ के चले गए।           
          
Thanks for reading

🙏Plz guys content अच्छा लगे तो ज्यादा से ज्यादा शेयर करे।🙏
Spread the love

Related posts

4 Thoughts to “10 points about Sushant Singh Rajput | सुशांत सिंह राजपूत के बारे में 10 बाते जाने”

Leave a Comment